ICC T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप-2024 होगा और बड़ा, हिस्सा लेंगी 20 टीमें, वेस्टइंडीज और अमेरिका में आयोजन

ICC T20 World Cup: साल 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के क्वालीफिकेशन शर्तों को आईसीसी ने तय कर दिया है। पहली बार इस टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा लेंगी।

By विनीत कुमार | Published: April 11, 2022 1:36 PM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का नौवें संस्करण-2024 में हिस्सा लेंगी दुनिया की 20 टीमें।आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप-2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में होगा।वेस्टइंडीज और अमेरिका मेजबान होने के नाते स्वत: टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

दुबई: आईसीसीटी20 वर्ल्ड कप-2022 का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में किया जाएगा। इसके साथ ये पहली बार होगा जब इस टूर्नामेंट में दुनिया की 20 टीमें हिस्सा लेंगी। आईसीसी की रविवार को हुई बैठक में पुरुषों की टी20 वर्ल्ड कप-2024 के क्वालीफिकेशन के लिए नियम और शर्तें तय की गई। ये आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का नौवां संस्करण भी होगा।

वेस्टइंडीज और अमेरिका सीधे हुए क्वॉलीफाई

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप-2024 में शीर्ष आठ टीमें इसी साल यानी 2022 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप से होंगी। इसके अलावा दो मेजबान देश सीधे तौर पर क्वालीफाई कर जाएंगे। साथ ही दो अन्य टीमें 14 नवंबर, 2022 तक आईसीसी पुरुष टी20 रैंकिंग टेबल के आधार पर क्वालीफाई करेंगी।

अगर वेस्टइंडीज इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप में शीर्ष आठ में रहता है, तो रैंकिंग के आधार पर तीन टीमें आगे बढ़ेंगी। यदि वेस्टइंडीज शीर्ष आठ से बाहर रहेगा, तो दो टीमें रैंकिंग तालिका से क्वालीफाई करेंगी।

आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'शेष आठ स्थानों का फैसला रिजनल क्वालीफिकेशन प्रोसेस के माध्यम से किया जाएगा। इसमें अफ्रीका, एशिया और यूरोप से दो-दो टीमें और अमेरिका और ईस्ट एशिया एंड पैसिफिक (ईएपी) एक-एक टीमें होंगी।'

इस बैठक में अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के पहले आयोजन की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका को सौंपी गयी। जनवरी में होने वाले इस आयोजन में 16 टीमें भाग लेंगी। 

आईसीसी की बैठक में हुए ये बड़े फैसले भी

इस बैठक में अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के पहले आयोजन की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका को सौंपी गयी। जनवरी में होने वाले इस आयोजन में 16 टीमें भाग लेंगी। 

साथ ही आईसीसी की बोर्ड ने अपने अध्यक्ष ग्रेग बार्कले को अक्टूबर के अंत तक अपना कार्यकाल पूरा करने के लिए तैयार कर लिया, जिससे इस वैश्विक निकाय को नया अध्यक्ष खोजने के लिए पूरा समय मिलेगा और इसमें भारतीय क्रिकेट बोर्ड बड़ी भूमिका निभा सकता है। 

इस बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसले में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा के चार देशों के टूर्नामेंट के प्रस्ताव को बोर्ड द्वारा सर्वसम्मति से खारिज कर दिया गया। इससे तटस्थ स्थलों पर भारत बनाम पाकिस्तान के मैचों की संभावना पर विराम लग गया। वहीं, बीसीसीआई सचिव जय शाह को आईसीसी क्रिकेट समिति में शामिल किया गया।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपटी20आईसीसी
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या