IPL 2022: कोलकाता नाइट राइडर्स को ऐसे खिलाड़ी चुनने की जरूरत, जो हालात से सामंजस्य बैठा सकें, गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने किया खुलासा

IPL 2022: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के नव नियुक्त गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा है कि फ्रेंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की आगामी बड़ी नीलामी में ऐसे खिलाड़ियों को चुनने की कोशिश करेगी जो सभी हालात में सामंजस्य बैठा सकें।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 3, 2022 01:23 PM2022-02-03T13:23:41+5:302022-02-03T13:24:58+5:30

IPL 2022 KKR bowling coach Bharat Arun talks about auction strategy reveals area franchise has excelled  | IPL 2022: कोलकाता नाइट राइडर्स को ऐसे खिलाड़ी चुनने की जरूरत, जो हालात से सामंजस्य बैठा सकें, गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने किया खुलासा

भरत अरुण ने कहा, "मुझे लगता है कि अपनी बेंच स्ट्रेंथ बनाना बेहद जरूरी है और यह एक ऐसा पहलू है जब केकेआर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।"

googleNewsNext
Highlightsदो बार का पूर्व चैंपियन केकेआर पिछले आईपीएल में उप विजेता रहा।मेगा नीलामी में 590 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।बेंगलुरु में दो दिवसीय नीलामी 12 और 13 फरवरी को होगी।

IPL 2022: आईपीएल की मेगा नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगी। इस बात को लेकर काफी चर्चा है कि कौन सा खिलाड़ी 10 में से किस टीम में उतरेगा। यह नीलामी किसी रोमांचक मुकाबले से कम नहीं होगी, क्योंकि सभी टीमें सर्वश्रेष्ठ टी20 लीग के 15वें संस्करण से पहले एक मजबूत टीम तैयार करना चाहती है। 

आईपीएल 2022 की नीलामी सूची में 590 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। पिछले साल टीम इंडिया के साथ अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद भरत अरुण को कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपना गेंदबाजी कोच चुना था। वह केकेआर की ओर से अपने सामान को दोहराने के लिए उत्सुक होंगे, जो पिछले साल फाइनलिस्ट थे।

पूर्व भारतीय और मौजूदा कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजी कोच भरत अरुण का मानना ​​है कि टीमों को अलग-अलग परिस्थितियों में ढलने की क्षमता रखने वाले खिलाड़ियों को शामिल करना चाहिए। आपको ऐसे खिलाड़ियों को चुनने की जरूरत है, जो विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल हो सकें।

केकेआर टीम ने वेस्टइंडीज के आलराउंडर आंद्रे रसेल (12 करोड़ रुपये) और सुनील नारायण (छह करोड़ रुपये) के अलावा भारत के वेंकटेश अय्यर (आठ करोड़ रुपये) और वरूण चक्रवर्ती (आठ करोड़) को रिटेन किया है। टीम अब नीलामी में 48 करोड़ रुपये की राशि के साथ उतरेगी।

अब तक की स्थिति के अनुसार मार्च के अंतिम हफ्ते में शुरू होने वाले टूर्नामेंट के आयोजन स्थल पर अब तक फैसला नहीं हुआ है और अब जब नीलामी में सिर्फ 10 दिन का समय बचा है तब केकेआर का थिंक टैंक अपनी रणनीति तैयार करने में व्यस्त है। भारत के पूर्व गेंदबाजी कोच अरुण ने ‘केकेआर.इन’ से कहा, ‘‘आपको ऐसे खिलाड़ी चुनने की जरूरत है जो विभिन्न हालात से सामंजस्य बैठा सकें।

यहां तक कि महामारी से पहले जब आप अपने घरेलू हालात के लिए गेंदबाज चुनते थे तो भी उन्हें आईपीएल में सात मुकाबले विरोधी टीम के मैदान सात मैच खेलने होते थे।’’ अरूण ने कहा कि उन्होंने अधिकांश अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को खेलते हुए देखा है और ऐसे में उनका अनुभवी अहम साबित हो सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों को करीब से देखने के कारण आपको पर्याप्त जानकारी होती है कि वे क्या कर सकते हैं। और इससे आपको तैयार करने और बेहतर फैसले करने में मदद मिलती है और आप मैच के दौरान अधिक प्रभावी योजना बना सकते हैं।’’

Open in app