IPL 2019: रबादा ने खोला 'सुपर ओवर' की अपनी खास योजना का राज, कोलकाता को नहीं बनाने दिए 11 रन

Kagiso Rabada: सुपर ओवर में कोलकाता के खिलाफ दिल्ली के लिए 11 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक बचाव करने के बाद कगीसो रबादा ने खोला अपनी योजना का राज

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 31, 2019 09:36 AM2019-03-31T09:36:14+5:302019-03-31T09:36:14+5:30

IPL 2019: just went with yorkers, Kagiso Rabada reveals his plan for super over vs Kolkata | IPL 2019: रबादा ने खोला 'सुपर ओवर' की अपनी खास योजना का राज, कोलकाता को नहीं बनाने दिए 11 रन

कगीसो रबादा ने सुपर ओवर में दिल्ली के लिए किया 11 रन का बचाव

googleNewsNext
Highlightsदिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में 11 रन के लक्ष्य का बचाव करते हुए कोलकाता को 3 रन से हरायापहली गेंद पर चौका खाने के बावजूद कगीसो रबादा ने अगली 5 गेंदों पर सिर्फ 3 ही रन बनने दिएसुपर ओवर में रबादा ने रसेल, कार्तिक और जैसे बल्लेबाजों के बावजूद दिल्ली को दिलाई जीत

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 शुरू से ही रोमांच से भरा रहा है। सीजन-12 के शनिवार (30 मार्च) को कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए दसवें मैच का फैसला मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर से हुआ, जिसमें दिल्ली ने कोलकाता को 3 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही दिल्ली ने अपनी दूसरी जीत दर्ज की और पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई। 

सुपर ओवर में दिल्ली के लिए 11 रन का बचाव करने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगीसो रबादा ने मैच के बाद अपनी उस योजना का खुलासा किया, जिसने कोलकाता के तीन स्टार बल्लेबाजों आंद्रे रसेल, रॉबिन उथप्पा और दिनेश कार्तिक को जीत के लिए जरूरी 11 रन नहीं बनाने दिए। 

रबादा ने खोला सुपर ओवर योजना का खुलासा

कगीसो रबादा ने कहा कि सुपर ओवर को लेकर वह बहुत नर्वस थे। दिल्ली के बॉलिंग कोच जेम्स होप्स ने उन्हें बताया कि वह सुपर ओवर फेंकने जा रहे हैं। 

रबादा ने कहा कि गेंदबाज को इस बात को लेकर सुनिश्चित होना होता है वह इस तरह की परिस्थितियों में किस तरह की गेंद फेंकना चाहता है। रबादा ने कहा कि उन्होंने यॉर्कर फेंकने का फैसला किया और कामयाब रहे। रबादा ने कहा कि उन्होंने पूरी तरह से अपनी योजना पर अमल किया और वह किस तरह की गेंद फेंकने जा रहे हैं, इसे लेकर सुनिश्चित थे।

रबादा ने मैच के बाद कहा, 'मैं निश्चित नहीं थे कि कौन गेंदबाजी करने जा रहा है और तब होप्स आए और कहा कि मैं ये ओवर करूंगा। वास्तव में बहुत नर्वस था। मैंने सिर्फ यॉर्कर फेंकी और अंत में ये काम कर गई। मैं इस बात को लेकर स्पष्ट था और अपनी योजना पर अमल किया।' 

सुपर ओवर में रबादा ने कोलकाता को 11 रन बनाने से रोका

सुपर ओवर में दिल्ली से जीत के लिए मिले 11 रन के लक्ष्य के जवाब में रबादा की पहली गेंद पर आंद्रे रसेल ने चौका जड़ दिया, लेकिन अगली गेंद पर कोई रन नहीं बना और तीसरी गेंद पर रबादा ने रसेल को बोल्ड कर दिया। इसके बाद अगली तीन गेंदों पर उथप्पा और कार्तिक सिर्फ 3 रन ही बना सके और कोलकाता की टीम सुपर ओवर में 7 रन ही बना सकी।

इससे पहले इस मैच में कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए आंद्रे रसेल (62) और दिनेश कार्तिक (50) की शानदार पारियों की मदद से 20 ओवर में 8 विकेट पर 185 रन बनाए। इसके जवाब में पृथ्वी शॉ (99) की दमदार पारी के बावजूद पंजाब की टीम भी 20 ओवर में 6 विकेट पर 185 रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया और सुपर ओवर में दिल्ली ने कोलकाता को 3 रन से हरा दिया।

Open in app