डेविड वॉर्नर ने छोड़ी सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी, जल्द होगी नए कप्तान की घोषणा

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर ने आईपीएल के 11वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है।

By सुमित राय | Published: March 28, 2018 12:52 PM2018-03-28T12:52:15+5:302018-03-28T13:01:06+5:30

IPL 2018: David Warner steps down as Sunrisers Hyderabad Captaincy | डेविड वॉर्नर ने छोड़ी सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी, जल्द होगी नए कप्तान की घोषणा

IPL 2018: David Warner steps down as Sunrisers Hyderabad Captaincy

googleNewsNext

बॉल टैम्परिंग मामले में विवादों का सामना कर रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर ने आईपीएल के 11वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के उपकप्तान का पद छोड़ दिया था।

डेविड वॉर्नर से पहले स्टीव स्मिथ ने आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर बॉल टैम्परिंग मामले में शामिल होने का आरोप है।

इस मामले पर सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के. सनमुगम ने कहा कि हालिया मामलों को देखते हुए वॉर्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। टीम के नए कप्तान की घोषणा जल्द ही की जाएगी।


इनको मिल सकती है कप्तानी

डेविड वॉर्नर के कप्तानी छोड़ने के बाद शिखर धवन को कप्‍तानी की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। शिखर के अलावा बांग्लादेशी खिलाड़ी कप्तान शाकिब-अल-हसन और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नाम भी कप्तानी की रेस में है।

विवाद बढ़ने के बाद स्मिथ ने भी मानी गलती

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बैनक्रॉफ्ट लंच के बाद के सत्र में पैंट की पॉकेट से पीले रंग का टेप गेंद पर रगड़ते हुए कैमरे में पकड़े गए। गेंद को रगड़ने के बाद उन्होंने उस टेप को पॉकेट में छिपा लिया और फिर बार-बार स्क्रिन पर चले रिप्ले के बाद चुपके से उसे पैंट के अंदर छिपाने की कोशिश की। बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैनक्रॉफ्ट ने अपनी गलती स्वीकार की। साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भी माना कि टीम के कुछ खिलाड़ियों ने यह योजना बनाई थी और बतौर कप्तान वह भी इसमें शामिल थे।  

स्मिथ ने गंवाई कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी

विवाद के तूल पकड़ने और फिर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सख्त रवैये के बाद स्टीव स्मिथ ने बॉल टैम्परिंग मामले के अगले दिन कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम की कमान टिम पेन को  सौंप दी। हालांकि, स्मिथ और वॉर्नर केपटाउन टेस्ट में फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरे, लेकिन उसके बाद उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया गया।

स्टीव स्मिथ को आईसीसी ने एक टेस्ट मैच के लिए निलंबित किया और मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया है। वहीं, टैम्परिंग करने वाले कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर आईसीसी ने मैच के फीस का 75 प्रतिशत जुर्माना लगाया था और तीन डिमेरिट प्वाइंट दिए।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app