MLC T20 2024: टी20 विश्व कप से पहले एमएलसी को ‘लिस्ट-ए’ का दर्जा, बेसबॉल के दीवाने अमेरिका में क्रिकेट की लोकप्रियता, आखिर क्या है आईसीसी मंशा, क्या होगा प्रभाव

MLC T20 2024: आईसीसी के इस कदम से एमएलसी को आधिकारिक टी20 लीग और अमेरिका के पहले विश्व स्तरीय घरेलू टूर्नामेंट का दर्जा मिल गया।  अमेरिका एक जून से 29 जून तक खेले जाने वाले टी20 विश्व कप का सह-मेजबान है। 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 28, 2024 01:32 PM2024-05-28T13:32:05+5:302024-05-28T13:32:50+5:30

MLC T20 2024 Major League Cricket start 5 july List-A status MLC before T20 World Cup what ICC's intention impact Cricket becomes popular due baseball crazy America | MLC T20 2024: टी20 विश्व कप से पहले एमएलसी को ‘लिस्ट-ए’ का दर्जा, बेसबॉल के दीवाने अमेरिका में क्रिकेट की लोकप्रियता, आखिर क्या है आईसीसी मंशा, क्या होगा प्रभाव

file photo

googleNewsNext
Highlightsएमएलसी का आयोजन विश्व कप के खत्म होने के एक सप्ताह के अंदर शुरू होगा। खेल के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रारूप में आधिकारिक करियर आंकड़ों के रूप में दर्ज किया जाएगा।अमेरिका के स्थानीय खिलाड़ियों और खेल के उभरते सितारों को अंतरराष्ट्रीय पहचान का अवसर प्रदान करेगा।

MLC T20 2024: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अमेरिका में टी20 प्रारुप में खेले जाने वाले मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) को आधिकारिक ‘लिस्ट-ए’ का दर्जा प्रदान किया है। एमएलसी का दूसरा सत्र पांच जुलाई से शुरू होगा होगा। इसका उद्देश्य खेल के सबसे बड़े बाजारों में से एक में इसकी लोकप्रियता को बढ़ावा देना है। आईसीसी के इस कदम से एमएलसी को आधिकारिक टी20 लीग और अमेरिका के पहले विश्व स्तरीय घरेलू टूर्नामेंट का दर्जा मिल गया।  अमेरिका एक जून से 29 जून तक खेले जाने वाले टी20 विश्व कप का सह-मेजबान है।

एमएलसी का आयोजन विश्व कप के खत्म होने के एक सप्ताह के अंदर शुरू होगा। एमएलसी से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘अब हर शतक, अर्धशतक, रन-आउट, जीत, हार और चैंपियनशिप को खेल के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रारूप में आधिकारिक करियर आंकड़ों के रूप में दर्ज किया जाएगा।’’

एमएलसी को आधिकारिक दर्जा मिलने का मतलब है कि यह अमेरिका के स्थानीय खिलाड़ियों और खेल के उभरते सितारों को अंतरराष्ट्रीय पहचान का अवसर प्रदान करेगा। इससे देश में घरेलू प्रतिभा के विकास को बढ़ावा मिलेगा। इस बयान के मुताबिक, ‘‘ एमएलसी को शुरूआती सत्र की सफलता के बाद लिस्ट ए का दर्जा मिल रहा है।

यह अमेरिका में शीर्ष स्तर के क्रिकेट के आयोजन को लेकर हमारे अटूट समर्पण को रेखांकित करता है।’’ इस लीग के पहले सत्र में 19 मैच खेले गये थे लेकिन एमएलसी के सीईओ विजय श्रीनिवासन ने हाल ही में कहा कि 2025 से इसमें 34 मुकाबले खेले जायेंगे। श्रीनिवासन ने कहा, ‘‘हमने पिछले साल मेजर लीग क्रिकेट के शुरुआती सत्र के बाद पूरे अमेरिका में क्रिकेट की लोकप्रियता को महसूस किया।

अब बहुप्रतीक्षित आईसीसी टी20 विश्व कप और एमएलसी के दूसरे सत्र को लेकर रोमांच लगातार बढ़ रहा है।’’ यूएसए क्रिकेट से मान्यता प्राप्त एमएलसी में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित पूरी दुनिया के क्रिकेटर भाग लेते हैं। इसके शुरुआती सत्र में छह टीमों लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स, एमआई न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न, सिएटल ऑर्कास, टेक्सास सुपर किंग्स और वाशिंगटन फ्रीडम ने भाग लिया था।

आईसीसी ने पुरुष टी20 विश्व कप के लिए स्टार सुसज्जित कमेंटरी पैनल की घोषणा की

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अगले महीने शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए शुक्रवार को स्टार सुसज्जित कमेंटरी पैनल की घोषणा की जिसमें क्रिकेट और प्रसारण के कुछ बड़े नाम जैसे पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री और महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर शामिल हैं। टी20 विश्व कप दो से 29 जून तक अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जायेगा।

क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले दिनेश कार्तिक को भी कमेंटरी पैनल में चुना गया है। मुख्य कमेंटेटरों में शास्त्री, नासिर हुसैन, इयान स्मिथ, मेल जोंस, हर्षा भोगले और इयान बिशप शामिल हैं। आधुनिक खेल की जानकारी देने के लिए पूर्व पुरुष और महिला टी20 विश्व कप चैम्पियन जैसे कार्तिक, इबोनी रेनफोर्ड ब्रेंट, सैमुअल बद्री, कार्लोस ब्रेथवेट, स्टीव स्मिथ, आरोन फिंच और लिसा स्थालेकर शामिल हैं। पूर्व वनडे विश्व कप विजेता रिकी पोंटिंग, गावस्कर, मैथ्यू हेडन, रमीज राजा, इयोन मोर्गन, टॉम मूडी और वसीम अकरम भी अपना आकलन करेंगे।

विश्व कप कमेंटरी में पदार्पण करने वालों में अमेरिकी कमेंटेटर जेम्स ओ ब्रायन शामिल हैं। कमेंटरी टीम के बड़े नामों में डेल स्टेन, ग्रीम स्मिथ, माइकल एथरटन, वकार यूनिस, सिमोन डोउल, शॉन पोलाक और कैटी मार्टिन के साथ प्रसारण में मशहूर क्रिकेटर एमपुमेलेलो एमबांग्वा, नटाली जर्मानोस, डैनी मोरिसन, अलीसन मिचेल, एलन विल्किन्स, ब्रायन मुर्गाट्रोयड, माइक हेसमैन, इयान वार्ड, अथर अली खान, रसेल अर्नाल्ड, नियाल ओ ब्रायन, कासा नायडू और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन गंगा मौजूद हैं। आईसीसी टीम टी20 विश्व कप की एक एआई की मदद से बनने वाली फीड भी मुहैया करायेगी।

Open in app