IND vs NZ 1st T20: ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग-11, जानिए पिच और मौसम का हाल

हार्दिक पंड्या के नेतृत्व में युवा टीम इंडिया ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन कम अनुभवी टीम के सामने मिचेल सैंटनर की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड तगड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

By शिवेंद्र राय | Published: January 27, 2023 10:36 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत-न्यूजीलैंड पहला टी20 मुकाबला आजरांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जाएगा मैचटीम इंडिया की कमान हार्दिक के हाथों में

रांची: तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की द्विपक्षीय सीरीज के पहले मैच के लिए लिए आज  भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी।  मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा। भारतीय टीम पिछले करीब 15 महीने से टी20 फॉर्मेट में न्यूजीलैंड से नहीं हारी है और आज के मुकाबले में भी विजयी अभियान जारी रखने का प्रयास करेगी।

इस सीरीज के लिए  नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है और उनकी जगह हार्दिक पंड्या टीम की कमान संभालेंगें। सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान बनाया गया है। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में युवा टीम इंडिया ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन कम अनुभवी टीम के सामने मिचेल सैंटनर की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड तगड़ी चुनौती पेश कर सकती है।

रांची में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें पहले भी टकरा चुकीं हैं और पिछली बार 2021 में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी। आज के मैच में हार्दिक के सामने सबसे बड़ी चुनौती एक संतुलित प्लेइंग-11 चुनने की होगी। पृथ्वी शॉ की टी20 स्क्वॉड में वापसी जरूर हुई है, लेकिन कप्तान हार्दिक ने कहा है कि शुभमन गिल के फॉर्म को देखते हुए पृथ्वी को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। इसका मतलब है कि गिल और ईशान की जोड़ी पारी की शुरुआत करती हुई दिखेगी। 

तीसरे नंबर पर राहुल त्रिपाठी, चौथे नंबर पर सूर्या और पांचवे नंबर पर खुद कप्तान हार्दिक बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं। गेंदबाजी में शिवम मावी, अर्शदीप सिंह और तूफानी गेंदबाज उमरान मलिक को भी मौका मिलना लगभग तय है। दीपक हुड्डा और वॉशिंगटन सुंदर दोनों को टीम में जगह मिल सकती है।

ऐसी हो सकती है प्लेइंग-11

शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव।

पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

रांची के जेएससीए स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले गेंदबाजी करना चाहेगी क्योंकि जैसे-जैसे समय बीतेगा ओस गिरेगी और बाद में गेंदबाजी व फील्डिंग करने वाली टीम को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। रांची में  दिन भर धूप खिली रहेगी और बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। दिन का अधिकतम तापमान शुक्रवार को 27 डिग्री सेंटीग्रेड तक रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेंटीग्रेड तक गिरने के आसार हैं।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडहार्दिक पंड्याSuryakumar Yadavबीसीसीआईउमरान मलिकUmran Malik
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या