ICC Rankings: वनडे में नंबर एक गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज, टी20 में सूर्यकुमार की बादशाहत कायम

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पुरुषों की आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में फिर से नंबर एक स्थान पर पहुंच गये हैं। एशिया कप फाइनल में सिराज ने छह विकेट झटके थे जिनमें एक ही ओवर में लिए गए चार विकेट भी शामिल थे।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 20, 2023 04:12 PM2023-09-20T16:12:21+5:302023-09-20T16:13:47+5:30

ICC ODI bowling rankings Mohammed Siraj reclaims No. 1 spot Asia Cup | ICC Rankings: वनडे में नंबर एक गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज, टी20 में सूर्यकुमार की बादशाहत कायम

वनडे में नंबर एक गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज

googleNewsNext
Highlightsमोहम्मद सिराज बने वनडे में नंबर एक गेंदबाजएशिया कप फाइनल में सिराज ने छह विकेट झटके थेबल्लेबाज विराट कोहली एक स्थान के फायदे से आठवें नंबर पर

नई दिल्ली: एशिया कप के फाइनल में अपनी आग उगलती गेंदों से श्रीलंका को ढेर करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पुरुषों की आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में फिर से नंबर एक स्थान पर पहुंच गये हैं। एशिया कप फाइनल में सिराज ने छह विकेट झटके थे जिनमें एक ही ओवर में लिए गए चार विकेट भी शामिल थे।

इससे पहले सिराज ने जनवरी में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था लेकिन मार्च में जोश हेजलवुड ने उन्हें इस स्थान से हटा दिया था। एशिया कप के फाइनल में अपने यादगार प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका को महज 50 रन में समेटने में अहम भूमिका निभाने वाले सिराज को आठ पायदान का फायदा हुआ। फाइनल में भारत 10 विकेट से जीता था।

बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव तीन पायदान के नुकसान से नौवें स्थान पर खिसक गये हैं। ताजा रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह दो पायदान के लाभ से 27वें जबकि हार्दिक पंड्या आठ पायदान के लाभ से 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने अपना क्रमश: दूसरा और 10वां स्थान बरकरार रखा है। वहीं स्टार बल्लेबाज विराट कोहली एक स्थान के फायदे से आठवें नंबर पर पहुंचने में सफल रहे। आल राउंडर की सूची में भारतीयों में शीर्ष 20 में केवल पंड्या शामिल हैं जो एक पायदान के फायदे से छठे स्थान पर काबिज हुए। 

आईसीसी वनडे बैटिंग रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे में अब तक की अपनी सबसे विस्फोटक पारी खेली थी इस पारी के बाद क्लासेन क्लासेन वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में 20 स्थान ऊपर पहुंच गए। वह अब नौवें स्थान पर हैं।

अगर टीम रैंकिंग की बात करें तो टीम इंडिया टी20 और टेस्ट में नंबर एक और वनडे में नंबर 2 पर है। टी20 के बल्लेबाजों में सूर्यकुमार यादव की बादशाहत बरकरार है। वह पहले नंबर पर हैं।

Open in app