437 दिनों बाद क्रिकेट मैदान पर लौटे महेंद्र सिंह धोनी, टूट गए व्यूअरशिप के सभी रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग के 13 वें एडिशन का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया और...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: September 22, 2020 4:20 PM

Open in App
ठळक मुद्देचेन्नई-मुंबई के बीच खेला गया सीजन का पहला मैच।437 दिनों बाद क्रिकेट मैदान पर उतरे धोनी।टूट गए व्यूअरशिप के रिकॉर्ड।

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का पहला मुकाबला 19 सितंबर को चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया, जिसमें चेन्नई ने जीत दर्ज की। इस मैच के साथ महेंद्र सिंह धोनी ने 437 दिनों बाद क्रिकेट मैदान पर वापसी की और इस मुकाबले में व्यूअरशिप के सभी रिकॉर्ड टूट गए।

20 करोड़ लोगों ने देखा मैच

चेन्नई-मुंबई के बीच इस मैच को 20 करोड़ लोगों ने देखा, जो एक रिकॉर्ड बन गया। खुद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसकी जानकारी दी है।

जय शाह ने ट्वीट करके जानकारी दी

उन्होंने ट्वीट किया, "आइपीएल 2020 के ओपनिंग मैच ने नया रिकॉर्ड बनाया है। ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च काउंसिल (BARC) के अनुसार, अभूतपूर्व 20 करोड़ लोगों ने टीवी पर मैच देखा। किसी भी देश में किसी भी स्पोर्टिंग लीग के लिए अब तक का सबसे ज्यादा ओपनिंग डे व्यूअरशिप इस मैच का रहा। किसी भी लीग की शुरुआत इतने व्यूअरशिप से नहीं हुई है।"

आईपीएल 13 के शुरुआती मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से मात देकर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की। मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नई ने 19.2 ओवरों में 5 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया। 

मुंबई इंडियंस की तेज शुरुआत, चेन्नई को जीत के लिए मिला 163 रन का टारगेट

पहले बैटिंग करते हुए मुंबई की शुरुआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने पहले विकेट के लिए 4.4 ओवरों में तेजी से 46 रन बटोरे। रोहित शर्मा 12, जबकि डी कॉक 20 गेंदों में 33 रन बनाकर आउट हुए।  

इसके बाद सौरभ तिवारी ने सूर्यकुमार यादव (17) के साथ तीसरे विकेट के लिए 44 रन जुटाए। तिवारी 31 गेंदों में 4 बाउंड्री की मदद से 42 रन बनाकर आउट हुए। वहीं हार्दिक पंड्या ने 14 और किरोन पोलार्ड ने 18 रन टीम के खाते में जोड़े।  जहां एक वक्त मुंबई विशाल स्कोर की ओर पहुंचती दिख रही थी, वहीं चेन्नई ने मिडल ओवरों में विपक्षी टीम की रफ्तार थाम दी। धोनी की टीम को जीत के लिए 163 रन का लक्ष्य मिला। चेन्नई की ओर से लुंगी एनगिडी ने 3 विकेट झटके, जबकि रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर को 2-2 शिकार हाथ लगे।  

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके की खराब शुरुआत, चेन्नई ने जीता मैच

टारगेट का पीछा करने उतरी चेन्नई को छठी गेंद पर ही शेन वॉट्सन (4) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद मुरली विजय (1) भी अगले ओवर में चलते बने। चेन्नई का जब दूसरा विकेट गिरा उस वक्त टीम का स्कोर महज 6 रन था।

इसके बाद अंबाती रायुडू ने फाफ डु प्लेसिस के साथ तीसरे विकेट के लिए 85 गेंदों में 115 रन जोड़कर टीम संकट से उबारते हुए जीत की ओर ला दिया। रायुडू 48 गेंदों में 9 बाउंड्री की मदद से 71 रन बनाकर आउट हुए।  

यहां से फाफ डु प्लेसिस ने छोर संभाले रखा। पारी के 18.3 ओवर में धोनी बल्लेबाजी के लिए उतरे, लेकिन 2 गेंदों में वह खाता नहीं खोल सके। उनके साथ डु प्लेसिस 44 गेंदों में 58 रन बनाकर नाबाद लौटे। मुंबई की ओर से ट्रेंट बोल्ट, जेम्स पैटिनसन, बुमराह, क्रुणाल पंड्या और राहुल चाहर को 1-1 विकेट हाथ लगे।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)IPL 2020एमएस धोनीबीसीसीआईजय शाहमुंबई इंडियंस

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या