IND Vs WI 5th ODI: तिरुवनंतपुरम में जीता भारत तो घर में लगातार छठे वनडे सीरीज पर करेगा कब्जा

भारतीय टीम अगर यहां जीत हासिल करती है यह उसकी घर में छठी वनडे सीरीज जीत होगी। भारतीय टीम फिलहाल इस सीरीज में 2-1 से आगे है।

By विनीत कुमार | Published: October 31, 2018 03:15 PM2018-10-31T15:15:45+5:302018-10-31T15:18:31+5:30

india vs west indies 5th odi match preview team news and stats at thiruvananthapuram | IND Vs WI 5th ODI: तिरुवनंतपुरम में जीता भारत तो घर में लगातार छठे वनडे सीरीज पर करेगा कब्जा

अंबाती रायुडू और रवि शास्त्री

googleNewsNext

तिरुवनंतपुरम: वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें और आखिरी वनडे में गुरुवार को जब टीम इंडिया में उतरेगी तो उसकी कोशिश जीत हासिल कर घर में एक और सीरीज पर कब्जा जमाने की होगी। साथ ही साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में मिली हार के बाद से घर में लगातार जीत का सिलसिला भी टीम इंडिया बरकरार रखने में कामयाब होगी। 

भारतीय टीम अगर यहां जीत हासिल करती है तो यह उसकी घर में लगातार छठी वनडे सीरीज जीत होगी। भारतीय टीम फिलहाल इस सीरीज में 2-1 से आगे है। चार मैचों में टीम इंडिया दो में जीत हासिल करने में कामयाब रही थी जबकि एक मैच टाइ रहा था। पुणे में खेले गये एक मैच में वेस्टइंडीज की टीम विजयी रही। 

पुणे में हार से उबरते हुए ही विराट कोहली की सेना मुंबई में 224 रनों के रिकॉर्ड अंतर से जीतने में कामयाब रही। ऐसे में टीम इंडिया इस लय को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। बहरहाल, तिरुवनंतपुरम वनडे में बारिश की आशंका जताई जा रही है। 

तिरुवनंतपुरम में 30 साल पहले भिड़े थे भारत-वेस्टइंडीज

भारत और वेस्टइंडीज की टीमें तिरुवनंतपुरम में वनडे में इससे पहले आखिरी बार 1988 में भिड़ी थी। वह मैच तब कैरेबियाई टीम 9 विकेट से जीतने में कामयाब रही थी। करीब 30 साल पहले वेस्टइंडीज की टीम को बेहद मजबूत माना जाता था। हालांकि, अब हालात बदले हुए है। वह मैच यूनिवर्सिटी स्टेडियम में खेला गया था। 

वैसे, इस बार यह मैच ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में है जो इस मैदान पर पहला वनडे मैच होगा। अब से पहले इस मैदान पर केवल एक इंटरनेशनल टी20 मैच हुआ जो भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। 

वर्ल्ड कप से पहले अहम होगी इस सीरीज में जीत

इंग्लैंड में अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप होना है और टीम इंडिया को भी वेस्टइंडीज के खिलाफ इस सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेलना है। ऐसे में टीम इंडिया जीत और बढ़े हुए मनोबल के साथ भारत से ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना होनी चाहेगी।

इस पूरी सीरीज में भारतीय बल्लेबाजी शीर्ष बल्लेबाजों के इर्द-गिर्द घूमती नजर आई है। कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा इस सीरीज में शानदार फॉर्म में नजर आये हैं। कोहली जहां तीन शतक जड़ चुके हैं वहीं रोहित शर्मा ने भी दो शतक जड़े हैं। हालांकि, इन सबमें खास अंबाती रायुडू का शतक रहा। रायुडू ने मुंबई वनडे में शतक जड़ मध्यक्रम पर बड़ी उम्मीद जगाई है। टीम इंडिया को एक बार फिर रायुडू से अच्छी पारी की उम्मीद होगी।  

महेंद्र सिंह धोनी का फॉर्म अब भी चिंता का सबब बना हुआ है। वह वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं है। ऐसे में वर्ल्ड कप से पहले बाकी बचे समय में वह कैसे अपनी लय पाते हैं, ये देखने वाली बात होगी।

गेंदबाजी में जसप्रीत और भुवी को करनी होगी 'वापसी'

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की वापसी टीम इंडिया में जरूर हो गई है लेकिन दोनों दिग्गज अभी अपने सर्वश्रेष्ठ लय में नजर नहीं आये हैं। ऐसे में इन दोनों को और बेहतर प्रदर्शन करना होगा। बुमराह मुंबई वनडे में कोई विकेट नहीं ले सके थे जबकि भुवी को केवल एक सफलता मिली थी।

हालांकि, स्पिन गेंदबाज लगातार कैरेबियाई बल्लेबाजों को परेशान करने में कामयाब रहे हैं। युजवेंद्र चहल पिछले मैच में नहीं खेले थे लेकिन कुलदीप सहित रवींद्र जडेजा और केदार जाधव भी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार है-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, ऋषभ पंत, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, लोकेश राहुल, मनीष पाण्डेय।

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फाबियान एलेन, सुनील एम्ब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप (विकेटकीपर), अलजारी जोसेफ, इविन लुइस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पावेल, केमार रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशाने थॉमस।

Open in app