बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ को बनाया नेशनल क्रिकेट अकादमी का हेड

द्रविड़ को पहले एक जुलाई को पदभार संभालना था लेकिन वह इंडिया सीमेंट से जुड़े थे जिसके कारण इसमें देरी हुई। 

By भाषा | Published: July 09, 2019 6:52 AM

Open in App

पूर्व भारतीय कप्तान तथा भारत ए और अंडर-19 टीम के कोच रहे राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का क्रिकेट प्रमुख नियुक्त किया। द्रविड़ को पहले एक जुलाई को पदभार संभालना था लेकिन वह इंडिया सीमेंट से जुड़े थे जिसके कारण इसमें देरी हुई। प्रशासकों की समिति ने द्रविड़ से इंडिया सीमेंट के उपाध्यक्ष पद छोड़ने या एनसीए में अपना कार्यकाल पूरा करने तक अवकाश पर रहने के लिये कहा था।

इंडिया सीमेंट ने हितों के टकराव से बचने के लिये उन्हें अवकाश पर भेज दिया। द्रविड़ अपनी इस नयी भूमिका कोचिंग और प्रशिक्षण के अलावा पुरूष और महिला सीनियर टीमों के कोच के साथ मिलकर भी काम करेंगे।

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘द्रविड़ एनसीए क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों को देखेंगे तथा वह सलाहकार, कोचिंग और प्रशिक्षण के अलावा खिलाड़ियों, कोच और सहयोगी स्टाफ को प्रेरित करने में अपनी भूमिका निभाएंगे।’’

इसमें कहा गया है, ‘‘द्रविड़ प्रशिक्षण और विकास के प्रमुख उद्देश्यों की पहचान करने के लिये राष्ट्रीय पुरूष और महिला टीमों के मुख्य कोच तथा भारत ए, भारत अंडर-19, भारत अंडर-23 टीमों के कोच के साथ मिलकर काम करेंगे। ’’

इसके अलावा द्रविड़ जूनियर टीमों की प्रगति पर भी निगरानी रखेंगे तथा इस संबंध में सीनियर महिला और पुरूष टीमों को आवश्यक जानकारी भी मुहैया कराएंगे। बीसीसीआई ने हालांकि द्रविड़ की नियुक्ति के कार्यकाल के बारे में नहीं बताया है।

टॅग्स :राहुल द्रविड़बीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या