IND vs NZ: रोहित शर्मा पांचवें वनडे में कर सकते हैं कमाल, गांगुली के इस खास रिकॉर्ड से एक कदम दूर

Rohit Sharma: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास न्यूजीलैंज के खिलाफ खेले जाने वाले पांचवें वनडे में सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 01, 2019 1:14 PM

Open in App

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा की कप्तानी में भले ही टीम इंडिया को चौथे वनडे में अपनी सबसे करारी हार झेलनी पड़ी हो लेकिन उनके पास पांचवें वनडे में एक नया इतिहास रचने का मौका होगा। 

रोहित शर्मा अगर रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले पांचवें और आखिरी वनडे में शतक जड़ते हैं तो सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

रोहित शर्मा के नाम अभी वनडे में 22 वनडे शतक हैं और वह इस मामले में सौरव गांगुली की बराबरी पर हैं। अगर रोहित वेलिंगटन वनडे में शतक जड़ते हैं तो वह गांगुली को पीछे छोड़ते हुए भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे।

वनडे में सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 49 शतक जड़े हैं जबकि 39 शतकों के साथ इस लिस्ट में विराट कोहली दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं। 

अगर रोहित पांचवें वनडे में शतक जड़ते हैं तो वह क्रिस गेल के 23 शतकों की बराबरी कर लेंगे और सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दुनिया में संयुक्त रूप से आठवें नंबर पर आ जाएंगे। रोहित अभी 22-22 शतक जड़ने वाले सौरव गांगुली और तिलकरत्ने दिलशान के साथ बराबरी पर हैं।

रोहित शर्मा की डेब्यू के बाद से अगले छह सालों तक भारतीय टीम में जगह पक्की नहीं थी लेकिन 2013 में वनडे में ओपनर बनाए जाने के बाद से उनकी किस्तम पूरी तरह पलट गई और इसके बाद से वह एक बार भी वनडे टीम से बाहर नहीं हुए हैं। 

वनडे में सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज

1.सचिन तेंदुलकर-492.विराट कोहली-393.रिकी पॉन्टिंग-304.सनथ जयसूर्या-285.हाशिम अमला-276.एबी डिविलियर्स-257.कुमार संगकारा-238.क्रिस गेल-229.रोहित शर्मा-2210.सौरव गांगुली-22

भारत के लिए सर्वाधिक वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज

1.सचिन तेंदुलकर-492.विराट कोहली-39रोहित शर्मा-22सौरव गांगुली-22शिखर धवन-15वीरेंद्र सहवाग-15युवराज सिंह-12राहुल द्रविड़-12गौतम गंभीर-11एमएस धोनी-9

टॅग्स :रोहित शर्माभारत vs न्यूजीलैंडसौरव गांगुलीविराट कोहलीसचिन तेंदुलकर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या