पाकिस्तान क्रिकेट में हार से हड़कंप, ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड ने हराया, मुश्ताक और बाबर पर गाज!, जानें पूरा मामला

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक करीबी सूत्र ने बुधवार को बताया कि पूर्व ऑफ स्पिनर सकलेन न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची में 26 दिसंबर से शुरू हो रही घरेलू टेस्ट सीरीज के बाद पद छोड़ सकते हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 21, 2022 8:27 PM

Open in App
ठळक मुद्देकराची में तीसरे टेस्ट में हार के तुरंत बाद बाबर आजम और सकलेन मुश्ताक लाहौर रवाना हो गए।पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज 0-3 से गंवाई।रमीज राजा के निर्देश पर घोषणा को बुधवार तक टाल दिया गया।

कराचीः पाकिस्तान के मुख्य कोच सकलेन मुश्ताक स्वदेश में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में टीम के लचर प्रदर्शन के बाद मुख्य कोच का पद छोड़ सकते हैं जबकि सूत्रों ने कहा है कि बाबर आजम अगले साल जुलाई में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में कप्तानी गंवा सकते हैं।

 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के एक करीबी सूत्र ने बुधवार को बताया कि पूर्व ऑफ स्पिनर सकलेन न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची में 26 दिसंबर से शुरू हो रही घरेलू टेस्ट सीरीज के बाद पद छोड़ सकते हैं। सूत्र ने बताया कि मंगलवार को कराची में तीसरे टेस्ट में हार के तुरंत बाद बाबर और सकलेन लाहौर रवाना हो गए।

सूत्र ने कहा, ‘‘गद्दाफी स्टेडियम में पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा के कार्यालय में उच्च स्तरीय बैठक हुई जिसमें मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने भी हिस्सा लिया।’’ सूत्र ने कहा कि बाबर, सकलेन और वसीम ने राजा को बताया कि आखिर क्योंकि पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज 0-3 से गंवाई।

सूत्र ने कहा, ‘‘लगभग तीन घंटे चली बैठक में टीम, चयन मामलों, कप्तानी और सकलेन की भूमिका के प्रत्येक पहलू पर चर्चा की गई।’’ उन्होंने कहा कि चयनकर्ताओं को मंगलवार को कराची टेस्ट खत्म होने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा करनी थी लेकिन राजा के निर्देश पर घोषणा को बुधवार तक टाल दिया गया।

सूत्र ने कहा कि राजा ने बाबर, सकलेन और वसीम को अपना नजरिया बताया और स्पष्ट किया कि वे श्रृंखला के लिए चयन से खुश नहीं थे। उन्होंने कहा, ‘‘बाबर ने अध्यक्ष से कहा कि तीन मुख्य तेज गेंदबाजों शाहीन अफरीदी, हारिस राउफ और नसीम शाह की चोट के कारण उनकी योजनाओं को नुकसान पहुंचा और गेंदबाजी काफी कमजोर हुई जिससे इंग्लैंड के बल्लेबाज आसानी से रन बना पाए।’’

सूत्र ने बताया कि बाबर ने राजा से कहा कि अभी पाकिस्तान के पास ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ खेलने के लिए अनुभवी और स्तरीय खिलाड़ी नहीं हैं। सकलेन ने राजा को पुष्टि की कि पूर्व के फैसले के अनुसार वह जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला खत्म होने के बाद मुख्य कोच का पद छोड़ देंगे और पीसीबी को नए कोच की तलाश शुरू कर देनी चाहिए।

सूत्र ने कहा कि बोर्ड को साथ ही लगता है कि बाबर को सिर्फ सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी करनी चाहिए और टेस्ट प्रारूप की कप्तानी संभवत: शान मसूद या मोहम्मद रिजवान को सौंपी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘टेस्ट कप्तान के रूप में बाबर के भविष्य को लेकर काफी चर्चा की गई और फिलहाल यथास्थिति बनाए रखने का फैसला किया गया।’’

सूत्र ने कहा कि सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि अब और जुलाई के बीच में बाबर को टेस्ट कप्तानी से हटाना सही नहीं होगा क्योंकि इससे टीम का मनोबल टूटेगा और कप्तान की फॉर्म भी प्रभावित होगी। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन फैसला किया गया कि जुलाई में बाबर को टेस्ट कप्तान के रूप में बदल दिया जाएगा।’’ 

टॅग्स :पाकिस्तान क्रिकेट टीमबाबर आजमइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमपाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या