IPL 2023: आईपीएल 2023 में धमाल करेंगे ऑलराउंडर, चेन्नई सुपरकिंग्स के ‘एक्स फेक्टर’ होंगे, हरभजन ने कहा- बल्ले और गेंद से रचेंगे इतिहास

IPL 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट की बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत की 2-1 की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 13, 2023 05:35 PM2023-03-13T17:35:11+5:302023-03-13T17:36:15+5:30

IPL 2023 Harbhajan singh said All-rounder ravindra jadeja will rock 'X factor' Chennai Super Kings will create history bat and ball | IPL 2023: आईपीएल 2023 में धमाल करेंगे ऑलराउंडर, चेन्नई सुपरकिंग्स के ‘एक्स फेक्टर’ होंगे, हरभजन ने कहा- बल्ले और गेंद से रचेंगे इतिहास

वर्ष 2012 से सीएसके का हिस्सा रहे जडेजा हालांकि कप्तान के रूप में प्रभावित नहीं कर पाए।

googleNewsNext
Highlightsचार बार के चैंपियन सीएसके के लिए ‘एक्स फेक्टर’ (मैच का रुख बदलने वाला खिलाड़ी) होंगे।अनुभवी ऑलराउंडर से एक बार फिर टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।वर्ष 2012 से सीएसके का हिस्सा रहे जडेजा हालांकि कप्तान के रूप में प्रभावित नहीं कर पाए।

IPL 2023: भारत और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह का मानना है कि स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी टूर्नामेंट में चार बार के चैंपियन सीएसके के लिए ‘एक्स फेक्टर’ (मैच का रुख बदलने वाला खिलाड़ी) होंगे।

घुटने की सर्जरी के कारण कई महीने बाहर रहने के बाद जडेजा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफल वापसी की और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट की बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत की 2-1 की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पिछले साल उतार-चढ़ाव वाले सत्र के बाद इस अनुभवी ऑलराउंडर से एक बार फिर टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

कई वर्षों तक टीम की कमान संभालने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने जब कप्तानी छोड़ी को जडेजा को पिछले सत्र में यह जिम्मेदारी सौंपी गई। वर्ष 2012 से सीएसके का हिस्सा रहे जडेजा हालांकि कप्तान के रूप में प्रभावित नहीं कर पाए। टीम ने अपने शुरुआती आठ में से छह मैच गंवाए जिसके बाद जडेजा ने पद छोड़ दिया और धोनी ने एक बार फिर कप्तानी संभाली।

धोनी 2023 सत्र में भी कप्तान की भूमिका में होंगे। आईपीएल 2023 की शुरुआत 31 मार्च को सुपरकिंग्स और गत चैंपियन गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबले के साथ होगी। हरभजन ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘‘एक व्यक्ति जिस पर सभी को नजर रखनी चाहिए वह रविंद्र जडेजा हैं, खासकर वह सीएसके के लिए कैसे बल्लेबाजी करते हैं। उसे बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जा सकता है और वह चार ओवर भी फेंकेगा।

अगर आप इसे विश्व क्रिकेट के नजरिए से देखें तो मुझे नहीं लगता कि उनसे बेहतर कोई ऑलराउंडर है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं आईपीएल में जडेजा को देखने का इंतजार कर रहा हूं। मेरे लिए एक्स फेक्टर रविंद्र जडेजा होंगे क्योंकि वह एक गेंदबाज और एक बल्लेबाज के रूप में इन परिस्थितियों में काफी सफल रहे हैं, वह इतने वर्षों से वहां खेल रहे हैं।

इसलिए मेरे लिए वह निश्चित रूप से टीम के लिए एक्स फेक्टर बनने जा रहे हैं।’’ इस पूर्व भारतीय स्पिनर ने कहा कि धोनी टीम का दिल बने हुए हैं। हरभजन ने कहा, ‘‘इस टीम की सबसे बड़ी ताकत महेंद्र सिंह धोनी हैं। वह टीम का दिल हैं। वह टीम को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और वह शायद सबसे अच्छे व्यक्ति हैं जो टीम के प्रत्येक खिलाड़ी से सबसे अधिक योगदान ले सकते हैं।’’

उनके अनुसार टीम के लिए बेन स्टोक्स, मोईन अली और डेवोन कॉनवे तथा महेश तीक्षणा जैसे खिलाड़ी आईपीएल 2023 में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हरभजन ने कहा, ‘‘सबसे पहले मैं बेन स्टोक्स, मोईन अली का चयन करूंगा, कॉनवे निश्चित रूप से टीम में होगा और पथिराना पर तीक्षणा को तरजीह मिलेगी क्योंकि तीक्षणा चेन्नई में अधिक प्रभावी होंगे।

लेकिन अगर मुंबई जैसी जगह पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच होता है तो मैं पथिराना का चयन करूंगा क्योंकि वह काफी हद तक मलिंगा की तरह गेंदबाजी करते हैं और वहां स्पिन बड़ी भूमिका नहीं निभाएगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर मुझे चार विदेशी खिलाड़ियों का चयन करना है तो वे कॉनवे, बेन स्टोक्स, मोईन अली और तीक्षणा होंगे।’’

Open in app