मिस्बाह उल हक बन सकते हैं पाकिस्तान के कोच और मुख्य चयनकर्ता दोनों, नए फॉर्मूले की तैयारी में पीसीबी

Misbah-ul Haq: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक पीसीबी द्वारा विचार किए जा रहे नए फॉर्मूले के तहत टीम के कोच और चयनकर्ता दोनों बन सकते हैं

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 16, 2019 04:10 PM2019-08-16T16:10:43+5:302019-08-16T16:11:44+5:30

Misbah-ul Haq likely to be appointed coach and chief selector of Pakistan cricket team | मिस्बाह उल हक बन सकते हैं पाकिस्तान के कोच और मुख्य चयनकर्ता दोनों, नए फॉर्मूले की तैयारी में पीसीबी

मिस्बाह उल हक निभा सकते हैं पाकिस्तान के कोच और चयनकर्ता दोनों की भूमिका

googleNewsNext
Highlightsमिस्बाह उल हक पाकिस्तान के कोच और मुख्य चयनकर्ता की दोहरी भूमिका निभा सकते हैंमिस्बाह बने हैं 22 अगस्त से शुरू हो रहे पाकिस्तानी टीम के कंडिशनिंग कैंप के प्रमुख पीसीबी एक ही व्यक्ति को कोच और चयनकर्ता बनाए जाने के फॉर्मूले पर कर रहा है विचार

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा जारी किए जाने वाले नए मॉडल के तहत टीम का मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता की दोहरी भूमिका के लिए नियुक्त किए जाने की संभावना है।

मिस्बाह को गुरुवार को 20 पाकिस्तानी क्रिकेटरों के लाहौर स्थित नेशनल क्रिकेट एकैडमी में 22 अगस्त से 7 सितंबर तक होने वाले 17 दिवसीय कंडिशनिंग कैंप के लिए कैंप कमांडेंट (कैंप प्रमुख) नियुक्त किया गया।

मिस्बाह को मिलेगी कोच, चयनकर्ता की दोहरी भूमिका?

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, मिस्बाह ने इस ट्रेनिंग कैंप के लिए खिलाड़ियों को खुद ही चुना है और अब उन्हें कोचिंग भी देंगे। ऐसे में ये उनके लिए उस दोहरी भूमिका में खुद को साबित करने का टेस्ट हो सकता है, जिसे उन्हें दिए जाने की संभावना है। 

पीसीबी कर रही है तीन नए मॉडल पर विचार

पीसीबी के इंटरनेशनल क्रिकेट के डायरेक्टर जाकिर खान ने मीडिया से अपने पिछले संबोधन में कहा था कि बोर्ड सीनियर टीम की चयन समिति के लिए तीन मॉडल पर काम कर रहा है।

इसमें पहले मॉडल के तहत, एक चेयरमैन और तीन या चार सदस्यीय समिति शामिल है, दूसरे में केवल एक मुख्य चयनकर्ता की नियुक्ति और छह प्रांतों की टीमों के मुख्य कोचों को चयनकर्ताओं की अतिरिक्त भूमिका देना शामिल है, जिन्हें प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश मुख्य चयनकर्ता को करनी होगी।

वहीं तीसरे मॉडल में, सिर्फ एक व्यक्ति ही मुख्य चयनकर्ता और मुख्य कोच की भूमिका निभाएगा, जिसे सभी छह प्रांतों  की टीमों के मुख्य कोच रिपोर्ट करेंगे और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के बारे में फीडबैंक देंगे। 

डॉन के मुताबिक, पीसीबी सूत्रों का कहना है कि बोर्ड ने इस तीसरे मॉडल को अपनाने का फैसला किया है, जो पाकिस्तानी टीम की हार की दशा में विशेष अथॉरिटी/व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराने में भी मददगार होगा।

पिछले हफ्ते पीसीबी ने घोषणा की थी कि उसने वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद मुख्य कोच मिकी आर्थर, गेंदबाजी कोच अजहर महमूद, बैटिंग कोट ग्रांट फ्लावर और ट्रेनर ग्रांट लुडेन के साथ करार खत्म करने का फैसला किया है।

पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के ग्रुप चरण से बाहर हो गई थी। 

खुद को पद से हटाए जाने पर निराशा जताते हुए आर्थर ने कहा था कि उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को आगे बढ़ाने के लिए अपना शत-प्रतिशत प्रयास किया था।

Open in app