Ashes: इंग्लैंड टीम को बड़ा झटका, दो दिग्गज पहले टेस्ट से बाहर, यहां जानें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड प्लेइंग इलेवन

Ashes: ऑस्ट्रेलिया ने टिम पेन के हटने के बाद कमिन्स को कप्तानी सौंपी है और यह 1956 के बाद पहला अवसर होगा जबकि कोई तेज गेंदबाज उसकी कमान संभालेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 7, 2021 03:01 PM2021-12-07T15:01:08+5:302021-12-07T15:02:38+5:30

Ashes Jonny Bairstow james Anderson misses first Test against Australia England Name 12 Man Squad 1st Ashes Test | Ashes: इंग्लैंड टीम को बड़ा झटका, दो दिग्गज पहले टेस्ट से बाहर, यहां जानें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड का आक्रमण ब्रॉड, मार्क वुड, क्रिस वोक्स और ओली रॉबिन्सन संभालेंगे।

googleNewsNext
Highlightsविकेटकीपर एलेक्स कैरी को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला है।कैरी पर्याप्त अनुभवी हैं। उन्होंने 45 वनडे और 38 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।चार साल पहले टीम की 4-0 से जीत में अहम भूमिका निभायी थी।

Ashes: तेज गेंदबाज पैट कमिन्स की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया बुधवार से शुरू होने वाली एशेज सीरीज में अपने नए क्रिकेट युग की शुरुआत करने उतरेगा तो इंग्लैंड की निगाह 11 साल पुराने प्रदर्शन को दोहराने पर होगी। इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन के गाबा में शुरुआती टेस्ट के लिए 12 सदस्यीय टीम का चयन किया।

इंग्लैंड ने कार्यभार प्रबंधन की अपनी नीति के तहत तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार से यहां शुरू होने वाले पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच में विश्राम देने का निर्णय किया है। टीम प्रबंधन का मानना है श्रृंखला के पहले मैच में नहीं खेलने से एंडरसन इसके बाद एडीलेड में होने वाले दिन रात्रि टेस्ट के लिये बेहतर तैयार रहेंगे।

इंग्लैंड के 12 में से एक और बड़ा नाम गायब है, जॉनी बेयरस्टो। एंडरसन के शामिल नहीं होने पर उपकप्तान जोस बटलर ने बताया, "जिमी खेलने नहीं जा रहे हैं लेकिन वह फिट हैं। यह सिर्फ एहतियाती है।"  इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बयान में कहा, ‘‘जिम्मी खेलने के लिये फिट है और उन्हें किसी तरह की चोट नहीं है।

छह सप्ताह के अंदर पांच टेस्ट मैच खेलने हैं और ऐसे में उन्हें एडीलेड में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिये तैयार रखना है।’’ यह निर्णय इंग्लैंड की खराब मौसम के कारण सीमित तैयारियों को देखकर भी लिया गया है। बयान में कहा गया है, ‘‘हमें दौरे में अब तक सीमित अभ्यास का मौका मिला है तथा वह (एंडरसन) और टीम प्रबंधन किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं विशेषकर 2019 में एजबेस्टन में जो कुछ हुआ उसे देखते हुए जब वह मैच की पहली सुबह ही चोटिल हो गये थे।’’

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए एलेक्स कारी को पूर्व कप्तान टिम पेन की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका दिया है । कारी को इंग्लैंड के खिलाफ गाबा पर आठ दिसंबर से शुरू हो रही एशेज श्रृंखला के पहले दो टेस्ट के लिये आस्ट्रेलिया टीम में जगह दी गई है।

कारी को इंग्लैंड मूल के जोश इंगलिस पर तरजीह दी गई । एक महिला सहकर्मी को चार साल पहले अश्लील मैसेज भेजने का मामला हाल ही में प्रकाश में आने के बाद पेन नेक प्तानी छोड़ दी थी। उनकी जगह पैट कमिंस को कप्तान और स्टीव स्मिथ को उपकप्तान बनाया गया है। कारी ने आस्ट्रेलिया के लिये वनडे और टी20 प्रारूप में 83 मैच खेले हैं । वह वेस्टइंडीज के खिलाफ इस साल श्रृंखला के दौरान वनडे कप्तान भी रहे।

ऑस्ट्रेलिया टीम: पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स कारी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, माइकल नासिर, झाय रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वीपसेन, डेविड वॉर्नर।

इंग्लैंड की 12 सदस्यीय टीम: जो रूट (कप्तान), स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, हसीब हमीद, जैक लीच, डेविड मलान, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

Open in app