Ind Vs Eng: एंडरसन ने की मैकग्रा की बराबरी, टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल तेज गेंदबाज बनने से बस एक कदम दूर

पूरी सीरीज में धारदार गेंदबाजी करते नजर आये एंडरसन ने पांचवें टेस्ट में भारत को दूसरी पारी की शुरुआत में ही दो झटके दिये।

By विनीत कुमार | Published: September 10, 2018 10:56 PM

Open in App

लंदन, 10 सितंबर: इंग्लैंड के स्टार गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल तेज गेंदबाज बनने से बस एक कदम दूर हैं। एंडरसन ने पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत की दूसरी पारी में दो विकेट झटकते हुए ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज फास्ट बॉलर ग्लेन मैकग्रा की बराबरी कर ली। अब एंडरसन के भी खाते में संन्यास ले चुके मैकग्रा के बराबर टेस्ट क्रिकेट में 563 विकेट हैं और दोनों संयुक्त रूप से बतौर तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। 

पूरी सीरीज में धारदार गेंदबाजी करते नजर आये एंडरसन ने पांचवें टेस्ट में भारत को दूसरी पारी की शुरुआत में ही दो झटके दिये। एंडरसन ने भारतीय पारी के तीसरे ही ओवर की तीसरी गेंद पर में शिखर धवन (1) को LBW आउट किया। इसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा को भी पगबाधा कर पवेलियन की राह दिखा दी। पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल सके। जेम्स एंडरसन जारी टेस्ट सीरीज में सफल गेंदबाज हैं और 18 विकेट ले चुके हैं।

टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज 

ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 विकेटजेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 563 विकेटकॉर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) - 519 विकेट कपिल देव (भारत) - 434 विकेस्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)- 432 विकेटरिचर्ज हेडली (न्यूजीलैंड)- 431 विकेट

वैसे टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात करें तो मुथैया मुरलीधरन इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। मुरलीधन के नाम 133 मैच में 800 विकेट हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न हैं। वॉर्न ने अपने 145 टेस्ट मैचों के करियर में 708 विकेट झटके हैं। वहीं, भारत के अनिल कुंबल 132 मैचों में 619 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं। दिलचस्प ये है कि इस लिस्ट में शीर्ष तीन पर स्पिन गेंदबाजों का कब्जा है।

गौरतलब है कि जेम्स एंडरसन ने अब तक 143 टेस्ट मैच खेले हैं। साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले एंडरसन हाल में पांचवें टेस्ट में मुरलीधन का रिकॉर्ड तोड़ते हुए भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। 

एंडरसन ने ओवल में खेल जा रहे पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन चेतेश्वर पुजारा को आउट करते हुए भारत के खिलाफ अपना 106वां विकेट झटका था और वह अब उनके नाम भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है। इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के स्टार स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम था जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट में 105 विकेट लिए हैं। 

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडजेम्स एंडरसनमुथैया मुरलीधरनअनिल कुंबलेशिखर धवनचेतेश्वर पुजाराशेन वॉर्न

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या