Ind vs ENG: टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड को मात देने की मुश्किल चुनौती, ट्रेंट ब्रिज में तीसरे टेस्ट की जंग

India vs England, 3rd Test: भारत और इंग्लैंड की भिड़ंत तीसरे टेस्ट में ट्रेंट ब्रिज में होगी, पांच मैचों की सीरीज में भारत 0-2 से है पीछे

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 17, 2018 01:36 PM2018-08-17T13:36:59+5:302018-08-17T13:36:59+5:30

India vs England, 3rd Test at Trent Bridge, Preview, head to head, squads, timing, Key Stats | Ind vs ENG: टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड को मात देने की मुश्किल चुनौती, ट्रेंट ब्रिज में तीसरे टेस्ट की जंग

ट्रेंट ब्रिज में तीसरे टेस्ट में भिड़ेंगे भारत और इंग्लैंड

googleNewsNext

नॉटिंघम, 17 अगस्त: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही टीम इंडिया शनिवार को जब नॉटिंघम स्थित ट्रेंट ब्रिज में तीसरे टेस्ट में उतरेगी तो उसकी नजरें हर हाल में जीत हासिल करने पर होंगी। इस मैच में जीत से ही भारतीय टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज को जीवंत रख सकती है।

एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम को 31 रन से करीबी शिकस्त मिली थी जबकि लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में उसे एक पारी और 159 रन से करारी शिकस्त मिली। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया तीसरे टेस्ट में जोरदार वापसी करेगी और इंग्लैंड को कड़ी टक्कर देगी। 

ट्रेंट ब्रिज में भारत vs इंग्लैंड का रिकॉर्ड

ट्रेंट ब्रिज में पहला टेस्ट मैच 1899 में खेला गया था। इसके बाद से इस मैदान पर खेले गए 62 टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 22 मैच जीते हैं जबकि 17 में उसी हार मिली है बाकी के 23 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं इस मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक खेले गए 6 टेस्ट मैचों में स्कोर 2-1 से इंग्लैंड पक्ष में रहा है। 

भारत ने इस मैदान पर एकमात्र जीत 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में दर्ज की है। भारत ने संयोग से वह टेस्ट सीरीज भी जीती थी, जो इंग्लैंड की धरती पर उसकी सिर्फ दूसरी टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने इस मैदान पर अपने आखिरी मैच में 2014 में धोनी कप्तानी में ड्रॉ खेला था लेकिन वह टेस्ट सीरीज 3-1 से गंवाई थी।

2000 के बाद से इस मैदान पर इंग्लैंड का दबदबा दिखा है और तब से खेले गए 16 टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 9 मैच जीते हैं जबकि सिर्फ 4 गंवाए हैं।  

लॉर्ड्स की तरह ट्रेंट ब्रिज में भी छाए रहे हैं जेम्स एंडरसन

भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में कमाल की गेंदबाजी से इस मैदान पर 100 विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन का सिक्का ट्रेंट ब्रिज में भी सबसे ज्यादा चला है। एंडरसन ट्रेंट ब्रिज में 9 मैचों में ही 60 विकेट झटक चुके हैं, जिनमें सात बार तो पारी में पांच विकेट शामिल हैं। वहीं एंडरसन के अलावा इंग्लैंड के एक और स्टार गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस मैदान पर 8 मैचों में 37 विकेट लिए हैं। 

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इस मैदान पर 405 रन बनाए हैं। रूट ने भारत के खिलाफ 2014 में इस मैदान पर 154 रन की नाबाद पारी खेली थी। हालांकि विराट कोहली 2014 में इस मैदान पर 1 और 8 के स्कोर ही बना पाए थे। 

टीम इंडिया में होगी बुमराह की वापसी, पंत कर सकते हैं डेब्यू

चोट के कारण पहले दो टेस्ट से बाहर रहे स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे टेस्ट के लिए फिट हो गए हैं और उनका खेलना लगभग तय है। लॉर्ड्स टेस्ट में पीठ की चोट से जूझ रहे कप्तान विराट कोहली भी तीसरे टेस्ट के लिए फिट हैं। 

वहीं युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी इस मैच में डेब्यू का मौका मिल सकता है। पंत को दिनेश कार्तिक की जगह उतारा जा सकता है। वहीं माना जा रहा है कि तीसरे टेस्ट में एक बार फिर से शिखर धवन को मौका मिल सकता है, जो दूसरे टेस्ट से बाहर थे। धवन के खेलने की स्थिति में मुरली विजय और केएल राहुल में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है।

इंग्लैंड टीम में लौटे बेन स्टोक्स, प्लेइंग इलेवन का चयन चुनौती

ब्रिस्टल में मारपीट मामले में कोर्ट से बरी होने के तुंरत बाद ही ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को इंग्लैंड टीम में शामिल कर लिया गया है। लेकिन लॉर्ड्स में उनकी जगह खेले क्रिस वोक्स के दमदार प्रदर्शन ने ट्रेंट ब्रिज टेस्ट चयन को लेकर इंग्लैंड के मैनेजमेंट की चिंता बढ़ा दी है।

मैच की तारीख: 18 अगस्त से 22 अगस्त

मैच का समय: 3.30 PM (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम 

भारतीय टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीम बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी।
  
तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम इस प्रकार है:

एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर, जॉनी बेयरेस्टो (विकेटकीपर), सैम कूरन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

Open in app