नाम बदलकर खेलने वाले मुंबई के इस क्रिकेटर पर लगा आजीवन प्रतिबंध

हाल में मुंबई टी20 लीग के लिए भी मुंबई नॉर्थ पैंथर्स टीम ने इस खिलाड़ी को नीलामी में खरीदा था।

By विनीत कुमार | Published: April 1, 2018 05:19 PM2018-04-01T17:19:22+5:302018-04-01T17:24:55+5:30

mumbai cricket association banned local player akhtar shaikh for playing in banned t20 league | नाम बदलकर खेलने वाले मुंबई के इस क्रिकेटर पर लगा आजीवन प्रतिबंध

अख्तर शेख पर एमसीए ने लगाया बैन

googleNewsNext

नई दिल्ली, 1 अप्रैल: हाल में बॉल टैम्परिंग के दोष में ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल जबकि कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने के बैन के बाद एक और खिलाड़ी बैन के कारण चर्चा में आ गया है। दरअसल, मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने सख्त कदम उठाते हुए स्थानीय खिलाड़ी अख्तर शेख पर आजीवन बैन लगा दिया है। अख्तर पर नाम बदलकर दूसरे क्रिकेट लीग में खेलना का आरोप है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अख्तर शेख ने पिछले साल राजस्थान में आयोजित हुए राजवाड़ा क्रिकेट लीग में हिस्सा लिया था, जिसे बीसीसीआई बैन कर चुकी है। एमसीए के अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'प्रबंधन समिति ने क्रिकेटर पर एमसीए से जुड़े किसी भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी है।' (और पढ़ें- IPL 2018: वीरेंद्र सहवाग खेलेंगे आईपीएल, दिल्ली के खिलाफ करेंगे किंग्स इलेवन पंजाब की ओपनिंग!)

इसी महीने मिड डे अखबार में छपी रिपोर्ट के बाद एमसीए के कान खड़े हुए और फिर मामले की जांच की गई। शेख को हाल में मुंबई टी20 लीग के लिए भी मुंबई नॉर्थ पैंथर्स टीम ने नीलामी में खरीदा था और उन्होंने दो मैचों में हिस्सा भी लिया। सचिन तेंदुलकर मुंबई टी20 लीग के ब्रैंड एंबैसडर थे जबकि सुनील गावस्कर को लीग का मेंटॉर बनाया गया था।

राजवाड़ा क्रिकेट के फेसबुक से खुला राज!

दरअसल, पिछले महीने जब अख्तर शेख नीलामी के बाद चर्चा में आए तभी उन्हें लेकर बातें शुरू हो गई थीं। मिड डे के अनुसार तब एमसीए के संयुक्त सचिव उनमेश खनविलकर ने इस पर चिंता जताते हुए कहा था कि मामले की जांच की जाएगी। खनविलकर के अनुसार शेख ने पहले राजवाड़ा क्रिकेट लीग में खेलने की बातों से इंकार किया था। हालांकि, बाद में राजवाड़ा क्रिकेट लीग के फेसबुक पेज पर एक तस्वीर से मामला स्पष्ट हो गया। (और पढ़ें- 'IPL बैन ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को भारतीय फैंस के गुस्से से बचा लिया')

नाम बदलकर खेली दूसरी क्रिकेट लीग

अख्तर शेख ने वसीम खान के नाम से राजवाड़ा क्रिकेट लीग में हिस्सा लिया था। राजवाड़ा क्रिकेट लीग के आयोजकों ने पूर्व भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन और श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या को भी आमंत्रित किया था। बीसीसीआई ने अपने भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) की ओर से जारी चेतावनी के बाद इस लीग पर बैन लगा दिया था। (और पढ़ें- पीआर स्टंट था वॉर्नर का भावुक होना? प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस महिला की तस्वीर से उठे सवाल)

Open in app