IND vs WI, 2nd ODI: विराट कोहली ने जड़ा शतक, भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रन से हरा सीरीज में बनाई लीड

IND vs WI, 2nd ODI: भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सात विकेट पर 279 रन बनाए।

By भाषा | Published: August 12, 2019 3:50 AM

Open in App

भारत ने वेस्टइंडीज को रविवार (11 अगस्त) को त्रिनिदाद में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले डकवर्थ लुइस नियम के तहत 59 रन से मात दी। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से लीड बना ली है। इस श्रृंखला का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था।

कप्तान विराट कोहली की रिकॉर्डों से भरी शतकीय पारी की मदद से भारत ने 7 विकेट पर 279 रन बनाए। कोहली ने 125 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 120 रन जड़े। यह वनडे में उनका 42वां शतक रहा। उन्होंने इस बीच श्रेयस अय्यर (68 गेंदों पर 71) के साथ चौथे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी की। 

पहले ओवर में क्रीज पर उतरे कोहली शुरू से ही लय में दिखे। शिखर धवन (2) की एक और नाकामी के बाद उन्होंने रोहित शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। इसमें रोहित का योगदान 34 गेंदों पर 18 रन का रहा। 

कोहली ने इस बीच 19वां रन बनाते ही वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक व्यक्तिगत रन का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के जावेद मियांदाद (1930) के नाम पर था। कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी 34वीं पारी में 2000 रन भी पूरे करके अपने साथी रोहित का रिकार्ड तोड़ा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 37 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था।

कोहली पिछली 11 पारियों का इंतजार खत्म करते हुए 112 गेंदों में अपना सैकड़ा पूरा किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उनका आठवां और कप्तान के रूप में छठा शतक है जो कि रिकॉर्ड है। अपनी पारी के दौरान सौरव गांगुली (11363) की रनसंख्या पीछे छोड़ने वाले कोहली ने अपने पसंदीदा कवर ड्राइव से तो हमेशा की तरह रन बटोरे लेकिन उनका सबसे दर्शनीय शॉट जैसन होल्डर पर आगे बढ़कर लगाया गया छक्का था। 

अय्यर ने मौके का पूरा फायदा उठाया और आत्मविश्वास से भरी पारी खेलकर बहुचर्चित चौथे नंबर पर अपना दावा मजबूत किया क्योंकि ऋषभ पंत (35 गेंदों पर 20) फिर से इस नंबर के साथ न्याय नहीं कर पाए। अय्यर की पारी समर्पण और प्रतिबद्धता का नमूना थी। 

कोहली को जब दूसरे छोर से एक अदद साथी की तलाश थी तब अय्यर ने वही कमी पूरी की। उन्होंने 49 गेंदों पर अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। कोहली को आखिर में ब्रेथवेट ने अपनी धीमी गेंद पर गच्चा दिया और भारतीय कप्तान ने लांग आफ पर आसान कैच थमाया जिससे स्कोर चार विकेट पर 226 रन हो गया।

इसके बाद भारतीय टीम बाकी बचे 8.3 ओवर में 53 रन ही जोड़ पाई और इस बीच उसने तीन विकेट भी गंवाए। बीच में बारिश के व्यवधान के बाद जब खेल फिर शुरू हुआ तो अय्यर पर तेजी रन बनाने का दबाव दिखा और इसी प्रयास में उन्होंने होल्डर की गेंद के लाइन में आये बिना अपना विकेट गंवाया। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। 

भारत ने डेथ ओवरों में केदार जाधव (16) और भुवनेश्वर कुमार (एक) के भी विकेट गंवाए। रवींद्र जडेजा 16 और मोहम्मद शमी तीन रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज ने अंतिम दस ओवरों में वापसी की और इस बीच केवल 67 रन दिए और चार विकेट लिये। उसकी तरफ से कार्लोस ब्रेथवेट सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 53 रन देकर तीन विकेट लिए। उनके अलावा शेल्डन कॉट्रेल, रोस्टन चेज तथा कप्तान जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिया। 

बारिश के बाद संशोधित टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने 42 ओवर में 210 रन पर ही सिमट गया। वेस्टइंडीज को 45 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा। गेल महज 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके कुछ देर बाद ही शाई होप (5) भी पवेलियन लौट गए। वेस्टइंडीज ने 12.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 55 रन बना लिए इसी थे, बीच बारिश ने मैच को दूसरी बार रोका गया।

मुकाबला जब फिर से शुरू हुआ, तो वेस्टइंडीज को 46 ओवरों में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया गया। एविन लुइस और शिमरोन हेटमायर ने तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। हेटमायर 18 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद लुइस ने निकोलस पूरन के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया था, लेकिन लुइस को आउट कर भारत ने मैच में वापसी कर ली। लुइस ने 80 गेंदों में 1 छक्के और 8 चौकों की मदद से 65 रन बनाए।

भुवनेश्वर कुमार ने 35वें ओवर में निकोलस पूरन (42) और रोस्टन चेस (18) को आउट कर वेस्टइंडीज को मुश्किल में डाल दिया। वेस्टइंडीज 179 के स्कोर पर अपने 6 विकेट गंवा चुका था। इसके बाद विकेटों का पतझड़ लग गया और वेस्टइंडीज 31 रन ही अपने खाते में और जोड़ सका। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सर्वाधिक 4 विकेट अपने नाम किए। वहीं मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2, जबकि रवींद्र जडेजा और खलील अहमद ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

इन दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का पहला मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था। तीसरा और अंतिम मैच 14 अगस्त को इसी स्थान पर खेला जाएगा।

टॅग्स :भारत Vs वेस्टइंडीजभारतीय क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमविराट कोहलीजेसन होल्डरक्रिस गेलरोहित शर्माशिखर धवनश्रेयस अय्यर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या