IND vs NZ: बारिश डाल सकती है खलल, जानिए कैसा रहेगा नॉटिंघम का मौसम, कैसी होगी ट्रेंटब्रिज की पिच

India vs New Zealand Weather Forecast: भारत और न्यूजीलैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जाने वाले मैच में भी मौसम की भूमिका अहम होगी, जानिए क्या है पूर्वानुमान

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 13, 2019 9:50 AM

Open in App

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें जब गुरुवार (13 जून) को नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज मैदान में आमने-सामने होंगी तो सबकी नजरें मौसम पर टिकी होंगी। नॉटिंघम में सोमवार से ही बारिश हो रही है और मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक यहां गुरुवार को भी बारिश की संभावना है।

बारिश की वजह से दोनों टीमें मंगलवार को प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा नहीं ले पाईं। बुधवार को हालांकि एक घंटे की प्रैक्टिस का मौका मिला, जिसके बाद दोबारा बारिश शुरू हो गई।

क्या है गुरुवार के लिए नॉटिंघम का मौसम पूर्वानुमान

इंग्लैंड के मौसम विभाग ने नॉटिंघम क्षेत्र के लिए 10 जून से 13 जून तक भारी बारिश के लिए 'यलो वॉर्निंग' जारी की है। भारत-न्यूजीलैंड का मैच भी इस वॉर्निंग की अवधि (13 जून) के दौरान पड़ रहा है। 

नॉटिंघम के लिए मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार (10 जून) से बुधवार के करीब 7 बजे तक भारी बारिश की संभावना है, जबकि उसके बाद बारिश भारी से हल्की में तब्दील हो जाएगी। 

गुरुवार को पूरे दिन बादल छाए रहने और बारिश के आसार हैं। इस दिन उच्चतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जिससे मौसम ठंडा रहेगा। 

भारत-न्यूजीलैंड फैंस के लिए अच्छी खबर ये है कि बुधवार से ही बारिश धीमी हुई है, जिसकी वजह से टीम इंडिया एक घंटे के प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा ले पाई। 

सोमवार से ही नॉटिंघम में धूप के दर्शन नहीं हुए हैं, तो ऐसे में ये देखना होगा कि आउटफील्ड कैसे सूखती है। इस दौरान पूरे समय पिच ढंकी रही है। 

इस वर्ल्ड कप में पहले ही तीन मैच बारिश में धुल चुके हैं, जोकि किसी एक संस्करण में सबसे ज्यादा बारिश की वजह से रद्द हुए मैच हैं। अगर ये मैच भी बारिश में धुलता है तो दोनों ही टीमों को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ेगा।

न्यूजीलैंड की टीम अभी तक तीनों मैच जीतते हुए पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है, जबकि भारतीय टीम दो जीत के साथ तीसरे स्थान पर है। 

कैसी रह सकती है ट्रेंटब्रिज की पिच

पिछले कुछ सालों के दौरान ट्रेंटब्रिज की पिच गेंदबाजों के लिए खासी मददगार नहीं रही है। हालांकि इस वर्ल्ड कप के दौरान तेज गेंदबाजों ने अपनी गति और उछाल से बल्लेबाजों को परेशान किया है। लेकिन इस समय तेज गेंदबाजों की अनुकूल परिस्थितियों में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

कैसा रहा है नॉटिंघम, ट्रेंटब्रिज का रिकॉर्ड

इस मैदान पर अब तक खेले गए 39 वनडे मैचों में से 15 मैच पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं जबकि 24 मैच बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं, अब तक इस मैदान पर कोई भी मैच टाई नहीं हुआ है।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडआईसीसी वर्ल्ड कपविराट कोहलीकेन विलियम्सन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या