KKR vs RCB: विवादास्पद आउट होने के बाद विराट कोहली ने अंपायर से बहस की, जानिए क्या कहता है ICC का नो बॉल से जुड़ा नियम

आईसीसी के 41.7.1 नियम के अनुसार, “कोई भी डिलीवरी, जो पॉपिंग क्रीज पर सीधे खड़े स्ट्राइकर की कमर की ऊंचाई से ऊपर, बिना पिच किए गुजरती है या पास हो जाती, अनुचित मानी जाएगी।

By रुस्तम राणा | Published: April 21, 2024 11:57 PM2024-04-21T23:57:58+5:302024-04-21T23:57:58+5:30

KKR vs RCB: Virat Kohli argued with the umpire after the controversial dismissal, know what ICC's rule related to no ball says | KKR vs RCB: विवादास्पद आउट होने के बाद विराट कोहली ने अंपायर से बहस की, जानिए क्या कहता है ICC का नो बॉल से जुड़ा नियम

KKR vs RCB: विवादास्पद आउट होने के बाद विराट कोहली ने अंपायर से बहस की, जानिए क्या कहता है ICC का नो बॉल से जुड़ा नियम

googleNewsNext
Highlightsकेकेआर के खिलाफ मैच के दौरान विराट कोहली एक विवादास्पद फैसले में शामिल रहेकोहली थर्ड अंपायर के उन्हें आउट देने वाले फैसले से नाराज हो गएफैसले से नाखुश कोहली ने पहले अंपायर से बहस की और बल्ला बाउंड्री रोप पर दे मारा

KKR vs RCB: विराट कोहली एक विवादास्पद फैसले में शामिल थे, जिससे रविवार को आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व कप्तान नाराज हो गए। हर्षित राणा ने पारी के तीसरे ओवर में कोहली को फुल टॉस गेंद फेंकी जो कमर के ऊपर से नो बॉल जैसी लग रही थी।

कोहली गेंद से जुड़ने में नाकाम रहे और कैच एंड बोल्ड हो गए। ऑन-फील्ड अंपायर ने निर्णय को तीसरे अंपायर, माइकल गफ़ को संदर्भित करने का निर्णय लिया, जिन्होंने कोहली की बर्खास्तगी को वैध ठहराया गया। फैसले से नाखुश कोहली ने पहले अंपायर से बहस की और बल्ला बाउंड्री रोप पर दे मारा। 

आईसीसी के 41.7.1 नियम के अनुसार, “कोई भी डिलीवरी, जो पॉपिंग क्रीज पर सीधे खड़े स्ट्राइकर की कमर की ऊंचाई से ऊपर, बिना पिच किए गुजरती है या पास हो जाती, अनुचित मानी जाएगी। इससे स्ट्राइकर को शारीरिक चोट लगने की संभावना है। अगर गेंदबाज ऐसी गेंद फेंकता है तो अंपायर तुरंत नो बॉल का संकेत देगा।

कोहली डिलीवरी के लिए पॉपिंग क्रीज के बाहर खड़े थे और इसलिए उन्होंने दावा किया कि डिलीवरी उनकी कमर के ऊपर से होकर गुजरी। लेकिन रीप्ले में गेंद का प्रक्षेपवक्र उनकी कमर की रेखा के नीचे गिरता हुआ दिखा। अगर कोहली क्रीज के अंदर खड़े होते तो गेंद उनकी कमर की लाइन के काफी नीचे से होकर गुजरती। 

बहरहाल, कोलकाता नाइट राइडर्स  ने आरसीबी को इस रोमांचक मुकाबले में एक रन से मात दी। 223 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में 221 रन पर सिमट गई। केकेआर की तरफ से आंद्रे रसेल ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए। जबकि सुनील नारायण और हर्षित राणा ने दो-दो विकेट चटकाए। खेल की अंतिम गेंद में आरसीबी को एक गेंद पर तीन रनों की आवश्यकता थी, लेकिन फर्ग्युसन केवल एक रन ही पूरा कर सके और दूसरे रन लेने के चक्कर में रन आउट हो गए।  

Open in app