ICC World Cup 2019: भारत की सेमीफाइनल में किससे होगी भिड़ंत, जानिए सेमीफाइनल में किससे भिड़ सकती है कौन सी टीम

ICC World Cup 2019 Semi finals: वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की होगी किस टीम से भिड़ंत, जानिए कौन सी टीम किससे खेल सकती है सैमीफाइनल

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 4, 2019 05:38 PM2019-07-04T17:38:41+5:302019-07-04T17:39:25+5:30

ICC World Cup 2019: Which team will India face in semi-final, Know all 4 teams semi finals clash scenarios | ICC World Cup 2019: भारत की सेमीफाइनल में किससे होगी भिड़ंत, जानिए सेमीफाइनल में किससे भिड़ सकती है कौन सी टीम

सेमीफाइनल में भारत की भिड़ंत इंग्लैंड या न्यूजीलैंड से हो सकती है

googleNewsNext

इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड को 119 रन से हराते हुए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इसके साथ ही इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने वाली तीसरी टीम बन गई है। 

वहीं इस मैच में हार के बावजूद न्यूजीलैंड की टीम भी लगभग सेमीफाइनल में पहुंच गई है और अब पाकिस्तान की टीम को बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बावजूद नेट रन रेट में न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ पाना लगभग असंभव है।

भारतीय टीम की सेमीफाइनल में होगी किससे भिड़ंत?

अब सवाल ये है कि सेमीफाइनल में कौन सी टीम किससे भिड़ेगी। भारतीय टीम जो अभी पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है, वह किस टीम से खेलेगी? इसके लिए अभी बाकी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बचे लीग मैचों के परिणामों का इंतजार करना होगा।

वर्ल्ड कप के नियम के मुताबिक, सेमीफाइनल में लीग चरण के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही टीम चौथे स्थान की टीम से और दूसरे स्थान पर रही टीम तीसरे नंबर की टीम से भिड़ती है।

भारत की ऑस्ट्रेलिया से नहीं होगी सेमीफाइनल में भिड़ंत

अभी ऑस्ट्रेलिया 8 मैचों में 14 अंकों के साथ पहले, भारत 8 मैचों में 13 अंकों के साथ दूसरे, इंग्लैंड 9 मैचों में 12 अंकों के साथ तीसरे और न्यूजीलैंड 9 मैचों में 11 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। अब क्योंकि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड अपने सभी लीग मैच खेल चुके हैं तो उनके स्थान पर परिवर्तन नहीं होगा। इसका ये भी मतलब है कि टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से नहीं होगा बल्कि वह मेजबान इंग्लैंड या फिर न्यूजीलैंड से भिड़ेगी।

1.ऑस्ट्रेलिया खेलेगी किससे सेमीफाइनल?

(8 मैच, 7 जीत, 16 अंक, पहले स्थान पर)-ऑस्ट्रेलिया की टीम फिलहाल 14 अकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। अगर ऑस्ट्रेलिया 06 जुलाई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच हार जाता है और भारत श्रीलंका को हरा देता है तो ऑस्ट्रेलिया पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर खिसक जाएगा और उसका मुकाबला दूसरे सेमीफाइनल में 11 जुलाई को इंग्लैंड से होगा। 

लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों अपने आखिरी लीग मैच हार जाते हैं तो ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर ही रहेगा और उसका सामना 9 जुलाई को पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगा।

2.भारत किस टीम से खेलेगा सेमीफाइनल? (8 मैच, 6 जीत, 13 अंक, दूसरे स्थान पर):

टीम इंडिया अभी 13 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। अगर भारत 6 जुलाई को अपने आखिरी लीग मैच में श्रीलंका को हरा देता है और ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से हार जाता है तो टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर आ जाएगी और उसका सामना पहले सेमीफाइनल में 9 जुलाई को न्यूजीलैंड से होगा। 

लेकिन अगर भारत श्रीलंका से हार जाता है तो वह पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर ही रहेगा और उसका सामना 11 जुलाई को दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगा।

3.इंग्लैंड किस टीम से टकराएगी सेमीफाइनल में? (9 मैच, 6 जीत, 12 अंक, तीसरे स्थान पर):

इंग्लैंड की टीम का पॉइंट्स टेबल में तीसरा स्थान अब तय है, वह सेमीफाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया में किसके खिलाफ खेलेगी, इसका फैसला इन दोनों टीमों के आखिरी लीग मैचों से होगा।

4.न्यूजीलैंड का होगा किससे मुकाबला? (9 मैच, 5 जीत, 11 अंक, चौथे स्थान पर):

न्यूजीलैंड की टीम का भी पॉइंट्स टेबल में चौथा स्थान तय है। अब उसका सामना ऑस्ट्रेलिया या भारत में से किससे होगा, इसका फैसला 6 जुलाई को इन दोनों टीमों के मैचों के बाद चल पाएगा

ICC वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल का कार्यक्रम

09 जुलाई-पहला सेमीफाइनल-नंबर एक टीम vs नंबर 4 टीम (ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर)

11 जुलाई-दूसरा सेमीफाइनल-नंबर 2 टीम vs नंबर 3 टीम (एजबेस्टन, बर्मिंघम)

14 जुलाई-फाइनल (लॉर्ड्स, लंदन)

Open in app