बुमराह बने टेस्ट रैंकिंग में पांचवें सबसे कामयाब भारतीय गेंदबाज, महज 12 टेस्ट में लगाई 82 स्थानों की छलांग

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, उन्होंने ये सफर महज 18 महीनों में तय किया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 04, 2019 8:34 AM

Open in App
ठळक मुद्देजसप्रीत बुमराह हालिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचेबुमराह ने ये सफर महज 18 महीनों और 12 टेस्ट मैच में पूरा कर लिया हैबुमराह अब तक अपने 12 टेस्ट मैचों में 62 विकेट ले चुके हैं, भारतीय गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर

कभी टी20 गेंदबाज का तमगा पा चुके जसप्रीत बुमराह अब अपनी शानदार प्रतिभा से टेस्ट क्रिकेट में भी धमाल मचा रहे हैं। वनडे और टी20 के नंबर एक गेंदबाज बुमराह हालिया आईसीसी टेस्ट रैंकिग में दुनिया के तीसरे नंबर के गेंदबाज बन गए हैं। 

जनवरी 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले इस गेंदबाज का ये सफर हैरान करने वाला है और महज 12 टेस्ट मैच खेलकर ही वह 85वें रैंक से नंबर 3 पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी टेस्ट रेटिंग में पांचवें सबसे कामयाब भारतीय गेंदबाज बने बुमराह

यहीं नहीं बुमराह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग अंक पाने वाले पांचवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इस लिस्ट में अश्विन, जडेजा, कपिल देव और अनिल कुंबले जैसे बड़े नाम शामिल हैं। 

लेकिन कपिल देव और कुंबले ने जहां 100 से ज्यादा टेस्ट खेले तो वहीं अश्विन अब तक 65 और रवींद्र जडेजा 43 टेस्ट खेल चुके हैं। तो वहीं बुमराह का महज 12 टेस्ट में कई महान भारतीय तेज गेंदबाजों का पीछे छोड़ने दिखाता है कि वह आने वाले वक्त में कितनी ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं।

टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों द्वारा हासिल किए गए सर्वाधिक रेटिंग पॉइट्स

904 रविचंद्रन अश्विन899 रवींद्र जडेजा877 कपिल देव859 अनिल कुंबले835 बुमराह

बुमराह 12 टेस्ट मैचों में 62 विकेट झटक चुके हैं

महज 18 महीनों और 12 टेस्ट में बुमराह ने लगाई 82 स्थानों की छलांग

बुमराह ने अपना टेस्ट डेब्यू 5 जनवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में किया था। लेकिन इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने पहले टेस्ट में 85वीं रैंक से शुरुआत करते हुए 12वें टेस्ट तक ही 82 स्थानों की छलांग लगाते हुए तीसर नंबर पर आ पहुंच गए हैं। इस सफर के लिए उन्हें महज 18 महीने का वक्त लगा जबकि कई गेंदबाज यहां तक पहुंचने में अपना पूरा करियर लगा देते हैं। 

बुमराह का टेस्ट रैंकिंग में सफर

पहला टेस्ट- 8वीं रैंकदूसरा टेस्ट - 67वीं रैंकतीसरा टेस्ट - 42वीं रैंकचौथा टेस्ट - 38वीं रैंकपांचवां टेस्ट - 38वीं रैंकछठा टेस्ट - 38वीं रैंकसातवां टेस्ट - 33वीं रैंकआठवां टेस्ट - 28वीं रैंकनौवां टेस्ट- 16वीं रैंकदसवां टेस्ट - 16वीं रैंक11वां टेस्ट - 7वीं रैंक12वां टेस्ट - तीसरी रैंक

बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट-ट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं

विंडीज के खिलाफ सीरीज में बुमराह ने झटके 13 विकेट

बुमराह ने वेस्टइंडीज के दौरा पर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 13 विकेट झटके। वह अपने टेस्ट डेब्यू के बाद से दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अब वेस्टइंडीज में पारी में पांच विकेट चटकाने का कमाल कर चुके हैं और ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले एशियाई गेंदबाज हैं। 

इसी सीरीज के दौरान वह हैट-ट्रिक लेने वाले हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद तीसरे भारतीय गेंदबाज भी बने।

12 टेस्ट मैचों के बाद दूसरे सर्वाधिक सफल भारतीय गेंदबाज बने बुमराह

बुमराह ने अब तक अपने 12 टेस्ट मैचों में 62 विकेट झटके हैं और अपने 12 टेस्ट मैचों के बाद सर्वाधिक विकेट झटकने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं, उनसे आगे सिर्फ अश्विन हैं, जिन्होंने इतने मैचों के बाद 63 विकेट लिए थे। 

लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों में 12 टेस्ट मैचों के बाद बुमराह से ज्यादा विकेट किसी ने नहीं लिए थे, इससे पहले ये रिकॉर्ड संयुक्त रूप से एस श्रीसंत और मोहम्मद शमी के नाम था, जिन्होंने 47 विकेट लिए थे।

12 टेस्ट मैचों के बाद भारत के लिए सर्वाधिक विकेट

63 - आर अश्विन62 - जसप्रीत बुमराह61 - अनिल कुंबले56 - हरभजन सिंह55 - नरेंद्र हिरवानी

बुमराह अभी महज 25 साल के हैं, कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में कहा है कि वह वर्तमान में दुनिया के सबसे पूर्ण गेंदबाज हैं और उनकी नजरें सर्वश्रेष्ठ बनने पर हैं, अगर बुमराह का ये प्रदर्शन आने वाले सालों में भी जारी रहा तो वह टेस्ट इतिहास के महानतम तेज गेंदबाजों में से एक बन सकते हैं।

टॅग्स :जसप्रीत बुमराहआईसीसी रैंकिंगभारत Vs वेस्टइंडीज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या