ICC ODI World Cup 2023: शुरुआती दो मैच में शानदार जीत, रबादा ने कहा- अब भी लंबा रास्ता तय करना है और टीम एक समय में एक मैच पर कर रही फोकस

ICC ODI World Cup 2023: तेंबा बावुमा की अगुवाई वाली टीम ने नई दिल्ली में श्रीलंका पर 102 रन की जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करने के बाद गुरुवार को यहां पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 134 रन के विशाल अंतर से हराया।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 13, 2023 04:56 PM2023-10-13T16:56:47+5:302023-10-13T16:58:03+5:30

ICC ODI World Cup 2023 fast bowler Kagiso Rabada said Brilliant victory in first two matches there is still long way to go and team is focusing on one match a time | ICC ODI World Cup 2023: शुरुआती दो मैच में शानदार जीत, रबादा ने कहा- अब भी लंबा रास्ता तय करना है और टीम एक समय में एक मैच पर कर रही फोकस

file photo

googleNewsNext
Highlightsअब भी लंबा रास्ता तय करना है लेकिन अब भी बहुत सारी सकारात्मक चीजें हैं।अच्छी बात है लेकिन हम अगले मैच में बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं।अब यह बीती बात है और हमें इसे पीछे छोड़ना होगा।

ICC ODI World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका अपने शुरुआती दो मैच में शानदार जीत से विश्व कप में प्रबल दावेदार बनकर उभरा है लेकिन तेज गेंदबाज कागिसो रबादा ने जोर देकर कहा कि अब भी लंबा रास्ता तय करना है और टीम एक समय में एक मैच पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

तेंबा बावुमा की अगुवाई वाली टीम ने नई दिल्ली में श्रीलंका पर 102 रन की जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत करने के बाद गुरुवार को यहां पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 134 रन के विशाल अंतर से हराया। रबादा ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हमें अब भी लंबा रास्ता तय करना है लेकिन अब भी बहुत सारी सकारात्मक चीजें हैं।

यह अच्छी बात है लेकिन हम अगले मैच में बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं। हम देखेंगे कि हम कैसा महसूस करते हैं, हम सुधार करना चाहते हैं, अपने मजबूत और कमजोर पक्षों को देखते हुए सुधार करने पर ध्यान देंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मुझे लगता है कि हमने लगभग परफेक्ट क्रिकेट खेला है। पर अब यह बीती बात है और हमें इसे पीछे छोड़ना होगा।

एक बार जब हम इसे पीछे छोड़ देते हैं तो फिर अगले मैच पर ध्यान केंद्रित करते हैं।’’ श्रीलंका के खिलाफ जीत में जहां बल्लेबाज ने शानदार प्रदर्शन किया तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम ने तीनों विभागों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। रबादा ने कहा, ‘‘प्रत्येक मैच को देखते हुए सुधार करने के लिए हमेशा कुछ क्षेत्र होते हैं।

हम इस तथ्य से अवगत थे कि पिछले मैच में हम कुछ क्षेत्रों में ढीले थे। क्रिकेट के खेल में सुधार करने के लिए हमेशा कुछ क्षेत्र होंगे। हम अपना काम करेंगे, विश्लेषण करेंगे और हम देखेंगे कि हम कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं।’’ रबादा ने स्टीव स्मिथ, जोश इंगलिस और मार्कस स्टोइनिस के महत्वपूर्ण विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के मध्यक्रम को तहस-नहस कर दिया।

इनमें से दो विकेट डीआरएस के विवादास्पद फैसले पर आए। रबादा ने स्मिथ को पगबाधा आउट कर दिया। मैदानी अंपायर ने इसे नॉट आउट करार दिया लेकिन डीआरएस लेने पर ‘बॉल ट्रेकिंग’ तकनीक से पता चला कि गेंद लेग स्टंप से टकरा रही थी। रबादा ने कहा, ‘‘मैं ‘अंपायर्स कॉल’ की उम्मीद कर रहा था।

मुझे ऐसा लगा जैसे गेंद तेजी से निकली, वास्तव में ज्यादा उछाल नहीं था और जैसा कि आप जानते हैं, स्टीव ऑफ स्टंप की तरह बाहर निकल जाता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरा दृष्टिकोण था और क्विनी (विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक) के दृष्टिकोण से यह काफी अच्छा लग रहा था और हमने डीआरएस लेने का फैसला किया और हां, तकनीक ने आज हमारा साथ दिया।’’

इसके बाद एक बार फिर विवाद हुआ जब रबादा की गेंद पर स्टोइनिस को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट दिया गया। गेंद उनके ग्लव्स से छूकर गई थी, इस बात पर काफी भ्रम था कि क्या स्टोइनिस के हाथ बल्ले से जुड़े हुए थे। रबादा ने कहा, ‘‘मैंने शुरू में सोचा था कि गेंद उसके जांघ के पैड से टकराई है।

मेरे आसपास मौजूद मेरे साथियों को लगा कि उन्होंने लकड़ी की आवाज सुनी है और आप जानते हैं, स्टोइनिस इतने आश्वस्त नहीं लग रहे थे। मुझे लगता है कि वह ऐसा लग रहा था जैसे... उसे ऐसा लगा जैसे उसने इसे छुआ हो।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि विवाद इस तथ्य को लेकर था कि जब गेंद उनके दस्तानों से संपर्क में आई तो उनका हाथ बल्ले से दूर था। लेकिन हमने सोचा कि यह बल्ले का हैंडल था। फिर यह हमारे ऊपर निर्भर नहीं है। हमने इसकी समीक्षा की और अंपायरों ने फैसला किया।’’

Open in app