RR vs KXIP: अजीबोगरीब ढंग से आउट हुआ बल्लेबाज, आईपीएल इतिहास में पहली बार ऐसे मिला विकेट

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर को अजीबोगरीब तरीके से आउट किया, जो आईपीएल के लिए इतिहास बन गया।

By सुमित राय | Published: March 25, 2019 11:44 PM

Open in App
ठळक मुद्देअश्विन ने बटलर को मांकड अंदाज में आउट कर पवेलियन भेज दिया।मांकड आउट के बाद अश्विन और बटलर के बीच बहस हुई।आउट करने का ये तरीका पहली बार 13 दिसंबर, 1947 में चर्चा में आया था।

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर को अजीबोगरीब तरीके से आउट किया, जो आईपीएल के लिए इतिहास बन गया। अश्विन ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर जोस बटलर को मांकड अंदाज में आउट कर पवेलियन भेज दिया।

अश्विन ने बटलर को कैसे किया आउट

मैच के 13वें ओवर में अश्विन संजू सैमसन को गेंदबाजी कर रहे थे तभी अचानक से वो रुक गए और उन्होंने देखा कि नॉन स्ट्राइक एंड पर बटलर क्रीज के बाहर हैं और उन्होंने बेल्स उड़ा दी। अश्विन ने मांकड़ की अपील की और अंपायर ने थर्ड अंपायर की मदद ली।

बटलर-अश्विन के बीच हुई बहस

जब अश्विन ने बटलर को मांकड अंदाज में आउट किया, तब दोनों के बीच बहस भी हुई क्योंकि बटलर का कहना था उन्हें इसके लिए किसी तरह की चेतावनी नहीं दी गई थी। अश्विन की अपील के बाद मैदानी अंपायर ने टीवी अंपायर से मदद मांगी और रिप्‍ले में बटलर आउट हुए।

क्या है मांकड अंदाज में आउट

जब गेंदबाज गेंद फेंकने के दौरान नॉन स्ट्राइकिंग साइड पर खड़े बल्लेबाज के क्रीज से बाहर निकलने पर गेंद फेंकने के पहले ही रन आउट कर देता है तो उसे मांकड स्टाइल रन आउट कहते हैं। आउट करने का ये तरीका पहली बार 13 दिसंबर, 1947 को टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चर्चा में आया था। उस समय सिडनी में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया के गेंदबाज वीनू मांकड़ ने पहली बार इस तरीके से किसी बल्लेबाज को आउट किया था और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बिल ब्राउन को शिकार बनाया था। तभी से आउट करने के इस तरीके को अनौपचारिक रूप से 'मांकड़ आउट' कहा जाने लगा।

इसके अलावा कपिल देव ने दक्षिण अफ्रीका के पीटर कर्स्टन को 1992-93 की सीरीज के दौरान मांकड़िंग से आउट किया था। वहीं घरेलू क्रिकेट में स्पिनर मुरली कार्तिक ने बंगाल के संदीपन दास को रणजी ट्रॉफी मैच में इसी तरह से आउट किया था।

बटलर 69 रन बनाकर आउट हुए

जास बटलर आउट होने से पहले 69 रन बना चुके थे और उनकी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान की टीम काफी मजबूत स्थिति में चल रही थी। बटलर ने 43 गेंदों की पारी में 10 चौके और 2 छक्के लगाए।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)आईपीएल 2019जोस बटलररविचंद्रन अश्विनकिंग्स इलेवन पंजाबराजस्थान रॉयल्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या