आईसीसी टी20 रैंकिंग: कुलदीप ने लगाई बड़ी छलांग, करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे

ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर इस महीने चार टी20 मैच खेलने हैं और अगर यह टीम सभी मैच जीतने में सफल रहती है तो उसके 126 अंक हो जाएंगे।

By विनीत कुमार | Published: November 12, 2018 5:53 PM

Open in App

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव 14 स्थान की छलांग लगाते हुए आईसीसी टी20 रैंकिंग में 23वें पायदान पर पहुंच गये हैं। इंटरनेशनल टी20 में कुलदीप का यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

कुलदीप ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में दो मैचों में 5.6 की इकॉनमी रेट से 5 विकेट झटके। उन्हें तीसरे मैच में आराम दिया गया था। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से जीत हासिल की।

भुवनेश्वर कुमार ने भी रैंकिंग में 9 स्थान की छलांग लगाई है और अब वह टी20 में दुनिया के शीर्ष 20 गेंदबाजों में शुमार हो गये हैं। वह 19वें पायदान पर हैं जबकि जबसप्रीत बुमराह पांच स्थान ऊपर 21 पायदान पर पहुंच गये हैं।

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो रोहित शर्मा और शिखर धवन को बड़े फायदे हुए हैं। शर्मा तीन स्थान ऊपर सातवें जबकि धवन पांच स्थान ऊपर 16वें पायदान पर पहुंच गये हैं।

टीम रैंकिंग में पाकिस्तान और भारत क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के दो नये अंकों के साथ 138 प्वाइंट हो गये हैं। भारत के 127 प्वाइंट हैं।

ऑलराउंडर्स की लिस्ट में शीर्ष चार में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल शीर्ष पर बने हुए हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी दूसरे जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन तीसरे स्थान पर हैं। जेपी ड्यूमिनी चौथे पायदान पर हैं।

बहरहाल, ऑस्ट्रेलिया को इस महीने अभी 4 टी20 मैच खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया को सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कैररा में 17 नवंबर को एक टी20 मैच खेलना है। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत से 21 से 25 नवंबर के बीच तीन टी20 मैच खेलेगी।

ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर यह सभी चार मैच जीतने में सफल रहती है तो उसके 126 अंक हो जाएंगे और वह दूसरे नंबर पहुंच जाएगी। वहीं, अगर टीम की चारों मैचों में हार होती है तो 112 अंकों के साथ वह छठे पायदान पर होगी। 

इसी तरह दक्षिण अफ्रीका अगर एकमात्र टी20 जीतता है तो उसे तीन अंकों का फायदा होगा जबकि भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों मैच में जीत हासिल करता है तो उसके 129 अंक हो जाएंगे।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगकुलदीप यादवरोहित शर्माशिखर धवनभुवनेश्वर कुमार

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या