India vs Australia: जानिए मौसम का हाल, बारिश से धुला मैच तो क्या होगा? आस्ट्रेलिया को जीतना ही होगा, भारत की स्थिति मजबूत

अफगानिस्तान से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए ये मुकाबला करो या मरो वाला हो गया है। अगर ऑस्ट्रेलिया आज हार जाती है और अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा देती है तो कंगारू टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 24, 2024 10:31 AM2024-06-24T10:31:15+5:302024-06-24T10:34:09+5:30

India vs Australia St Lucia weather T20 World Cup semifinals qualification scenarios | India vs Australia: जानिए मौसम का हाल, बारिश से धुला मैच तो क्या होगा? आस्ट्रेलिया को जीतना ही होगा, भारत की स्थिति मजबूत

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsटी20 विश्व कप के ग्रुप 1 में सेमीफाइनल की दौड़ रोचक हो गई हैसभी चार टीमों के पास अभी भी नॉकआउट चरण में जगह बनाने का मौकाऑस्ट्रेलिया के लिए ये मुकाबला करो या मरो वाला हो गया है

India vs Australia: टी20 विश्व कप के ग्रुप 1 में सेमीफाइनल की दौड़ रोचक हो गई है। सभी चार टीमों के पास अभी भी नॉकआउट चरण में जगह बनाने का मौका है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज अहम मुकाबला है। अफगानिस्तान से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए ये मुकाबला करो या मरो वाला हो गया है। अगर ऑस्ट्रेलिया आज हार जाती है और अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा देती है तो कंगारू टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। आज मौसम के मिजाज पर भी सबकी नजर होगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला सेंट लूसिया के ग्रोस आइलेट में डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे शुरू होगा। भारतीय समयानुसार रात 8 बजे मुकाबला शुरू होगा। खेल के दौरान स्टेडियम के ऊपर आसमान में ज्यादातर बादल छाए रहने का अनुमान है। Accuweather.com के अनुसार, सेंट लूसिया में सोमवार की सुबह "आंशिक रूप से धूप" होगी। लेकिन "क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तूफान" के अलावा "हवा" होगी और 85% बादल छाए रहेंगे।  जैसे-जैसे दिन दोपहर में आगे बढ़ेगा मौसम में सुधार होगा। 

यदि बारिश के कारण खेल बिना किसी परिणाम के समाप्त होता है तो तो ऑस्ट्रेलिया के तीन अंक हो जायेंगे। मौजूदा एकदिवसीय चैंपियन चाहेंगे कि अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश मैच या तो रद्द हो जाए या बांग्लादेश की जीत के साथ समाप्त हो। टूर्नामेंट में अजेय भारत (4 अंक और नेट रन-रेट +2.425) सेमीफाइनल में पहुंचने की दौड़ में सबसे आगे है। वहीं ऑस्ट्रेलिया (2 अंक, एनआरआर +0.223) अगर भारत से हार जाता है तो बाहर हो सकता है। फिर, यदि अफगानिस्तान (2 अंक, एनआरआर -0.650) 'सुपर 8' के आखिरी मैच में बांग्लादेश (0 अंक, एनआरआर -2.489) को हरा देता है तो अफगान टीम सेमीफाइनलिस्ट के रूप में आगे चली जाएगी। 

यदि दोनों खेलों का कोई परिणाम नहीं निकलता है तो ऑस्ट्रेलिया एनआरआर पर अफगानिस्तान से आगे हो जाएगा। बांग्लादेश के खिलाफ हार से अफगानिस्तान दो अंकों के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा, जबकि ऑस्ट्रेलिया के तीन अंक होंगे।

आस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी के ‘फ्लॉप शो’ के बाद काफी सुधार करना होगा। आस्ट्रेलिया की फील्डिंग में लचर प्रदर्शन भी हैरान करने वाला था । यह देखना रोचक होगा कि कोहली लेग स्पिनर एडम जम्पा का सामना कैसे करते हैं जो कई मौकों पर उनका विकेट ले चुके हैं। 

टीमें : भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

ऑस्ट्रेलिया: मिशेल मार्श (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा। मैच का समय : रात आठ बजे से।

Open in app