Ind vs ENG: टीम इंडिया के खिलाफ सैम कूरन की घातक गेंदबाजी, तोड़ा 88 साल पुराना रिकॉर्ड

Sam Curran: इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज सबसे सैम कूरन बने टेस्ट पारी में सबसे कम उम्र में चार विकेट लेने वाले इंग्लिश गेंदबाज

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 3, 2018 12:28 PM2018-08-03T12:28:11+5:302018-08-03T12:29:24+5:30

Sam Curran breaks 88-year-old record, youngest to take four wickets for England in a Test innings | Ind vs ENG: टीम इंडिया के खिलाफ सैम कूरन की घातक गेंदबाजी, तोड़ा 88 साल पुराना रिकॉर्ड

सैम कूरन ने एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में 4 विकेट झटके

googleNewsNext
Highlightsसैम कूरन बने टेस्ट पारी में 4 विकेट लेने वाले सबसे युवा इंग्लिश गेंदबाजइससे पहले बिल वोस ने 1930 में विंडीज के खिलाफ ये कारनाम किया थाकूरन ने एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में 74 रन देकर 4 विकेट झटके

बर्मिंघम, 03 अगस्त: इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज सैम कूरन ने अपनी घातक गेंदबाजी से नया इतिहास रच दिया है। भारत के खिलाफ एजबेस्टन में पहले टेस्ट के दूसरे दिन कूरन ने 74 रन देकर 4 विकेट झटके और विराट कोहली के 22वें शतक के बावजूद भारत को 274 रन पर समेटने में अहम योगदान दिया। 

अपना सिर्फ दूसरा टेस्ट खेल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कूरन ने अपने पहले तीन विकेट तो महज 8 गेंदों के अंदर ही ले लिए थे। उनकी इस घातक गेंदबाजी की वजह से ही एक समय बिना विकेट खोए 50 रन बनाने के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट पर 59 रन हो गया था। कूरन के इन झटकों से टीम इंडिया अंत तक उबर नहीं पाई।

कूरन बने एक पारी में 4 विकेट लेने वाले सबसे युवा इंग्लिश गेंदबाज

इसी साल जून में हेडिंग्ले में पाकिस्तान के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले सैम कूरन ने अपनी इस बेहतरीन गेंदबाजी से 88 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच दिया है। 20 साल और 60 दिन की उम्र में कूरन ने 4 विकेट झटके और वह किसी टेस्ट पारी में ये कमाल करने वाले ये कमाल करने वाले इंग्लैंड के सबसे कम उम्र के गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड बिल वोस के नाम था जिन्होंने 1930 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 20 साल 179 दिन की उम्र में ये कमाल किया था।   

कूरन ने दूसरे दिन के पहले सत्र में अपनी घातक गेंदबाजी से टीम इंडिया को बैकफुट पर ढकेल दिया। कूरन ने पहले सत्र में ही महज आठ गेंदों के अंदर ही मुरली विजय, केएल राहुल और शिखर धवन को पविलियन लौटाते हुए तहलका मचा दिया था। बाद में उन्होंने हार्दिक पंड्या को आउट करते हुए अपना चौथा विकेट लिया और किसी टेस्ट पारी में सबसे कम उम्र में चार विकेट लेने वाले इंग्लिश गेंदबाज बन गए।

इंग्लैंड के लिए अब तक किसी भी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट नहीं लिए हैं। लेकिन कूरन की प्रतिभा को देखते हुए अभी से इस बात के कयास लगने लगे हैं कि कूरन ये कारनामा कर सकते हैं। 

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Open in app