इस भारतीय ने साउथ अफ्रीका में लगाया था पहला शतक, BCCI ने बनाया महिला टीम का कोच

रमेश पवार के बाद टीम इंडिया के पूर्व ओपनर डब्लूवी रमन को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया कोच बनाया गया है।

By सुमित राय | Published: December 21, 2018 12:23 PM2018-12-21T12:23:47+5:302018-12-21T12:23:47+5:30

know about new Indian women's team head coach WV Raman | इस भारतीय ने साउथ अफ्रीका में लगाया था पहला शतक, BCCI ने बनाया महिला टीम का कोच

डब्ल्यूवी रमन

googleNewsNext

रमेश पवार के बाद टीम इंडिया के पूर्व ओपनर डब्लूवी रमन को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नया कोच बनाया गया है। बीसीसीआई की तीन सदस्यीय ऐड हॉक कमिटी ने 11 उम्मीदवारों के इंटरव्यू के बाद रमन के नाम पर मुहर लगाई। डब्ल्यूवी रमन ने टीम इंडिया को 2011 वर्ल्ड कप जिताने वाले कोच गैरी कर्स्टन को पछाड़कर यह पद हासिल किया। डब्ल्यूवी रमन के बारे में खास बातें -

प्रथम श्रेणी में बनाए 7,939 रन

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर डब्ल्यूवी रमन का जन्म 23 मई 1965 को मद्रास (अब चेन्नई) में हुआ था। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत तमिलनाडु के खिलाफ घरेलू क्रिकेट से 1982/83 में की था। रमन ने तमिलनाडु की तरफ से घरेलू क्रिकेट में 132 प्रथम श्रेणी मैचों में 19 शतक और 36 अर्धशतक की मदद से 7,939 रन बनाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 313 रन की सबसे बड़ी पारी खेली थी।

विंडीज के खिलाफ किया डेब्यू

डब्ल्यूवी रमन को पहली बार 2 जनवरी 1988 को विंडीज के खिलाफ कोलकाता वनडे में इंटरनेशनल मैच में खेलने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने 11 जनवरी 1988 को विंडीज के खिलाफ चेन्नई में टेस्ट डेब्यू किया। रमन ने भारत की ओर से खेले 11 टेस्ट मैचों में 448 रन बनाए है। इसके अलावा 27 वनडे मैचों में रमन ने 617 रन बनाए हैं।

कर्टनी वॉल्श को किया आउट

रमन ने अपना करियर स्पिनर के रूप में शुरू किया था और वह बल्लेबाज की सोच को पढ़ने की काबिलियत रखते हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने अपने पहले ही ओवर में विकेट भी ली। उन्होंने कर्टनी वॉल्श को आउट किया था।

साउथ अफ्रीका में सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय

बॉलर के रूप में करियर शुरू करने के बाद डब्ल्यूवी रमन को एक बल्लेबाज के रूप में ही पहचान मिली। साल 1992-93 के साउथ अफ्रीका के दौरे पर सेंचुरियन में खेले गए वनडे मुकाबले में सेंचुरी जड़ने वाले वह पहले भारतीय क्रिकेटर बने और भारतीय टीम की जीत के हीरो बने।

सचिन की कप्तानी में खेला आखिरी मैच

डब्ल्यूवी रमन ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच जनवरी 1997 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए केपटाउन टेस्ट में खेला था। उन्होंने करियर का आखिरी टेस्ट मैच दिग्गज सचिन तेंडुलकर की कप्तानी में खेला था। वहीं उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच 14 दिसंबर 1996 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

गैरी कर्स्टन के साथ खास संयोग

डब्ल्यूवी रमन ने कोच की रेस में गैरी कर्स्टन को पीछे छोड़कर भारतीय महिला टीम का पद हासिल किया। यह एक इत्तेफाक है कि जिस गैरी कर्स्टन को उन्होंने कोच के पद के लिए मात दी उसी गैरी की दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला था। उस टेस्ट मैच में गैरी कर्स्टन भी अपनी टीम की ओर से खेल रहे थे। कर्स्टन पहली पारी में 103 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में खाता नहीं खोल पाए। वहीं रमन पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में 16 रन बना सके थे। भारत यह मैच 282 रन से हार गया था।

केकेआर को बनाया आईपीएल चैंपियन

साल 1999 में रिटारमेंट के बाद डब्ल्यूवी रमन ने उन्होंने तमिलनाडु और बंगाल की टीमों के कोच बने। इसके बाद उन्होंने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्ड के भी कोच बने। साल 2014 में रम कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाजी कोच थे, जब केकेआर ने गौतम गंभीर की कप्तानी में आईपीएल का खिताब जीता था।

एनसीए में बल्लेबाजी सलाहकार

केकेआर को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने के बाद डब्ल्यूवी रमन बीसीसीआई में कोच बने और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में शामिल हो गए। रमन बेंगलुरु में स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अभी भी बतौर बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में काम कर रहे हैं।

अंडर-19 और अंडर-23 टीम के कोच

रमन के पास भारतीय अंडर-19 टीम को कोचिंग देने का भी अनुभव है। रमन पिछले साल राहुल द्रविड़ के साथ अंडर-19 टीम के साथ इंग्लैंड गए थे। इसके अलावा रमन इस साल श्रीलंका दौरे पर गई अंडर-19 टीम के साथ भी थे। वहीं जब भारतीय अंडर-19 टीम ने 2018 में एशिया कप का खिताब जीता तब, डब्ल्यूवी रमन टीम के प्रभारी थे। हाल ही में रमन एमर्जिंग कप के दौरान भारत यू-23 टीम के कोच थे और टीम को फाइनल तक पहुंचाया था, जहां भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ तीन रन से हार का सामना करना पड़ा था।

Open in app