Ind vs WI, 1st Test: अजिंक्य रहाणे के बाद कोहली ने जड़ा अर्धशतक, मजबूत स्थिति में पहुंची टीम इंडिया

भारतीय टीम ने पहली पारी में मिली 75 रनों के बढ़त के आधार पर अब कुल 260 रनों की लीड हासिल कर ली है और टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है।

By सुमित राय | Published: August 25, 2019 02:45 AM2019-08-25T02:45:30+5:302019-08-25T02:45:30+5:30

Ind vs WI, 1st Test: India 185/3 at stumps of Day 3, take lead on Windies by 260 runs | Ind vs WI, 1st Test: अजिंक्य रहाणे के बाद कोहली ने जड़ा अर्धशतक, मजबूत स्थिति में पहुंची टीम इंडिया

Ind vs WI, 1st Test: अजिंक्य रहाणे 53 रन और विराट कोहली 51 रन बनाकर खेल रहे हैं।

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया ने तीसरी दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए थे।टीम इंडिया ने ईशांत शर्मा (5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत विंडीज को पहली पारी में 222 रनों पर रोक दिया था।इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने भारत को 297 रनों पर रोक दिया था।

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा के सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए थे। भारत की ओर से विराट कोहली 51 रन और अजिंक्य रहाणे 53 रन बनाकर खेल रहे थे। भारतीय टीम ने पहली पारी में मिली 75 रनों के बढ़त के आधार पर अब कुल 260 रनों की लीड हासिल कर ली है।

विंडीज को 222 रनों पर समेटने के बाद भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवा दिए, लेकिन कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने मोर्चा संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर टीम को कोई क्षति नहीं होने दी और मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दोनों ने अब तब चौथे विकेट के लिए 104 रन की अटूट साझेदारी कर ली है।

वेस्टइंडीज के लिए ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 69 रन देकर दो विकेट चटकाए। वेस्टइंडीज को दिन के दूसरे सत्र में पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। पारी के 14वें ओवर में मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इस समय टीम का स्कोर 30 रन था।

मयंक अग्रवाल हालांकि रिव्यू का सहारा लेते तो आउट होने से बच सकते थे। रीप्ले में दिखा कि गेंद ने ऑफ स्टंप से बाहर टप्पा लिया था और लेग स्टंप के बाहर निकल रही थी, लेकिन उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े राहुल से सलाह करने के बाद पवेलियन की तरफ लौटना सही समझा। 

मयंक के आउट होने के बाद राहुल और चेतेश्वर पुजारा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन नौ गेंद के अंदर दोनों आउट हो गए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। राहुल गलत शॉट चयन के कारण चेज का दूसरा शिकार बने। वह ऑफ स्टंप से बाहर निकल कर स्वीप लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गए। उन्होंने 85 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 38 रन बनाए।

पुजारा भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके और केमार रोच की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 53 गेंद में 25 रन बनाए। इसके बाद कोहली और रहाणे ने टीम को कोई और क्षति नहीं होने दी।

भारत ने इससे पहले ईशांत शर्मा (43 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी को 74.2 ओवर में 222 रन पर समेट दिया था। भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे, जिससे पहली पारी के आधार पर टीम को 75 रन की बढ़त मिली।

ईशांत शर्मा के अलावा भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (48 रन पर दो विकेट) और वामहस्त स्पिनर रविन्द्र जड़ेजा (64 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली।

वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेज (48), कप्तान जेसन होल्डर (39), जान कैम्पबेल (23), डेरेन ब्रावो (18), शाई होप (24) और शिमरोन हेटमायर (35) अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके। वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत आठ विकेट पर 189 रन से की। कल के नाबाद बल्लेबाज होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नौवें विकेट के लिए 103 गेंद में 41 रन की अहम साझेदारी कर भारत को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोका।

 होल्डर एक छोर से रन बना रहे थे, जबकि कमिंस दूसरे छोर पर बेहद ही सतर्कता से बल्लेबाजी कर रहे थे। होल्डर ने 65 गेंद की पारी में पांच चौके की मदद से 39 रन बनाये। कमिंस खाता खोलने में नाकाम रहे लेकिन उन्होंने 45 गेंद का सामना कर होल्डर का साथ बखूबी निभाया। इस साझेदारी को शमी ने पारी के 74वें ओवर में होल्डर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर तोड़ा। इसके बाद जड़ेजा ने कमिंस को बोल्ड कर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया।

Open in app