IPL 2022 mega auction: आईपीएल 2022 मेगा नीलामी जनवरी में, कई खिलाड़ी पर बरसेंगे पैसा, 10 टीम तैयार, जानिए हर अपडेट

IPL 2022 mega auction: बीसीसीआई ने मेगा नीलामी से पहले नई टीमों लखनऊ और अहमदाबाद को तीन नए खिलाड़ियों को साइन करने की अनुमति दी है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 19, 2021 02:21 PM2021-12-19T14:21:34+5:302021-12-19T14:22:48+5:30

IPL 2022 mega auction held in January 2022 New rules, player retentions, salary cap know Latest updates 10 teams 90 crore  | IPL 2022 mega auction: आईपीएल 2022 मेगा नीलामी जनवरी में, कई खिलाड़ी पर बरसेंगे पैसा, 10 टीम तैयार, जानिए हर अपडेट

दो खिलाड़ियों को बनाये रखने का मतलब होगा कि 90 करोड़ रुपये में से 24 करोड़ रुपये कम हो जाएगा।

Next
Highlights चार खिलाड़ियों को रिटेन करने पर एक टीम के 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे।एक खिलाड़ी को बनाये रखने पर 14 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।तीन खिलाड़ियों को टीम में बनाये रखने पर उसके 33 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

IPL 2022 mega auction: आईपीएल 2022 मेगा नीलामी जनवरी 2022 में होने की उम्मीद है। इस बार 10 टीमें एक-दूसरे क मात देने के लिए भिड़ेंगी। लखनऊ और अहमदाबाद को बीसीसीआई ने जोड़ा है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मौजूदा आठ फ्रेंचाइजी के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करने की अवधि खत्म हो गई है। 

दो नई फ्रेंचाइजी लखनऊ और अहमदाबाद को एक से 25 दिसंबर के बीच तीन खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा जिसके बाद जनवरी में नीलामी होगी। मौजूदा आठ टीम अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं जिसमें तीन से अधिक भारतीय और दो से अधिक विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सकते।

विशेष रूप से, आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के दौरान मैच का अधिकार (आरटीएम) विकल्प उपलब्ध नहीं होगा। सभी टीम के पर्स में 90 करोड़ रुपये है। कयास लगाए जा रहे हैं कि पंजाब किंग्स के पूर्व कप्तान केएल राहुल नई टीम के कप्तान के रूप में लखनऊ से जुड़ेंगे। स्टार स्पिनर राशिद खान, जिन्हें SRH ने रिटेन नहीं किया था, के भी टीम लखनऊ के साथ करार करने की उम्मीद है।

चार खिलाड़ीः 42 करोड़

तीन खिलाड़ीः 33 करोड़

दो खिलाड़ीः 24 करोड़

एक खिलाड़ीः 14 करोड़

रिटेन किए गए खिलाड़ियों की पूरी सूची (भारतीय रुपये में): (List of players retained by existing franchises)

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (16 करोड़), जसप्रीत बुमराह (12 करोड़), सूर्यकुमार यादव (8 करोड़), कीरोन पोलार्ड (6 करोड़)।

चेन्नई सुपर किंग्स: रविंद्र जडेजा (16 करोड़), महेंद्र सिंह धोनी (12 करोड़), मोईन अली (8 करोड़), रुतुराज गायकवाड़ (6 करोड़)।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली (15 करोड़), ग्लेन मैक्सवेल (11 करोड़), मोहम्मद सिराज (7 करोड़)।

पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल (12 करोड़, 14 करोड़ कुल राशि से काटे जाएंगे) और अर्शदीप सिंह (4 करोड़)।

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (14 करोड़), अब्दुल समद (4 करोड़), उमरान मलिक (4 करोड़)।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (14 करोड़), जोस बटलर (10 करोड़), यशस्वी जायसवाल (4 करोड़)।

कोलकाता नाइट राइडर्स: आंद्रे रसेल (12 करोड़, 16 करोड़ कुल राशि से कटेंगे), वरुण चक्रवर्ती (8 करोड़, 12 करोड़ कुल राशि से कटेंगे), वेंकटेश अय्यर (8 करोड़), सुनील नारायण (6 करोड़)।

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (16 करोड़), अक्षर पटेल (9 करोड़, 12 करोड़ कुल राशि से कटेंगे), पृथ्वी शॉ (7.5 करोड़, 8 करोड़ कुल राशि से कटेंगे), एनरिक नोर्किया (6.5 करोड़)।

जिन बड़े नामों को रिलीज किया गया उसमें खराब फॉर्म से जूझ रहे मुंबई इंडियन्स के आलराउंडर हार्दिक पंड्या और आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन शामिल हैं। आरसीबी ने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और पिछले सत्र के पर्पल कैप विजेता हर्षल पटेल को रिलीज किया। पंजाब किंग्स ने अपने पिछले साल के कप्तान लोकेश राहुल को रिलीज किया जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने स्टार स्पिनर राशिद खान को रिलीज कर दिया। 

एंडी फ्लावर आईपीएल की लखनऊ फ्रेंचाइजी के मुख्य कोच नियुक्त

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर को लखनऊ फ्रेंचाइजी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में पदार्पण करेगी। इस टीम का अभी तक नाम तय नहीं किया गया है। फ्लावर पिछले दो सत्र से पंजाब किंग्स के सहायक कोच के रूप में कार्य कर रहे थे।

पिछले दो सत्र से पंजाब के कप्तान रहे केएल राहुल के भी संजीव गोयनका के स्वामित्व वाली लखनऊ फ्रेंचाइजी से जुड़ने की संभावना है। फ्लावर ने यहां जारी बयान में कहा, ‘‘मैं नयी लखनऊ फ्रेंचाइजी से जुड़ने के लिये बेहद उत्साहित हूं और मैं इस अवसर के लिये बहुत आभारी हूं। मुझे 1993 में भारत के अपने पहले दौरे के बाद से हमेशा भारत का दौरा करना, यहां खेलना और कोचिंग करना पसंद है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भारत में क्रिकेट के लिए जुनून बेजोड़ है और एक आईपीएल फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करना बड़ा सम्मान है और मैं गोयनका और लखनऊ टीम के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।’’ फ्लावर ने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि मैं लखनऊ फ्रैंचाइज़ी के साथ कुछ सार्थक और सफल कार्य करने की चुनौती का पूरा लुत्फ उठाऊंगा।

मैं नये साल में उत्तर प्रदेश की यात्रा करने तथा प्रबंधन और अपने सहयोगियों से मिलने के लिये उत्सुक हूं।’’ गोयनका ने कहा, ‘‘एक खिलाड़ी और एक कोच के रूप में एंडी ने क्रिकेट इतिहास में अमिट छाप छोड़ी है। हम उनके पेशेवरपन का सम्मान करते हैं और आशा करते हैं कि वह हमारे ‘विजन’ के अनुकूल काम करेंगे और हमारी टीम की साख बढ़ाएंगे।’’ 

आईपीएल की लखनऊ फ्रेंचाइजी ने गौतम गंभीर को टीम मेंटोर नियुक्त किया

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 से पहले शनिवार को नयी लखनऊ फ्रेंचाइजी का मेंटोर नियुक्त किया गया। दिल्ली के सांसद गंभीर अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को दो आईपीएल खिताब दिला चुके हैं। गंभीर ने एक बयान में कहा, ‘‘डा (संजीव) गोयंका और आरपीएसजी ग्रुप का मुझे अपनी टीम में यह शानदार मौका देने के लिये शुक्रिया। ’’ गंभीर (40 वर्ष) भारत के लिये 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मुकाबला जीतने का जज्बा अब भी मेरे अंदर बरकरार है, एक विजेता की विरासत छोड़ने की इच्छा अब भी मेरे अंदर चौबीस घंटे बनी रहती है। मैं ड्रेसिंग रूम के लिये नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश की टीम के लिये मुकाबला करूंगा। ’’ इस टीम का अभी तक नाम तय नहीं किया गया है। इस फ्रेंचाइजी के मालिक संजीव गोयंका ने गंभीर का आरपीएसजी परिवार में स्वागत किया । गंभीर ने भारत के लिये 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 मैच खेले हैं । गंभीर काफी समय से गोयनका से संपर्क में थे और समझा जाता है कि वह नीलामी में बड़ी भूमिका निभायेंगे।

एंडी फ्लावर को इसलिये रखा गया है क्योंकि लखनऊ फ्रेंचाइजी के भावी कप्तान केएल राहुल के साथ वह काम कर चुके हैं । आईपीएल के सबसे चतुर कप्तानों में से एक रहे गंभीर ने 2012 और 2014 में केकेआर को खिताब दिलाया था । केकेआर से रिलीज होने के बाद वह दिल्ली टीम में आये लेकिन बीच में ही लीग छोड़ दी । उन्हें श्रेयस अय्यर को कप्तानी गंवानी पड़ी और बल्लेबाजी में खराब फॉर्म के कारण उन्होंने खुद को टीम से बाहर कर लिया ।

(इनपुट एजेंसी)

Open in app