IPL 2024: कल से चौके और छक्के की बारिश, ‘स्मार्ट रीप्ले’ प्रणाली शुरू, टीवी अंपायर को ‘हॉक आई’ प्रणाली के दो ऑपरेटरों से सीधे इनपुट मिलेंगे, जानें नए नियम

IPL 2024: भारतीय और विदेशी अंपायरों सहित लगभग 15 अंपायर इस आईपीएल में स्मार्ट रीप्ले प्रणाली का इस्तेमाल करेंगे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 21, 2024 05:48 PM2024-03-21T17:48:58+5:302024-03-21T17:50:18+5:30

IPL 2024 fours and sixes from tomorrow Smart Replay system started TV umpire will get direct inputs two operators Hawk Eye system know new rules | IPL 2024: कल से चौके और छक्के की बारिश, ‘स्मार्ट रीप्ले’ प्रणाली शुरू, टीवी अंपायर को ‘हॉक आई’ प्रणाली के दो ऑपरेटरों से सीधे इनपुट मिलेंगे, जानें नए नियम

सांकेतिक फोटो

googleNewsNext
Highlightsबाउंड्री की रस्सी के पास कैच, पीछे पकड़े गये कैच, पगबाधा, स्टंपिंग पर सटीक फैसला कर पायेंगे। टीवी अंपायर को पहले की तुलना में अधिक फोटो के विश्लेषण का मौका प्रदान करेगी।हॉक-आई ऑपरेटरों के बीच सूचना आदान प्रदान करने का काम करता रहा है।

IPL 2024: आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चरण में फैसलों में तेजी और सटीकता लाने के लिए ‘स्मार्ट रीप्ले’ प्रणाली शुरू की जायेगी। ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार टीवी अंपायर को ‘हॉक आई’ प्रणाली के दो ऑपरेटरों से सीधे इनपुट मिलेंगे जो उनके साथ एक ही कमरे में बैठेंगे और मैदान पर लगे आठ हाई-स्पीड कैमरों से ली गई फोटो से मदद करेंगे। इस नयी प्रणाली के अंतर्गत टीवी प्रसारण निर्देशक की भूमिका गैर जरूरी हो जायेगी जो अंपायर और हॉक-आई ऑपरेटरों के बीच सूचना आदान प्रदान करने का काम करता रहा है।

नयी प्रणाली टीवी अंपायर को पहले की तुलना में अधिक फोटो के विश्लेषण का मौका प्रदान करेगी और हॉक आई ऑपरेटरों के साथ उनकी बातचीत का सीधा प्रसारण भी करेगी ताकि दर्शकों को स्पष्ट रूप से फैसले के पीछे की प्रक्रिया समझ आ जाये। इस प्रणाली से अंपायर को विभिन्न कोण से अधिक और स्पष्ट फोटो देखने में मदद मिलेगी।

जिससे वे बाउंड्री की रस्सी के पास कैच, पीछे पकड़े गये कैच, पगबाधा, स्टंपिंग पर सटीक फैसला कर पायेंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में यहां चुनिंदा अंपायरों के लिए दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की। इससे भारतीय और विदेशी अंपायरों सहित लगभग 15 अंपायर इस आईपीएल में स्मार्ट रीप्ले प्रणाली का इस्तेमाल करेंगे। ‘द हंड्रेड’ प्रतियोगिता में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने इसी तरह की रेफरल प्रणाली का प्रयोग किया था।

Open in app