India vs Zimbabwe: धवन,राहुल के निशाने पर खास रिकॉर्ड, सचिन, गांगुली और युवराज को छोड़ सकते हैं पीछे

भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज 18 अगस्त से शुरू हो रही है। टीम इंडिया छह साल बाद जिम्बाब्वे में द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलेगी। इस सीरीज में शिखर धवन और केएल राहुल के पास सचिन, गांगुली और युवराज जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ने का मौका है।

By शिवेंद्र राय | Published: August 16, 2022 04:04 PM2022-08-16T16:04:28+5:302022-08-16T16:06:21+5:30

India vs Zimbabwe Dhawan Rahul can leave Sachin Ganguly and Yuvraj behind | India vs Zimbabwe: धवन,राहुल के निशाने पर खास रिकॉर्ड, सचिन, गांगुली और युवराज को छोड़ सकते हैं पीछे

शिखर धवन और केएल राहुल

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया 1997 के बाद से अब तक जिम्बाब्वे में एक भी सीरीज नहीं हारी हैराहुल, धवन बन सकते हैं हरारे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ीतीन वनडे मैचों की सीरीज 18 अगस्त से शुरू हो रही है

नई दिल्ली: कप्तान केएल राहुल की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के लिए हरारे पहुंच चुकी है। सीरीज का पहला मैच वनडे मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में 18 अगस्त को खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान केएल राहुल की नजर एक खास रिकॉर्ड पर होगी। धवन और राहुल को पास सचिन, गांगुली और युवराज जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ने का मौका है। तीनों वनडे मैच जिम्बाब्वे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर ही खेले जाएंगे।  इस मैदान पर धवन अब तक तीन पारियों में 168 रन बना चुके हैं। वहीं राहुल ने हरारे में अब तक तीन पारियों में 196 रन बनाए हैं। हरारे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय खिलाड़ियों में अंबाती रायडू सबसे ऊपर हैं। रायडू ने हरारे में अब तक सात पारियों में 369 रन बनाए हैं। 

जिम्बाब्वे के हरारे में सचिन तेंदुलकर ने 6 पारियों में 314, गांगुली ने 9 पारियों में 228 और युवराज सिंह ने 5 पारियों में 216 रन बनाए हैं। 
कप्तान राहुल और उपकप्तान शिखर धवन के पास सीरीज में इन दिग्गजों से आगे निकलने का मौका होगा। अगर धवन तीन मैचों में कुल  202 रन बना देते हैं तो वह हरारे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन जाएंगे। 

ये खिलाड़ी बना सकते हैं नए रिकॉर्ड्स

जिम्बाब्वे के खिलाफ सात कैच लेते ही केएल राहुल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में  100 कैच पूरे हो जाएंगे। शिखर धवन जिम्बाब्वे दौरे पर अपने 11 हजार अंतरराष्ट्रीय रन भी पूरा कर सकते हैं। 11 हजार अंतरराष्ट्रीय रनों से धवन सिर्फ 433 रन दूर हैं। वहीं राहुल वनडे में 2 हजार बनाने से सिर्फ 366 रन दूर हैं। सिर्फ भारतीय खिलाड़ी ही नहीं बल्कि जिम्बाब्वे के खिलाड़ी भी कई कीर्तिमान बना सकते हैं। तेज गेंदबाज रयान बर्ल 5 विकेट लेते ही  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे कर लेंगे। वहीं सिकंदर रजा 6 हजार अंतरराष्ट्रीय रन से सिर्फ 290 रन दूर हैं।

भारतीय टीम के जिम्बाब्वे दौरे की बात करें तो टीम इंडिया 1997 के बाद से अब तक जिम्बाब्वे में एक भी सीरीज नहीं हारी है। इस दौरान उसने चार बार मेजबान टीम को हराया है। भारतीय टीम ने पिछली बार जिम्बाब्वे का दौरा साल 2016 में किया था। अब टीम इंडिया 6 साल बाद जिम्बाब्वे के दौरे पर पहुंची है।

Open in app