Deodhar Trophy 2023: शाहरुख खान टीम की अगुवाई करने वाले खिलाड़ी देवधर ट्रॉफी में करेंगे कप्तानी, उत्तर क्षेत्र और पश्चिम क्षेत्र की टीम की घोषणा, देखें लिस्ट

Deodhar Trophy 2023: नितीश राणा ने 2021 में श्रीलंका दौरे के दौरान भारत के लिए एक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे। राणा ने इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले सत्र में नाइट राइडर्स के लिए 14 मैच में तीन अर्धशतक से 140.95 के स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाए।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 10, 2023 07:42 PM2023-07-10T19:42:19+5:302023-07-10T19:44:11+5:30

Deodhar Trophy 2023 ipl kkr Shahrukh Khan team player nitish rana captain announcement of North Zone and West Zone team, see list | Deodhar Trophy 2023: शाहरुख खान टीम की अगुवाई करने वाले खिलाड़ी देवधर ट्रॉफी में करेंगे कप्तानी, उत्तर क्षेत्र और पश्चिम क्षेत्र की टीम की घोषणा, देखें लिस्ट

file photo

googleNewsNext
Highlightsराष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करके राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने की दावेदारी पेश करेंगे।प्रभसिमरन सिंह और हर्षित राणा को भी 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है। 13 से 23 जुलाई तक श्रीलंका में होने वाले एमर्जिंग टीम एशिया कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा भी हैं।

Deodhar Trophy 2023: दिल्ली के बाएं हाथ के बल्लेबाज नितीश राणा पुड्डुचेरी में 24 जुलाई से होने वाले देवधर ट्रॉफी अंतर क्षेत्रीय एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में उत्तर क्षेत्र की अगुआई करेंगे। आईपीएल 2023 में कोलकाता नाइट राइडर्स की अगुआई करने वाले राणा इस टूर्नामेंट के जरिए राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित करके राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने की दावेदारी पेश करेंगे।

राणा ने 2021 में श्रीलंका दौरे के दौरान भारत के लिए एक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे। राणा ने इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले सत्र में नाइट राइडर्स के लिए 14 मैच में तीन अर्धशतक से 140.95 के स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाए। प्रतिभावान बल्लेबाज अभिषेक शर्मा, विकेटकीपर बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह और हर्षित राणा को भी 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है।

तीनों हालांकि 13 से 23 जुलाई तक श्रीलंका में होने वाले एमर्जिंग टीम एशिया कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा भी हैं। टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने की स्थिति में वे देर से उत्तर क्षेत्र की टीम से जुड़ेंगे। उत्तर क्षेत्र चयन समिति के समन्वयक अनिरुद्ध चौधरी ने कहा, ‘‘अगर भारत फाइनल में पहुंचता है तो इनके टीम से जुड़ने में विलंब हो सकता है और ऐसी स्थिति में स्टैंडबाई खिलाड़ी पहले मैच में खेलेंगे।’’

उत्तर क्षेत्र की टीम: नितीश राणा (कप्तान), अभिषेक शर्मा, प्रभसिमरन सिंह, एसजी रोहिल्ला, एस खजूरिया, मनदीप सिंह, हिमांशु राणा, विवरांत शर्मा, निशांत सिंधू, ऋषि धवन, युद्धवीर सिंह, संदीप शर्मा, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, मयंक मारकंडेय। स्टैंडबाई खिलाड़ी: मयंक डागर, मयंक यादव, अर्सलान खान, शुभम अरोड़ा, युवराज सिंह, मनन वोहरा, आकिब नबी, शिवांक वशिष्ठ।

शिवम दुबे देवधर ट्रॉफी के लिए पश्चिम क्षेत्र की टीम में

भारत और मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दुबे को 24 जुलाई से शुरू हो रहे देवधर ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए सोमवार को पश्चिम क्षेत्र की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया जबकि तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे को स्टैंडबाई खिलाड़ियों की सूची में जगह मिली।

देवधर ट्रॉफी का आयोजन पिछली बार 2019-20 सत्र में हुआ था और कोविड-19 के कारण इसके बाद इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो पाया। यह अंतर क्षेत्रीय 50 ओवर का टूर्नामेंट इस साल पूरी तरह से पुड्डुचेरी में 24 जुलाई से तीन अगस्त तक खेला जाएगा।

बाएं हाथ के बल्लेबाज दुबे ने इंडियन प्रीमियर लीग विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से पिछले सत्र में 16 मैच में 158.33 के स्ट्राइक रेट से 418 रन बनाए। पंद्रह सदस्यीय टीम में पृथ्वी साव को भी जगह मिली है जिन्हें टूर्नामेंट के बाद काउंटी क्रिकेट में नार्थम्पटनशर की ओर से खेलने के लिए रवाना होना है।

प्रियांक पांचाल को पश्चिम क्षेत्र का कप्तान नियुक्त किया गया है जिसमें सरफराज खान और राहुल त्रिपाठी जैसे खिलाड़ियों को भी जगह मिली है। सुपरकिंग्स के लिए 16 मैच में 21 विकेट के साथ पिछले आईपीएल सत्र में टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज देशपांडे को स्टैंडबाई खिलाड़ियों में जगह मिली है। पश्चिम क्षेत्र की टीम प्रतियोगिता के पहले दिन अपने अभियान की शुरुआत पूर्वोत्तर क्षेत्र के खिलाफ करेगी।

टीम इस प्रकार है: प्रियांक पांचाल (कप्तान), पृथ्वी साव, राहुल त्रिपाठी, हार्विक देसाई, हेत पटेल, सरफराज खान, अंकित बावने, समर्थ व्यास, शिवम दुबे, अतीत सेठ, पार्थ भुट, शम्स मुलानी, अर्जन नागवासवाला, चिंतन गजा, राजवर्धन हेंगरगेकर। स्टैंडबाई खिलाड़ी: चेतन सकारिया, तुषार देशपांडे, युवराज डोडिया, अबु काजी, कथन पटेल।

Open in app