NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया, सेमीफाइनल में जाने की अपनी संभावना को किया प्रबल

गुरुवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 172 रनों का आसान लक्ष्य रखा था, जिसे न्यूजीलैंड ने अपने 5 विकेट गंवाकर 23.2 ओवर में हासिल कर लिया।

By रुस्तम राणा | Published: November 9, 2023 07:49 PM2023-11-09T19:49:20+5:302023-11-09T20:12:21+5:30

NZ vs SL: New Zealand beats Sri Lanka by 5 wickets, strengthens its chances of going to the CWC 2023 semi-finals | NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया, सेमीफाइनल में जाने की अपनी संभावना को किया प्रबल

NZ vs SL: न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया, सेमीफाइनल में जाने की अपनी संभावना को किया प्रबल

googleNewsNext
Highlightsमुकाबले में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 172 रनों का आसान लक्ष्य रखा थाजिसे न्यूजीलैंड ने अपने 5 विकेट गंवाकर 23.2 ओवर में हासिल कर लियाअब सेमीफाइनल में जाने के लिए पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ कुछ चमत्कारी प्रदर्शन करना होगा

NZ vs SL, CWC 2023: न्यूजीलैंड ने अपने आखिरी लीग में श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर अपनी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जाने की संभावना को प्रबल कर लिया है। हालांकि पाकिस्तान की हार-जीत पर इसका निर्णय होगा कि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली अंतिम टीम कौनसी होगी? इससे पहले भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइल के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। अफगानिस्तान प्रतियोगिता से लगभग बाहर हो चुका है और पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ कुछ चमत्कारी प्रदर्शन करना होगा।

गुरुवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 172 रनों का आसान लक्ष्य रखा था, जिसे न्यूजीलैंड ने अपने 5 विकेट गंवाकर 23.2 ओवर में हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की इस जीत में जहां बल्लेबाजी में डेवन कॉन्वे (45 रन), डेरिल मिचेल (43 रन) और रचिन रवींद्र (42 रन) की अहम भूमिका रही, तो गेंदबाजी में बोल्ट ने 10 ओवर में केवल 37 रन देकर 3 विकेट लेकर श्रीलंका की बल्लेबाजी की कमर तोड़ने का काम किया। 

इस अहम मैच में लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को उसके सलामी बल्लेबाज कॉन्वे और रवींद्र ने शुरुआत अच्छी दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की। हालांकि पहला विकेट गिरने के बाद दूसरा विकेट भी जल्दी गिर गया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विलियम्सन भी 14 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि डेरिल मिचेल ने संभलकर खेला। और अंत में ग्लेन फिलिप्स ने टीम को नाबाद 17 रन बनाकर जीत दिलाई। श्रीलंका के लिए एंजलो मैथ्यूज ने 2 विकेट लिए और महीष तीक्ष्णा के नाम एक सफलता रही।  

इससे पहले न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 171 रन पर समेट दिया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। उसके बायें हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट (3/37) और बायें हाथ के स्पिनर सैंटनर (2/22) ने टीम की जरूरत के अनुरूप गेंदबाजी की। सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा को एक रन पर विकेटकीपर टॉम लैथम ने जीवनदान दिया था जिन्होंने 28 गेंद में 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

साउदी ने पहले पाथुम निसाका को आउट किया जिसके बाद बोल्ट ने श्रीलंकाई कप्तान कुसल मेंडिस का विकेट झटका। तीन गेंद के बाद बोल्ट ने फॉर्म में चल रहे सदीरा समरविक्रमा का विकेट झटका। दो ओवर बाद बोल्ट ने चरिथ असालंका को पगबाधा आउट किया जिससे श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर 70 रन हो गया। एंजेलो मैथ्यूज और धनंजय डिसिल्वा कुछ देर में सैंटनर की स्पिन का शिकार होकर सस्ते में पवेलियन पहुंचे। 

एक छोर से विकेट गिर रहे थे तो दूसरे छोर पर कुसल परेरा डटे थे और उन्होंने साउदी की गेंदों पर भी काफी अच्छे शॉट लगाये। परेरा तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर कवर ड्राइव से अपने 17वें वनडे अर्धशतक पर पहुंचे, पर उन्हीं का शिकार हो गये। महीश तीक्षणा (नाबाद 38 रन) और दिलशान मधुशंका (18 रन) ने अंतिम विकेट के लिए 43 रन जोड़े जो श्रीलंका की पारी की सबसे बड़ी साझेदारी रही।

Open in app