धोनी से टकराएंगे रोहित, आईपीएल 2021 के बाकी मैच यूएई में, 15 अक्टूबर को फाइनल, जानें पूरा शेड्यूल

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग संयुक्त अरब अमीरात में जब बहाल होगी तो 19 सितंबर को दुबई में गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स का सामना चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 26, 2021 5:04 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने यह जानकारी दी।कोविड-19 संक्रमण के कई मामले आने के बाद मई में टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया था।फाइनल 15 अक्तूबर को दुबई में खेला जाएगा।

IPL 2021: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है। COVID-19 के प्रकोप के कारण टूर्नामेंट को बीच में ही निलंबित कर दिया गया था। बाकी सीजन 19 सितंबर से 15 अक्टूबर तक अबू धाबी, शारजाह और दुबई के स्टेडियम में यूएई में खेला जाएगा।

पहला मैच 19 सितंबर को चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। कार्यक्रम का 30वां मैच है। लीग चरण का 56वां और आखिरी मैच 8 अक्टूबर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा।

प्लेऑफ का आयोजन शारजाह और दुबई में होगा। शारजाह एलिमिनेटर और क्वालिफायर 2 की मेजबानी करेगा। दुबई क्वालिफायर 1 और फाइनल की मेजबानी करेगा। क्वालिफायर 10 अक्टूबर से शुरू होंगे और फाइनल 15 अक्टूबर को होगा। अब तक, दिल्ली कैपिटल 12 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स (10), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (10) और मुंबई इंडियंस (8) है।

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘महामारी को देखते हुए इस साल मई में स्थगित किया गया 14वां सत्र 19 सितंबर को दुबई में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियन्स के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबले के साथ बहाल होगा।’’ टूर्नामेंट के बहाल होने पर 27 दिनों में 31 मुकाबले खेले जाएंगे। इसमें से सात दिन दो मुकाबले होंगे (पांच दिन भारत में दो मुकाबले हुए थे)।

मुंबई और सुपरकिंग्स के बीच मुकाबले के बाद अबु धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर से होगा। शारजाह 24 सितंबर को पहले मुकाबले की मेजबानी करेगा जो बेंगलोर और सुपरकिंग्स के बीच होगा। कुल मिलाकर दुबई में 13, शारजाह में 10 और अबु धाबी में आठ मुकाबले होंगे।’’ बयान के अनुसार, ‘‘सात दिन दो मुकाबले होंगे जिसमें से पहला मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजकर 30 मिनट से और दूसरा शाम सात बजकर 30 मिनट से खेला जाएगा।’’

अंतिम लीग मैच बेंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आठ अक्तूबर को होगा। पहला क्वालीफायर 10 अक्तूबर को दुबई में होगा जबकि एलिमिनेटर 11 अक्तूबर को शारजाह में खेला जाएगा। दूसरा क्वालीफायर 13 अक्तूबर को शारजाह में ही होगा। फाइनल 15 अक्तूबर को दुबई में खेला जाएगा।

आईपीएल का 2020 सत्र महामारी के कारण पूरी तरह से यूएई में खेला गया था। पता चला है कि यूएई में प्रवेश करने वाले सभी लोगों पर लागू होने वाले पृथकवास और स्वास्थ्य नियम आईपीएल टीमों पर भी लागू होंगे।

टूर्नामेंट का आयोजन एक बार फिर खाली स्टेडियम में होना लगभग तय है, कम से कम शुरुआती मुकाबले खाली स्टेडियम में ही होंगे। टूर्नामेंट के बाकी बचे 31 मुकाबले दुबई, शारजाह और अबु धाबी में खेले जाने हैं। भारतीय टीम के सदस्य और आईपीएल में हिस्सा लेने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ी 15 सितंबर को चार्टर्ड विमान से मैनचेस्टर से दुबई पहुंचेंगे। 

टॅग्स :बीसीसीआईआईपीएल 2021IPL 2020दुबईमुंबई इंडियंसचेन्नई सुपर किंग्सएमएस धोनीरोहित शर्मा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या