इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बुरे फंसे, नस्लवाद के आरोपों के कारण बीबीसी शो से बाहर, जानिए क्या है पूरा मामला

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने खुलासा किया है कि यॉर्कशायर के पूर्व खिलाड़ी अजीम रफीक द्वारा उन पर नस्लवादी व्यवहार का आरोप लगाया गया है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 6, 2021 04:50 PM2021-11-06T16:50:55+5:302021-11-06T16:52:53+5:30

Michael Vaughan Dropped BBC Show After Allegations Of Racism pakistan india team bangladesh srilanka | इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बुरे फंसे, नस्लवाद के आरोपों के कारण बीबीसी शो से बाहर, जानिए क्या है पूरा मामला

आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि वह खुद को बेकसूर साबित करने के लिये लड़ेंगे।

googleNewsNext
Highlightsईसीबी ने क्लब के रवैये को ‘घिनौना’ भी करार दिया।1991 से 2009 में संन्यास लेने तक यॉर्कशायर काउंटी टीम का प्रतिनिधित्व किया।पिछले 12 साल से विशेषज्ञ के तौर पर काम कर रहे थे।

लंदनः इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और कमेंटेटर माइकल वॉन को दो दिन पहले नस्लवाद के मुद्दे में शामिल होने की रिपोर्ट के बाद बीबीसी के रेडियो 5 टफर्स और वॉन शो से हटा दिया गया है। दो खिलाड़ियों द्वारा लगाये गए नस्लवाद के आरोपों के कारण बीबीसी के एक शो से बाहर कर दिया गया है।

 

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज नावेद-उल-हसन ने बताया कि उन्होंने वॉन को कुछ नस्लीय टिप्पणी करते सुना। वॉन ने इस आरोप का खंडन किया है, लेकिन बीबीसी ने यह कहते हुए एक रुख अपनाया है कि प्रक्रिया समाप्त होने तक उन्हें निष्पक्ष रहने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉन ने अपने खेल के दिनों में यॉर्कशायर में कुछ एशियाई खिलाड़ियों से कथित तौर पर कहा था कि ड्रेसिंग रूम में अब उनकी तरह के कई खिलाड़ी हैं। वॉन बीबीसी फाइव लाइव्स के शो ‘ द टफर्स एंड वॉन क्रिकेट शो ’ पर पिछले 12 साल से विशेषज्ञ के तौर पर काम कर रहे थे।

उन पर अजीम रफीक ने नस्लवाद का आरोप लगाते हुए दावा किया है कि वॉन ने उन पर और अन्य खिलाडि़यों पर 2009 में यॉर्कशायर के एक मैच से पहले नस्लपरक टिप्पणी की थी। ‘ डेली टेलिग्राफ’ के लिये एक कॉलम में वॉन ने स्वीकार किया कि रफीक के आरोपों में उनके बारे में ही बात की गई है लेकिन उन्होंने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि वह खुद को बेकसूर साबित करने के लिये लड़ेंगे।

वॉन ने एशियाई खिलाड़ियों के एक समूह से कहा था ,‘‘ तुम लोग बहुत ज्यादा हो गए हो । इसके लिये कुछ करना होगा ।’’ यह वाकया नाटिंघमशर के खिलाफ 2009 में यार्कशर के एक मैच से पहले का है।उन्होंने हालांकि इन आरोपों का पूरी तरह खंडन करते हुए कहा कि वह इस सूची से अपना नाम हटाने के लिए आखिर तक ‘लड़ाई’ लड़ेंगे।

वॉन ने 1991 से 2009 में संन्यास लेने तक यॉर्कशायर काउंटी टीम का प्रतिनिधित्व किया। यॉर्कशायर की अजीम रफीक रिपोर्ट में कहा कि उन्होंने रफीक सहित एशियाई खिलाड़ियों के एक समूह से कहा, ‘‘इस समूह में आप जैसे बहुत खिलाड़ी है, हमें इसके बारे में कुछ करने की आवश्यकता है।’ यह कथित घटना तब हुई जब यॉर्कशायर 2009 में नॉटिंघमशर के खिलाफ एक मैच के दौरान मैदान पर उतर रहा था।

(इनपुट एजेंसी)

Open in app