AUS vs PAK, 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया 307 रन पीछे, पाकिस्तान 313 पर आउट, अंतिम मैच खेलने उतरे वार्नर, पाक खिलाड़ी ने ऐसे किया स्वागत, देखें वीडियो

AUS vs PAK, 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया पहले ही पर्थ और मेलबर्न में जीत के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज जीत चुका है। आखिरी बार पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 1985 में हराया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 3, 2024 12:58 PM2024-01-03T12:58:11+5:302024-01-03T13:48:57+5:30

AUS vs PAK, 3rd Test PAK 313 AUS 6-0 Australia trail by 307 runs David Warner farewell Test SCG  see video | AUS vs PAK, 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया 307 रन पीछे, पाकिस्तान 313 पर आउट, अंतिम मैच खेलने उतरे वार्नर, पाक खिलाड़ी ने ऐसे किया स्वागत, देखें वीडियो

file photo

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 6 रन बना लिए और 307 रन पीछे है। पाक की टीम 313 रन पर आउट हो गई। पाकिस्तान खिलाड़ियों ने डेविड वार्नर का भव्य स्वागत किया।

AUS vs PAK, 3rd Test: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीसरे टेस्ट में अंतिम बार डेविड वार्नर मैच खेल रहे हैं। पाकिस्तान खिलाड़ियों ने डेविड वार्नर का भव्य स्वागत किया। इससे पहले पाक की टीम 313 रन पर आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 6 रन बना लिए और 307 रन पीछे है। 

आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने लगातार तीसरी बार पारी के पांच विकेट लेकर पाकिस्तान के शीर्षक्रम को झकझोर दिया लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाजों के जुझारू प्रदर्शन के दम पर मेहमान टीम ने तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन 313 रन बनाये । लंच के बाद पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 96 रन था और लग रहा था कि टीम सस्ते में सिमट जायेगी।

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के 88 रन, आगा सलमान और आमिर जमाल के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने वापसी की। आस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने पर बिना किसी नुकसान के छह रन बनाये थे। अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा को स्पिनर साजिद खान ने काफी परेशान किया।

वॉर्नर ने पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर बाल बाल बचे। इस टेस्ट में पूरा फोकस भले ही वॉर्नर पर होइ लेकिन तेज गेंदबाजों ने पहले दिन सुर्खियां बंटोरी। मिचेल स्टार्क ओर जोश हेजलवुड ने पहले दोनों ओवर में विकेट लिये। इसके बाद कमिंस ने मोर्चा संभाला जो मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में दस विकेट ले चुके हैं।

उन्होंने बाबर आजम समेत दो कीमती विकेट चटकाये। स्टार्क ने शफीक को दूसरी स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों लपकवाया। वहीं अगले ओवर में हेजलवुड ने पहला टेस्ट खेल रहे सैम अयूब को एलेक्स कारी के हाथों कैच आउट कराया। दो विकेट चार रन पर गिरने के बाद बाबर और शान मसूद ने मोर्चा संभाला।

कमिंस ने बाबर (26) को आउट करके पाकिस्तान को हरारा झटका दिया। मैदानी अंपायर ने पहले बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया था लेकिन टीवी अंपायर ने उसे बदल दिया। सउद शकील को कमिंस ने दूसरा शिकार बनाया। कप्तान मसूद और रिजवान ने 49 रन की साझेदारी की जिसे तोड़ते हुए मिचेल मार्श ने मसूद को पवेलियन भेजा।

रिजवान ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन शतक बनाने से चूक गए और कमिंस की गेंद पर हेजलवुड को कैच दे बैठे। साजिद को मिडविकेट पर नाथन लियोन के हाथों लपकवाकर कमिंस ने अपना चौथा विकेट लिया । वहीं हसन अली (0) उनका पांचवां शिकार बने जिन्हें डीप में स्टार्क ने लपका।

ऑस्ट्रेलिया पहले ही पर्थ और मेलबर्न में जीत के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज जीत चुका है। आखिरी बार पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 1985 में हराया था। टेस्ट क्रिकेट का मनोरंजक का पहला दिन खत्म हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने सुबह के सत्र में 4 विकेट लेकर दबदबा बनाए रखा। रिज़वान और सलमान ने 94 रनों की शानदार साझेदारी की।

रिजवान शतक बनाने से चूक गए। कप्तान पैट कमिंस ने फिर से 5 विकेट झटके। पाकिस्तान की अंतिम विकेट जोड़ी ने जान डाल दी। जमाल ने शानदार प्रदर्शन किया। कुछ तेजतर्रार स्ट्रोक खेले और 97 गेंदों में 82 रन की शानदार पारी खेली। हमजा ने उन्हें अच्छा समर्थन दिया और दोनों ने 86 रन की साझेदारी के साथ टीम को 300 के पार पहुंचाया। वार्नर ने अपने विदाई टेस्ट में पहली गेंद पर चौका लगाया, जिससे एससीजी की भीड़ में भारी उत्साह देखने को मिला।

Open in app