टीम में नहीं मिला मौका, फिर भी विश्व कप-2019 में खेल सकते हैं पंत-रायुडू

बीसीसीआई के पास हालांकि इन तीनों के आलवा किसी अन्य को चुनने का विकल्प भी होगा, लेकिन ऐसा होने की संभावना बेहद कम है।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: April 17, 2019 03:40 PM2019-04-17T15:40:16+5:302019-04-17T15:41:18+5:30

Pant, Rayudu, Saini are India's standbys for World Cup | टीम में नहीं मिला मौका, फिर भी विश्व कप-2019 में खेल सकते हैं पंत-रायुडू

टीम में नहीं मिला मौका, फिर भी विश्व कप-2019 में खेल सकते हैं पंत-रायुडू

googleNewsNext

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, अनुभवी बल्लेबाज अंबाती रायुडू और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को भारत ने 30 मई से ब्रिटेन में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए स्टैंड बाय रखा है। आईसीसी ने संभावित खिलाड़ी चुनने की प्रक्रिया खत्म कर दी है।

बीसीसीआई के पास हालांकि इन तीनों के आलवा किसी अन्य को चुनने का विकल्प भी होगा, लेकिन ऐसा होने की संभावना बेहद कम है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को को बताया, ‘‘आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी की तरह, हमारे पास तीन स्टैंड बाई होंगे। ऋषभ पंत और अंबाती रायुडू क्रमश: पहले और दूसरे स्टैंड बाई होंगे जबकि सैनी इस सूची में गेंदबाज के रूप में शामिल हैं।’’

खलील अहमद, आवेश खान और दीपक चाहर नेट गेंदबाजों के रूप में टीम के साथ जाएंगे। टीम प्रबंधन को अगर जरूरत महसूस होती है तो इन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है। सैनी भी उन रिजर्व खिलाड़ियों को शामिल हैं जो टीम के साथ जा रहे हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘खलील, आवेश और दीपक स्टैंड बाई नहीं हैं। गेंदबाजों के मामले में इन्हें शामिल करने की संभावना हो सकती है, लेकिन बल्लेबाजी में या तो ऋषभ होगा या फिर रायुडू।’’ इस बीच पूरी संभावना है कि विश्व कप जाने वाली टीम के खिलाड़ियों को यो-यो परीक्षण से नहीं गुजरना होगा, क्योंकि आईपीएल 12 मई तक ही खत्म हो पाएगा।

अधिकारी ने कहा, ‘‘खिलाड़ी व्यस्त टी20 सत्र में खेल रहे हैं। आईपीएल खत्म होने के बाद उन्हें उबरने के लिए समय चाहिए। ऐसा नहीं है कि दो श्रृंखलओं के बीच में काफी समय है और परीक्षण कराया जाएगा। अगर आप थके हुए हैं तो नतीजा अलग हो सकता है।’’

विश्व कप-2019 के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। 15 सदस्यीय टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका नहीं दिया गया है। वहीं चौथे स्थान के लिए विजय शंकर को चुना गया है। केएल राहुल को बैक-अप ओपनर के तौर पर चुना जाना ये भी संकेत करता दिख रहा है कि इस विश्व कप कोहली नंबर-4 पर खुद भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। चौंकाने वाली बात ये है कि टीम में बाएं हाथ का सिर्फ एक ही बल्लेबाज है। शिखर धवन के अलावा सभी दाएं हाथ के ही बैट्समैन हैं।

भारतीय टीम में इन्हें मिला मौका: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटीकपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।

(भाषा इनपुट के साथ)

Open in app