India vs New Zealand: विराट कोहली और रोहित शर्मा को आराम, पहले टेस्ट में अगुवाई करेंगे अजिंक्य रहाणे!

India vs New Zealand: टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर को टेस्ट सीरीज़ के लिए आराम दिया जाएगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 11, 2021 6:13 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैच की सीरीज होने वाली है। पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे कप्तानी कर सकते हैं। कानपुर में पहले टेस्ट में विराट कोहली को आराम देने का फैसला किया है। 

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का ऐलान जल्द हो सकता है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा को आराम दिया जा सकता है! भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैच की सीरीज होने वाली है। 

पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे कप्तानी कर सकते हैं। चयनकर्ताओं ने कानपुर में पहले टेस्ट में विराट कोहली को आराम देने का फैसला किया है। रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज से बाहर बैठेंगे। गुरुवार को चयनकर्ताओं की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया।

चार नियमित टेस्ट खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर टेस्ट सीरीज से बाहर रहेंगे। रहाणे का फॉर्म पिछले कुछ समय से सवालों के घेरे में है। फॉर्म में चल रहे केएल राहुल के साथ शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल दो ओपनिंग विकल्प हैं। रिद्धिमान साहा पहली पसंद विकेटकीपर होंगे।

मध्यक्रम की कमान रहाणे और हनुमा विहारी संभालेंगे, जिन्होंने आखिरी बार जनवरी में सिडनी में टेस्ट खेला था। भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के साथ भीषण घरेलू सत्र की शुरुआत करेगा। भारतीय टीम नवंबर-दिसंबर में 3 T20I और 2 टेस्ट मैचों में NZ की मेजबानी करेगी।

चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाले चयन पैनल ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी। जबकि कई सीनियर्स को सीरीज के लिए आराम दिया गया है। द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, रोहित को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए आराम दिया जाएगा, जो 25 नवंबर से शुरू हो रहा है।

विराट कोहली को भी शुरुआती टेस्ट के लिए आराम दिया जाएगा, इसलिए टीम का नेतृत्व उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे करेंगे। रहाणे 2017 से टीम इंडिया के टेस्ट उप-कप्तान हैं और 5 टेस्ट में टीम की कप्तानी कर चुके हैं। उन्होंने दोनों प्रारूपों में मेन इन ब्लू का भी नेतृत्व किया है। स्पिन आक्रमण की अगुवाई आर अश्विन और रवींद्र जडेजा करेंगे।

 बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के विश्वस्त सूत्र के अनुसार गुरुवार को चयन समिति की एक बैठक के बाद टीम को अंतिम रूप दिया गया लेकिन आधिकारिक घोषणा का अब भी इंतजार है। कानपुर और मुंबई में होने वाले दोनों टेस्ट से बाहर रहने वाले अन्य बड़े खिलाड़ी विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत तथा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की तेज गेंदबाजी जोड़ी है।

टेस्ट मैच कानपुर में 25 नवंबर से शुरू होगा। कोहली मुंबई में तीन दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट के लिये वापसी करेंगे। भारतीय टेस्ट और वनडे कप्तान कई बार ‘बायो-बबल’ थकान के बारे में बात कर चुके हैं कि इससे खिलाड़ियों को मानसिक रूप से कितनी परेशानी हो रही है। पंत की अनुपस्थिति में ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि केएस भरत श्रृंखला के लिये दूसरे विकेटकीपर होंगे।

आंध्र प्रदेश के 28 वर्षीय भरत इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये खेले हैं। वह इस साल इंग्लैंड के खिलाफ खेली गयी घरेलू टेस्ट श्रृंखला के लिये पांच स्टैंडबाई खिलाड़ियों में शामिल थे। टीम में हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल शामिल हैं। वहीं नया सहयोगी स्टाफ भी टीम से जुड़ेगा। उम्मीद के अनुरूप पारस म्हाम्ब्रे नये गेंदबाजी कोच के तौर पर भरत अरुण की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल टी20 विश्व कप में भारत का अभियान समाप्त होने के साथ खत्म हो गया था।

अरुण और मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल नामीबिया के खिलाफ टीम के अंतिम ग्रुप चरण मैच के साथ ही समाप्त हो गया था। म्हाम्ब्रे नये मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के करीबी हैं और इस साल जुलाई में श्रीलंका के भारत दौरे के दौरान सहयोगी स्टाफ का हिस्सा थे जिसमें द्रविड़ मुख्य कोच थे।

विक्रम राठौड़ ने अपना बल्लेबाजी कोच के तौर पर स्थान बरकरार रखा है क्योंकि उन्होंने इस पद के लिये आवेदन किया था जबकि टी दिलीप नये क्षेत्ररक्षण कोच होंगे। माना जाता है कि द्रविड़ क्षेत्ररक्षण कोच के तौर पर अभय शर्मा को चाहते थे लेकिन क्रिकेट सलाहकार समिति ने दिलीप को चुना जो श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के साथ गये थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये संभावित टीम: अंजिक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा।

टॅग्स :भारतीय क्रिकेट टीमविराट कोहलीरोहित शर्माअजिंक्य रहाणेकेएल राहुलबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या