IPL 2022 Final: 14 साल बाद फाइनल में राजस्थान रॉयल्स, पहले ही सफर में सिरमौर बनी गुजरात टाइटंस, हेड टू हेड रिकॉर्ड्स, जानें मैच का समय, कहां होगा ये मुकाबला

IPL 2022 Final: आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबला 29 मई 2022 को रात 8 बजे नरेंद्र मोदी स्टेडियम, मोटेरा, अहमदाबाद में खेला जाएगा। गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स से भिड़ंत होगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 28, 2022 03:08 PM2022-05-28T15:08:27+5:302022-05-28T15:11:14+5:30

IPL 2022 Final Gujarat Titans vs Rajasthan Royals Head To Head Records GT vs RR hardik pandya sanju samson 29th May 2022 at 8 pm Narendra Modi Stadium, Motera | IPL 2022 Final: 14 साल बाद फाइनल में राजस्थान रॉयल्स, पहले ही सफर में सिरमौर बनी गुजरात टाइटंस, हेड टू हेड रिकॉर्ड्स, जानें मैच का समय, कहां होगा ये मुकाबला

साल 2008 के बाद से राजस्थान रॉयल्स का सबसे अच्छा सीजन रहा है।

googleNewsNext
Highlightsगुजरात ने पहले क्वालीफायर में राजस्थान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।मैच से नायक भी निकलेंगे, दिल भी टूटेंगे और कीर्तिमान भी बनेंगे। टाइटंस ने इस सीजन में दोनों टीमों के बीच खेले गए दोनों मैचों में जीत हासिल की थी, जिससे टीम का आत्मविश्वास बढ़ेगा।

IPL 2022 Final: राजस्थान रॉयल्स की टीम 2008 के बाद यानी 14 साल बाद आईपीएल फाइनल में दिखेंगी। अपने पहले ही सफर में सिरमौर बनी गुजरात टाइटंस कामयाबी नया इतिहास रचने की फिराक में होगी। इस मैच से नायक भी निकलेंगे, दिल भी टूटेंगे और कीर्तिमान भी बनेंगे।

लेकिन यह मुकाबला ऐसा होगा जिसे क्रिकेटप्रेमी बरसों तक याद रखेंगे। आईपीएल खिताब के लिए आखिरी तिलिस्म तोड़ने की दहलीज पर खड़ी बहुत कुछ दांव पर लगा है। आईपीएल 2022 के फाइनल में गुजरात टाइटन्स 29 मई 2022 को रात 8 बजे नरेंद्र मोदी स्टेडियम, मोटेरा, अहमदाबाद में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी। गुजरात ने पहले क्वालीफायर में राजस्थान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

टीम का आत्मविश्वास बढ़ेगा

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2008 -उद्घाटन संस्करण के सफल होने के बाद दूसरी बार फाइनल में प्रवेश करने के लिए एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। गुजरात टाइटंस ने इस सीजन में दोनों टीमों के बीच खेले गए दोनों मैचों में जीत हासिल की थी, जिससे टीम का आत्मविश्वास बढ़ेगा।

संजू सैमसन और हार्दिक पंड्या मैदान पर उतरेंगे

साल 2008 के बाद से राजस्थान रॉयल्स का सबसे अच्छा सीजन रहा है। दोनों पक्ष बल्लेबाजी के लिए ताकतवर हैं, और इससे इस प्रतियोगिता के दिलचस्प होने की उम्मीद है। दो महीने पहले जब आईपीएल का मौजूदा सत्र शुरू हुआ था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि फाइनल के टॉस के लिये संजू सैमसन और हार्दिक पंड्या मैदान पर उतरेंगे।

हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटंस ने अपने डेब्यू सीजन में एक सपने की कहानी लिखी है। उन्होंने अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले क्वालीफायर में 7 विकेट से जीत दर्ज की। फाइनल में उनका सामना इसी टीम से होगा। हार्दिक पांड्या अपनी टीम पर दबाव से वाकिफ होंगे।

2008 के बाद पहली बार आईपीएल 2022 फाइनल खेल रहे हैं

संजू सैमसन की टीम ने टूर्नामेंट के फाइनल में शानदार एंट्री कर ली है। रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ उनकी 7 विकेट की जीत एक आश्वस्त करने वाली थी। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को एक छोटे से कुल में सीमित करने के लिए अच्छी गेंदबाजी की। 2008 के बाद पहली बार आईपीएल 2022 फाइनल खेल रहे हैं।

पूर्व चैंपियन अपनी दूसरी खिताब जीत की तलाश करेंगे। वे इस सीजन के दोनों मैचों में गुजरात टाइटंस से हार गए हैं और संजू सैमसन एक ऐसा गेम जीतना चाहेंगे जो सबसे ज्यादा मायने रखता हो। अपने करियर में कई उतार चढ़ाव देख चुके हार्दिक और मुख्य कोच आशीष नेहरा के लिये दो महीने का यह सफर सपने सरीखा रहा । नीलामी के बाद इस टीम को परखे बिना ही दौड़ से बाहर मान लेने वाले क्रिकेट पंडितों से लेकर आलोचकों तक सभी को अपने प्रदर्शन से इन्होंने जवाब दिया है।

मिलर ने सभी को चौंका दिया

‘वन मैच वंडर’ कहे जा रहे राहुल तेवतिया और लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले डेविड मिलर जैसे खिलाड़ियों की यह टीम कागजों पर उतनी मजबूत नहीं लग रही थी । लेकिन फिर क्रिकेट तो अनिश्चितताओं का ही खेल है जिसमें मैदान पर ही तकदीर बनती और बिगड़ती है । फिट होकर फॉर्म में लौटे हार्दिक ने बतौर कप्तान अपना लोहा मनवाया है। कप्तानी का दबाव लिये बिना बल्लेबाजी में भी वह चमके हैं। दूसरी ओर पांच बरस से अपनी लय हासिल करने को तरस रहे मिलर ने सभी को चौंका दिया है।

तमिलनाडु पर क्रिकेट की दीवानगी सिर चढ़कर बोलने लगी

तेवतिया ने साबित कर दिया कि शारजाह में जड़े पांच छक्के महज तुक्का नहीं थे। राशिद खान ने अपनी तरकश में कई नये तीर रखे हैं तो रिधिमान साहा ने अपने प्रदर्शन से कम से कम एक सत्र और खेलना पक्का कर लिया । गुजरात कभी भी क्रिकेट के जुनून के लिये मशहूर नहीं रहा है। इस राज्य से पार्थिव पटेल और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी निकले हैं लेकिन जिस तरह चेन्नई सुपर किंग्स की कामयाबी के बाद तमिलनाडु पर क्रिकेट की दीवानगी सिर चढ़कर बोलने लगी, वह हाल अब गुजरात का है।

खचाखच भरे मोटेरा स्टेडियम पर अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का फायदा भी गुजरात को मिला। दूसरी ओर राजस्थान ऐसे सितारे के लिये खिताब जीतना चाहेगी तो आसमान से कहीं अपनी इस टीम को निहार रहा होगा। आईपीएल का पहला खिताब सितारों के बिना एक युवा टीम को दिलाने वाले शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के प्रदर्शन पर जरूर गौरवान्वित होते। प्रतिभा की बात करें तो संजू और हार्दिक के बीच ज्यादा अंतर नहीं है। संजू उन बिरले खिलाड़ियों में से है जो भारत के लिये 20 मैच भी नहीं खेले हैं लेकिन उनकी लोकप्रियता कमाल की है।

कप्तानी में कामयाबी के साथ उनकी प्रतिभा और परवान चढ़ी है। उनके पास रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, जोस बटलर, ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गज तो यशस्वी जायसवाल और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे युवा खिलाड़ी हैं लेकिन संजू ने सभी के साथ अच्छा तालमेल बिठाकर टीम को यहां तक पहुंचाया है।

टीमें:

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, रिद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन और यश दयाल।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रेसी वान डेर डुसेन, डेरिल मिशेल और कॉर्बिन बॉश। 

 

Open in app