IND vs WI, 2nd T20: सीरीज कब्जाने पर होगी टीम इंडिया की निगाहें, जानिए संभावित प्लेइंग XI

पहले मैच में भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 2-1 से हराकर पिछले महीने सत्र की पहली टी20 श्रृंखला जीती थी। 

By भाषा | Published: December 08, 2019 6:55 AM

Open in App

वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को दूसरे मैच में भारतीय टीम गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में बेहतर प्रदर्शन करके एक और टी20 श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। भारत ने पिछले 13 महीने में वेस्टइंडीज के खिलाफ छह टी20 मैच खेलकर हर बार जीत दर्ज की। अब विराट कोहली की टीम की नजरें लगातार सातवां टी20 जीतने पर लगी होंगी। 

पहले मैच में भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढत बना ली। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 2-1 से हराकर पिछले महीने सत्र की पहली टी20 श्रृंखला जीती थी। 

भारत रविवार का मैच जीतकर न सिर्फ दूसरी श्रृंखला अपने नाम करना चाहेगा बल्कि इससे टी20 विश्व कप से पहले उन खिलाड़ियों को आजमाने का मौका भी मिलेगा जिनकी जगह टीम में पक्की नहीं है। भारतीय टीम ने शुक्रवार को टी20 क्रिकेट में 18.4 ओवर में 208 रन का लक्ष्य हासिल किया जो इस प्रारूप में लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी सबसे बड़ी जीत है। 

केएल राहुल ने 40 गेंद में 62 रन बनाए, जबकि विराट कोहली ने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 94 रन की नाबाद पारी खेली। चोटिल शिखर धवन की जगह खेल रहे राहुल ने मौके का पूरा फायदा उठाया। वह टी20 क्रिकेट में सबसे तेजी से 1000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 29 पारियों में यह आंकड़ा छुआ। खराब फॉर्म से जूझ रहे ऋषभ पंत ने भी दो छक्के लगाए। 

कोहली की अगुवाई में बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन गेंदबाज अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके। एविन लुईस, शिमरोन हेटमायेर और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने भारतीय गेंदबाजों को नहीं बख्शा। दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ प्रभावी रहे दीपक चाहर ने 54 रन दे डाले और उन्हें एक ही विकेट मिला। 

टी20 टीम में लौटे भुवनेश्वर कुमार को विकेट नहीं मिली और उन्होंने चार ओवर में 36 रन दिये। वॉशिंगटन सुंदर एक बार फिर नाकाम रहे जो पिछले छह वनडे में दो विकेट ही ले सके हैं। अब देखना यह है कि गेंदबाजी आक्रमण यथावत रहता है या कुलदीप यादव को उतारा जाता है। क्षेत्ररक्षण में भी सुंदर और रोहित शर्मा ने कुछ कैच टपकाये जबकि कई फालतू रन भी फील्ड में गए। 

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम वापसी करके श्रृंखला को जीवंत बनाये रखना चाहेगी लेकिन इसके लिये उसे भारतीय बल्लेबाजों खासकर कोहली के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा। वेस्टइंडीज ने 23 रन अतिरिक्त दिये और इस पर भी काबू करना होगा। 

क्या है दोनों टीमें?

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी। 

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलेन, ब्रैंडन किंग, दिनेश रामदीन, शेल्डन कॉटरेल, एविन लुईस, शेरफाने रदरफोर्ड, शिमरोन हेटमेयर, खारी पियरे, लेंडिल सिमन्स, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श जूनियर, कीमो पॉल और केसरिक विलियम्स। 

-किस वक्त शुरू होगा भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 मैच?ये मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा।

-कहां होगा भारत Vs वेस्टइंडीज का पहला टी20 मैच का लाइव प्रसारण? भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच का प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जाएगा। हिंदी कमेंट्री के लिए स्टार स्पोर्ट्स हिंदी देख सकते हैं।  

-मोबाइल पर कैसे देख सकते हैं भारत Vs वेस्टइंडीज का पहला टी20 मैच? भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाने वाले इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार ऐप पर किया जाएगा। मैच के लाइव अपडेट और इससे जुड़ी खबरों के लिए lokmatnews.in पर विजिट कर सकते हैं।

-क्या हो सकती है संभावित प्लेइंग इलेवन?

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल।

वेस्टइंडीज: लिंडल सिमंस, एविन लुईस, ब्रैंडन किंग, शिमरॉन हेटमायर, किरोन पोलार्ड (कप्तान), दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, हेडन वॉट, शेल्डन कॉट्रेल, केसरिक विलियम्स, खैरी पियरे।

टॅग्स :भारत Vs वेस्टइंडीजभारतीय क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमविराट कोहलीकीरोन पोलार्डयुजवेंद्र चहल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या