जय शाह संभालेंगे ICC में नई जिम्मेदारी, बनेंगे वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति के प्रमुख

जय शाह निर्णय लेने वाले आईसीसी बोर्ड में भारतीय प्रतिनिधि होंगे और वैश्विक क्रिकेट निकाय की वित्त और वाणिज्यिक मामलों समिति के प्रमुख होंगे।

By रुस्तम राणा | Published: November 12, 2022 03:17 PM2022-11-12T15:17:16+5:302022-11-12T15:29:06+5:30

Jay Shah to head Finance and Commercial Affairs Committee of ICC | जय शाह संभालेंगे ICC में नई जिम्मेदारी, बनेंगे वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति के प्रमुख

जय शाह संभालेंगे ICC में नई जिम्मेदारी, बनेंगे वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति के प्रमुख

googleNewsNext
Highlightsजय शाह निर्णय लेने वाले आईसीसी बोर्ड में भारतीय प्रतिनिधि होंगे वह वैश्विक क्रिकेट निकाय की वित्त और वाणिज्यिक मामलों समिति के प्रमुख होंगे

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) में एक नई जिम्मेदारी संभालेंगे। जय शाह निर्णय लेने वाले आईसीसी बोर्ड में भारतीय प्रतिनिधि होंगे और वैश्विक क्रिकेट निकाय की वित्त और वाणिज्यिक मामलों समिति के प्रमुख होंगे।

वित्त और वाणिज्यिक समिति इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की सभी सहायक समितियों में सबसे महत्वपूर्ण है और कुछ वर्षों तक (बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली के सदस्य बनने तक) बीसीसीआई के प्रतिनिधि इसका हिस्सा नहीं थे।

परंपरा यह है कि अध्यक्ष आईसीसी बोर्ड पर बैठता है और सचिव सीईसी पर बैठता है। फाइनेंश एंड कर्मिशियल समिति आईसीसी के वार्षिक बजट पर निर्णय लेती है और वह समिति भी है जो किसी विशेष चक्र के लिए राजस्व-साझाकरण मॉडल, प्रायोजन और विभिन्न अधिकार सौदों का निर्धारण करती है।

शाह आईसीसी बोर्ड की वार्षिक बैठक के लिए अगले कुछ दिनों में मेलबर्न पहुंचेंगे। नवनिर्वाचित बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल के भी टी20 विश्व कप की कार्यवाही देखने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचने की उम्मीद है।
 

Open in app