ईडी ने BCCI, एन श्रीनिवासन, ललित मोदी पर लगाया 121 करोड़ रुपये का जुर्माना, ये है वजह

ED slaps penalty on BCCI: ईडी ने 2009 आईपीएल के दौरान कथित फेमा कानून उल्लंघन के मामले में बीसीसीआई पर लगाया जुर्माना

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 01, 2018 10:52 AM

Open in App

नई दिल्ली, 01 जून: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को बीसीसीआई, इसके पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन, पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी पर 121 करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया। इन लोगों पर ये जुर्माना 2009 में हुए आईपीएल के दौरान फेमा (FEMA) कानून के कथित उल्लंघन के लिए लगाया गया है। 

ईडी के एक विशेष निदेशक ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने बीसीसीआई पर 82.66 करोड़, पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन पर 11.53 करोड़ और आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी पर 10.65 करोड़ रुपये, बीसीसीआई के पूर्व ट्रेजरर एमपी पंडोवे पर 9.72 करोड़ का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ ट्रावणकोर पर भी 7 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

ईडी 2009 में हुए आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका में आयोजित कराने के लिए 243 करोड़ रुपये देश से बाहर भेजने के मामले में फॉरेन एक्सचेंज ऐक्ट (FEMA) के नियमों के कथित उल्लंघन की जांच कर रही थी।    

फेमा के आदेश के मुताबिक इस पैसे का ट्रांसफर विदेश में पैसे के ट्रांसफर के लिए आरबीआई दिशानिर्देशों का कथित उल्लंघन है। इस आदेश में आरोपियों को 45 दिन के अंदर जुर्माने की रकम को सरकारी राजकोष में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं। 2008 में शुरू हुए टी20 टूर्नामेंट आईपीएल का 11वां सीजन हाल ही में खत्म हुआ है।

टॅग्स :बीसीसीआईप्रवर्तन निदेशालयललित मोदी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या