विराट कोहली ने दिया नया नाम, रविचंद्रन अश्विन को बताया 'मॉर्डन-डे लीजेंड'

उपमहाद्वीप की अनुकूल परिस्थितियों में अश्विन की गेंदबाजी की तूती बोली है। उन्होंने अपने 317 विकेट भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में लिए हैं...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: February 26, 2021 4:22 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने इंग्लैंड को डे-नाइट टेस्ट में 10 विकेट से हराया।रविचंद्रन अश्विन ने झटके मैच में कुल 7 विकेट।विराट कोहली ने अश्विन को दिया नया नाम।

India vs England, 3rd Test: इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में अश्विन ने जोफ्रा आर्चर का विकेट लेकर खास उपलब्धि हासिल की। इसी के साथ भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 400 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए।

रविचंद्रन अश्विन 400 टेस्ट शिकार करने वाले चौथे भारतीय

अश्विन टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 16वें और भारत के चौथे गेंदबाज बने। वह छठे स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 विकेट लिए हैं। भारत की तरफ से उनसे पहले अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) इस मुकाम पर पहुंचे थे।

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले भारतीय-

619 विकेट - अनिल कुंबले 434 विकेट - कपिल देव417 विकेट - हरभजन सिंह401 विकेट - रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने कही ये बात

रविचंद्रन अश्विन ने उपलब्धि हासिल करने के बाद कहा, ‘‘वास्तव में बहुत अच्छा लग रहा है। स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शक मेरे लिए खड़े होकर तालियां बजा रहे थे। खुशी है कि हमने मैच में जीत दर्ज की। पिछले दो तीन महीनों में जो कुछ हुआ उसे वास्तव में शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। यह परीकथा की तरह है।’’

विराट कोहली ने अश्विन को दिया नया नाम

वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद रविचंद्रन अश्विन की तारीफ करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि हमको खड़े होने चाहिए और देखना चाहिए कि अश्विन ने टीम के लिए क्या कुछ किया है। टेस्ट क्रिकेट में वह मॉर्डन-डे लीजेंड हैं। एक कप्तान के तौर पर मुझे काफी खुशी है कि वह मेरी टीम में मौजूद हैं।"

400+ टेस्ट शिकार करने वाले स्पिनर:

मुथैया मुरलीधरन (800)शेन वॉर्न (708)अनिल कुंबले (619)रंगना हेराथ (433) हरभजन सिंह (417)रविचंद्रन अश्विन (401)

तमिलनाडु के इस स्पिनर ने नवंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और तब से वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य बने हुए हैं। अश्विन ने अपने 77वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की और इस तरह से मुरलीधरन (72) मैच के बाद सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचे।

सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट:

72 मुथैया मुरलीधरन77 रविचंद्रन अश्विन80 रिचर्ड हेडली / डेल स्टेन84 रंगना हेराथ85 अनिल कुंबले

अश्विन ने 29 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और सात बार मैच में दस या इससे अधिक विकेट लिये हैं। उन्होंने अपनी भारत में 46 मैचों में 277 और विदेशों में 31 मैचों में 123 विकेट हासिल किये हैं।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडभारतीय क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीमटेस्ट क्रिकेटअक्सर पटेलरविचंद्रन अश्विनडे नाइट टेस्टरोहित शर्माजो रूटविराट कोहली

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या