बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को लेकर पूछे गए सवाल पर राहुल द्रविड़ का जवाब- 'अगर आपके पास 6 फीट 4 इंच का गेंदबाज है तो...'

टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने यह भी स्वीकार किया कि चयनकर्ता अर्शदीप, खलील अहमद और मुकेश चौधरी जैसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

By मनाली रस्तोगी | Published: February 16, 2023 12:06 PM2023-02-16T12:06:06+5:302023-02-16T13:06:01+5:30

Rahul Dravid Gave Epic Response To Journalist's Question On Left-arm Pacers | बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को लेकर पूछे गए सवाल पर राहुल द्रविड़ का जवाब- 'अगर आपके पास 6 फीट 4 इंच का गेंदबाज है तो...'

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsद्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "बाएं हाथ का तेज गेंदबाज काफी विविधता लाता है।"उन्होंने कहा कि आप जहीर खान का नाम भूल गए।

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को लेकर कशमकश अभी भी जारी है. जहीर खान के संन्यास के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम ने कुछ बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को मौका दिया है लेकिन अभी तक कोई भी उनकी जगह नहीं ले पाया है। अर्शदीप सिंह एक बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं जो टीम के लिए काफी सुसंगत खिलाड़ी हैं लेकिन अभी तक अपनी असली क्षमता तक नहीं पहुंचे हैं। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट की शुरुआत से पहले मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से टीम में गुणवत्ता वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों की कमी के बारे में पूछा गया था। जब पत्रकार ने शाहीन शाह अफरीदी और मिशेल स्टार्क के संदर्भ का इस्तेमाल किया तो द्रविड़ ने भी बेहतरीन प्रतिक्रिया दी। द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "बाएं हाथ का तेज गेंदबाज काफी विविधता लाता है।"

उन्होंने आगे कहा, "आप जहीर खान का नाम भूल गए। लेकिन चयनकर्ता और मैनेजमेंट इन प्रतिभाओं पर जरूर नजर रखते हैं। अर्शदीप सिंह ने हाल के एकदिवसीय मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया, उन्होंने रणजी ट्रॉफी भी खेली, जहां उन्होंने 4-5 विकेट लिए। वह युवा है, वह विकास कर रहा है।" विषय की गहराई में जाते हुए द्रविड़ ने स्वीकार किया कि चयनकर्ता हमेशा ऐसी प्रतिभा की तलाश में रहते हैं, लेकिन उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि केवल बाएं हाथ से गेंदबाजी करने वाला तेज गेंदबाज होने से उस खिलाड़ी को सीनियर टीम में जगह नहीं मिल जाएगी।

राहुल द्रविड़ ने कहा "और भी लोग हैं जो प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन सिर्फ बाएं हाथ का तेज गेंदबाज होने से आपको टीम में जगह बनाने में मदद नहीं मिलेगी, आपको भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा। हम इसे देखते हैं, हम महत्व जानते हैं लेकिन अगर आप केवल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं तो आप पर विचार नहीं किया जा सकता। जहीर खान हों या आशीष नेहरा, उन्हें सिर्फ इसलिए मौका नहीं मिला क्योंकि वे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे लेकिन वे अच्छे थे।" द्रविड़ ने यह भी स्वीकार किया कि चयनकर्ता अर्शदीप, खलील अहमद और मुकेश चौधरी जैसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

इस बीच पत्रकार ने द्रविड़ को रोकते हुए बताया कि कैसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों ने पारंपरिक रूप से भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है। इसपर टीम इंडिया के मुख्य कोच ने कहा, "अगर 6 फीट 4 इंच का गेंदबाज आपके पास है तो आप बता दो। आपने मिचेल स्टार्क और शाहीन अफरीदी का नाम लिया, लेकिन भारत में शायद ही कोई 6 फीट 5 इंच जितना लंबा हो जो बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करता हो।"

Open in app