Duleep Trophy Semi-Final Cricket Tournament: पश्चिम और दक्षिण क्षेत्र में दलीप ट्रॉफी फाइनल मुकाबला!, पहली पारी के कारण मध्य क्षेत्र का सपना टूटा, जानें स्कोर बोर्ड

Duleep Trophy Semi-Final Cricket Tournament: पश्चिम क्षेत्र ड्रा छूटे सेमीफाइनल मैच में पहली पारी की बढ़त के आधार पर दलीप ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 8, 2023 04:17 PM2023-07-08T16:17:23+5:302023-07-08T20:14:34+5:30

Duleep Trophy Semi-Final Cricket Tournament final match in 12-16 july West and South Zone Central Zone dream broken due to first innings know score board | Duleep Trophy Semi-Final Cricket Tournament: पश्चिम और दक्षिण क्षेत्र में दलीप ट्रॉफी फाइनल मुकाबला!, पहली पारी के कारण मध्य क्षेत्र का सपना टूटा, जानें स्कोर बोर्ड

file photo

googleNewsNext
Highlightsफाइनल 12 जुलाई से एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। मध्य क्षेत्र 390 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार विकेट पर 128 रन ही बना पाया।बारिश के कारण चाय के विश्राम के बाद का खेल नहीं हो पाया।

Duleep Trophy Semi-Final Cricket Tournament: दलीप ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में पश्चिम क्षेत्र और दक्षिण क्षेत्र के बीच मुकाबला होगा। 12 से 16 जुलाई के बीच फाइनल मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा। पहली पारी की बढ़त के आधार पर पश्चिम क्षेत्र ने मध्य क्षेत्र को पछाड़ दिया। 

तमिलनाडु के आर साई किशोर ने शनिवार को यहां बारिश से बाधित दलीप ट्राफी सेमीफाइनल के अंतिम रोमांचक दिन शानदार हरफनमौला प्रदर्शन किया जिससे दक्षिण क्षेत्र ने उत्तर क्षेत्र को दो विकेट से पराजित कर दिया। फाइनल में दक्षिण क्षेत्र का सामना गत चैम्पियन पश्चिम क्षेत्र से होगा जिससे यह 2022 खिताबी भिड़ंत का दोहराव होगा।

आसमान बादलों से भरा था, 215 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण क्षेत्र ने मयंक अग्रवाल की 54 और कप्तान हनुमा विहारी की 43 रन की पारी से इसके करीब पहुंचने की ओर कदम बढ़ाये। लेकिन हर्षित राणा (84 रन देकर तीन विकेट), बलतेज सिंह (47 रन देकर दो विकेट) और वैभव अरोड़ा (46 रन देकर दो विकेट) ने अपनी टीम को समय पर विकेट दिलाकर दबाव बनाया।

 जबकि उत्तर के कप्तान जयंत यादव ने मयंक अग्रवाल का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया। बारिश के कारण दो बार खेल में खलल डली। इसमें से एक बार तो खेल करीब दो घंटे तक रूका रहा जो अंतिम सत्र से पहले था। दक्षिण क्षेत्र को तब जीत के लिए 32 रन की दरकार थी। रिकी भुई (34 रन) और तिलक वर्मा (25 रन) अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे।

पांच विकेट बचे थे लेकिन उन्हें जीत तक पहुंचने से पहले कुछ मुश्किल क्षणों का सामना करना पड़ा। राणा और बलतेज के दोहरे झटकों से दक्षिण क्षेत्र का स्कोर आठ विकेट पर 213 रन हो गया था, टीम ने महज 22 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिये। साई किशोर ने नाबाद 15 रन बनाकर फिनिशर की भूमिका निभायी।

दबाव में खेली गयी उनकी इस पारी में दो छक्के जड़े थे। दक्षिण क्षेत्र ने दिन की शुरुआत में बिना विकेट गंवाये 21 रन से आगे खेलना शुरू किया था। पश्चिम क्षेत्र ड्रा छूटे सेमीफाइनल मैच में पहली पारी की बढ़त के आधार पर दलीप ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया।

फाइनल 12 जुलाई से एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। मध्य क्षेत्र 390 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार विकेट पर 128 रन ही बना पाया। बारिश के कारण चाय के विश्राम के बाद का खेल नहीं हो पाया। पश्चिम क्षेत्र के पास बाकी बचे छह विकेट हासिल करके जीत दर्ज करने का मौका था लेकिन बारिश के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाया।

पश्चिम क्षेत्र ने हालांकि पहली पारी में 92 रन की बढ़त हासिल की थी जो मैच ड्रॉ होने पर फाइनल में पहुंचने के लिए पर्याप्त थी। पश्चिम क्षेत्र ने पहली पारी में 220 रन बनाए थे जिसके जवाब में मध्य क्षेत्र की टीम 128 रन ही बना पाई थी। भारतीय टीम से बाहर चल रहे चेतेश्वर पुजारा के 133 रन की मदद से पश्चिम क्षेत्र ने अपनी दूसरी पारी में 297 रन बनाए।

मैच के चौथे और अंतिम दिन पश्चिम क्षेत्र ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट पर 292 रन से आगे बढ़ाई लेकिन इसमें केवल पांच रन जोड़ने के बाद की पूरी टीम आउट हो गई। बड़े लक्ष्य के सामने मध्य क्षेत्र में सलामी बल्लेबाज विवेक सिंह और हिमांशु मंत्री के विकेट जल्दी गंवा दिए जिससे इसको दो विकेट पर 17 रन हो गया।

ध्रुव जुरेल (25) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर धर्मेंद्र जडेजा ने उन्हें विकेटकीपर हेत पटेल के हाथों स्टंप आउट करा दिया। इससे स्कोर तीन विकेट पर 55 रन हो गया। रिंकू सिंह ने 30 गेंदों पर 40 रन की तूफानी पारी खेली जिसमें तीन छक्के और इतने ही चौके शामिल हैं।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने लंबा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच थमाया। बारिश के कारण जब मैच ड्रॉ करने का फैसला किया गया तब अमनदीप खरे 27 और उपेंद्र यादव 18 रन बनाकर खेल रहे थे।

Open in app