इशांत शर्मा ने तोड़ा द्रविड़ का ये रिकॉर्ड, लक्ष्मण से लेकर गावस्कर, धोनी, सचिन और कोहली भी हैं पीछे

इशांत शर्मा 11 ऐसे मौकों पर टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं जब भारतीय टीम एशिया के बाहर (जिम्बाब्वे) जीतने में कामयाब हुई है।

By विनीत कुमार | Published: December 31, 2018 6:24 PM

Open in App
ठळक मुद्देमेलबर्न में जीत के बाद भारत टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगेइशांत शर्मा के नाम एशिया से बाहर जीत के मामले में दिलचस्प रिकॉर्ड

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत के साथ ही एक दिलचस्प रिकॉर्ड भी इशांत शर्मा के अपने नाम हो गया है। वह एशिया के बाहर (जिम्बाब्वे को छोड़) विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। दरअसल इशांत शर्मा 11 ऐसे मौकों पर टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं जब भारतीय टीम एशिया के बाहर (जिम्बाब्वे) जीतने में कामयाब हुई है।

मेलबर्न में भारत की जीत उसकी टेस्ट मैचों में 150वीं जीत भी है। भारत के अलावा आस्ट्रेलिया (384), इंग्लैंड (364), वेस्टइंडीज (171) और दक्षिण अफ्रीका (162) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।  मेलबर्न ग्राउंड पर भी 1980-81 के बाद भारत की ये पहली टेस्ट जीत है। 

साथ ही ये पहली बार था जब भारतीय टीम ने किसी बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। मेलबर्न टेस्ट से पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में 7 बॉक्सिंग डे टेस्ट का हिस्सा रही और इनमें से 5 मैचों में उसे हार झेलनी पड़ी, जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे।

एशिया के बाहर सबसे ज्यादा जीत (जिम्बाब्वे को छोड़)

इशांत शर्मा-11 जीतराहुल द्रविड़- 10 जीतवीवीएस लक्ष्मण- 10 जीतसुनील गावस्कर- 9 जीतबिशन सिंह बेदी, एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली- 8 जीत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में ऐडिलेड में भारत 31 रनों से जीत हासिल करने में कामयाब रहा। जबकि पर्थ में ऑस्ट्रेलियाई टीम बाजी मारने में कामयाब रही। इसके बाद मेलबर्न में भारत ने कमाल दिखाया। मेलबर्न में खेले गये मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने दूसरी पारी में जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य था लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम पांचवें दिन 261 रनों पर सिमट गई। भारत की जीत के हीरो जसप्रीत बुमराह रहे जिन्होंने कुल 9 विकेट झटके।

टॅग्स :इशांत शर्माराहुल द्रविड़भारत Vs ऑस्ट्रेलियासचिन तेंदुलकरवीवीएस लक्ष्मणसुनील गावस्कर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या