IPL 2023 Retention: मुंबई इंडियंस में बड़ा बदलाव, 5 बार चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी को किया बाहर, सीएसके ने इस खिलाड़ी को किया रिटेन, देखें लिस्ट

IPL 2023 Retention: चेन्नई सुपर किंग्स ने रवींद्र जडेजा को बरकरार रखा है लेकिन क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने और मिशेल सेंटनर को टीम से बाहर कर दिया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 12, 2022 03:55 PM2022-11-12T15:55:55+5:302022-11-12T16:03:32+5:30

IPL 2023 Retention CSK, MI Submit lists Mumbai releases Kieron Pollard CSK retains Ravindra Jadeja  | IPL 2023 Retention: मुंबई इंडियंस में बड़ा बदलाव, 5 बार चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी को किया बाहर, सीएसके ने इस खिलाड़ी को किया रिटेन, देखें लिस्ट

मुंबई ने कुल 10 खिलाड़ियों को रिटेन किया है और 5 खिलाड़ियों को रिलीज किया है।

googleNewsNext
Highlightsएमआई ने फैब एलेन को रिलीज करने का भी फैसला किया है। मुंबई ने कुल 10 खिलाड़ियों को रिटेन किया है और 5 खिलाड़ियों को रिलीज किया है।चेन्नई ने 9 खिलाड़ियों को रिटेन किया है और 4 खिलाड़ियों को रिलीज किया है।

IPL 2023 Retention: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 की तैयारी शुरू हो गई है। मुंबई इंडियंस (एमआई) ने आईपीएल 2023 के लिए बदलाव शुरू कर दिया है। टीम को 5 बार चैंपियन बनाने वाले कीरोन पोलार्ड को रिलीज करने का फैसला किया है। अनुभवी ऑलराउंडर आईपीएल 2010 से मुंबई के लिए खेल रहे थे।

एक रिपोर्ट के अनुसार एमआई ने फैब एलेन को रिलीज करने का भी फैसला किया है। बीसीसीआई को सौंप दी गई है। इस बीच चेन्नई सुपर किंग्स ने रवींद्र जडेजा को बरकरार रखा है लेकिन क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने और मिशेल सेंटनर को टीम से बाहर कर दिया है।

मुंबई ने कुल 10 खिलाड़ियों को रिटेन किया

मुंबई ने कुल 10 खिलाड़ियों को रिटेन किया है और 5 खिलाड़ियों को रिलीज किया है। एक निजी चैनल के मुताबिक, रोहित शर्मा, देवाल्ड ब्रेविस, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, डेनियल सैम्स, टिम डेविड, जोफ्रा आर्चर, जसप्रीत बुमराह, ट्रिस्टन स्टब्स और तिलक वर्मा को रिटेन किया गया है। फैबियन एलेन, कीरोन पोलार्ड, टाइमल मिल्स, मयंक मारकंडे और ऋतिक शौकीन को रिलीज कर दिया गया है।

चेन्नई ने 9 खिलाड़ियों को रिटेन किया है और 4 खिलाड़ियों को रिलीज किया है। चेन्नई ने आईपीएल के 16वें सीजन के लिए महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, मोइन अली, शिवम दुबे, ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, मुकेश चौधरी, ड्वेन प्रिटोरियस और दीपक चाहर को रिटेन किया है। क्रिस जॉर्डन, एडम मिलने, नारायण जगदीशन और मिचेल सेंटनर को रिलीज कर दिया गया है।

पंजाब किंग्स को धवन. बेलिस की जोड़ी के दम पर आईपीएल जीतने की उम्मीद

पंजाब किंग्स के सह मालिक नेस वाडिया को उम्मीद है कि कप्तान शिखर धवन और कोच ट्रेवर बेलिस की जोड़ी आईपीएल खिताब का उनका लंबा इंतजार खत्म करेगी । आईपीएल का 2008 में शुरूआत के बाद से पंजाब 2014 में फाइनल में पहुंचा लेकिन पिछले चार सत्र में प्लेआफ में भी जगह नहीं बना सका।

इसके बाद धवन को मयंक अग्रवाल की जगह कप्तान बनाया गया जबकि इंग्लैंड को 2019 वनडे विश्व कप और केकेआर को दो आईपीएल खिताब दिलाने वाले कोच बेलिस को अनिल कुंबले की जगह दी गई । वाडिया ने कहा ,‘‘ हम चाहते हैं कि वे हमें अंतिम चार तक ले जायें और फिर खिताब दिलाये।

15 नवंबर की समय सीमा

धवन और ट्रेवर के अपार अनुभव से हमें फायदा मिलना चाहिये।’’ खिलाड़ियों को बरकरार रखने (रिटेंशन) की 15 नवंबर की समय सीमा से पहले वाडिया ने कहा ,‘‘ हम कोशिश करेंगे कि कोर टीम बरकरार रहे । हमें सुनिश्चित करना होगा कि विश्लेषण सटीक हो। इस पर काम चल रहा है।’’

शारदुल, सीफर्ट और श्रीकर भरत सहित पांच खिलाड़ियों को रिलीज कर सकता है दिल्ली कैपिटल

दिल्ली कैपिटल्स खिलाड़ियों को अपने साथ बरकरार रखने की इंडियन प्रीमियर लीग की 15 नवंबर की समय सीमा से पहले शारदुल ठाकुर, श्रीकर भरत और न्यूजीलैंड के टिम सीफर्ट सहित पांच खिलाड़ियों को रिलीज (टीम से हटाने) करने की तैयारी में है। मनदीप सिंह और आंध्र के सलामी बल्लेबाज अश्विन हेब्बार को भी दिल्ली की टीम छोड़ सकती है।

दिल्ली कैपिटल्स ने ठाकुर को नीलामी में 10 करोड़ 75 लाख रुपये में खरीदा था। उन्होंने 2022 सत्र में 14 मैच में पांच विकेट चटकाए लेकिन इस दौरान लगभग 10 रन प्रति ओवर की रन रेट से रन दिए। ठाकुर बल्ले के साथ 10.81 की औसत और 137.93 के स्ट्राइक रेट से 120 रन ही बना पाए। दिल्ली कैपिटल्स चाहती थी कि ठाकुर की किसी अन्य टीम के साथ अदला-बदली की जाए लेकिन बात नहीं बनी।

ठाकुर की भारी भरकम कीमत को देखते हुए फ्रेंचाइजी दिसंबर में होने वाली नीलामी से पहले उन्हें रिलीज करने की तैयारी में है। आईपीएल के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘‘शारदुल एक शीर्ष ऑलराउंडर है लेकिन उसकी कीमत एक मुद्दा है। हेब्बार, मनदीप, सीफर्ट और भरत को भी रिलीज किया जा सकता है।’’

मनदीप टीम की ओर से तीन मैच खेले लेकिन सिर्फ 18 रन ही बना सके

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज सीफर्ट के पास नीलामी में उतरने का विकल्प होगा। वह इस साल दिल्ली की ओर से आईपीएल में सिर्फ दो मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 24 रन बनाए थे। कप्तान ऋषभ पंत के विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालने के कारण भरत को कुछ ही मैच में आजमाया जा सका जिसमें वह बल्ले से प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे।

पंजाब के अनुभवी बल्लेबाज मनदीप टीम की ओर से तीन मैच खेले लेकिन सिर्फ 18 रन ही बना सके। उन्होंने 2021 सत्र में भी काफी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। आंध्र के बल्लेबाज हेब्बार को 2022 में कोई मैच खेलने को नहीं मिला और उन्हें रिलीज करने का फैसला हैरानी भरा नहीं होगा।

पिछले सत्र में एक भी मुकाबला नहीं खेलने वाले अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान यश धुल को दिल्ली की टीम अपने साथ बरकरार रखने की तैयारी में है। दिल्ली की टीम 2022 सत्र में 10 टीम में पांचवें स्थान पर रही थी और प्ले ऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही थी।

Open in app