आईपीएल सट्टेबाजी में फंसे अरबाज खान, ये बड़े नाम भी हो चुके हैं 'दागदार'

आईपीएल-2013 के विवाद में एक के बाद एक खुलासे हो रहे थे। इसी में राजस्थान रॉयल्स के सह-मालिक राज कुंद्रा का भी नाम सामने आया।

By विनीत कुमार | Published: June 2, 2018 03:28 PM2018-06-02T15:28:00+5:302018-06-02T15:28:00+5:30

ipl betting controversy and big names involved including bollywood actor arbaaz khan | आईपीएल सट्टेबाजी में फंसे अरबाज खान, ये बड़े नाम भी हो चुके हैं 'दागदार'

IPL Betting

googleNewsNext

नई दिल्ली, 2 जून: साल-2013 के स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी के मामले के सामने आने के बाद पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक बार फिर खत्म होने के बाद चर्चा में है। वैसे तो आईपीएल और दूसरे क्रिकेट मैचों या टूर्नामेंट के दौरान सट्टेबाजी के कई मामले सामने आते रहे हैं। लेकिन इस बार सट्टेबाजी में बॉलीवुड के अरबाज खान का नाम आने से मामला ज्यादा सुर्खियों में आ गया है।

पुलिस की गिरफ्त में आए बड़े सट्टेबाज सोनू जालान के खुलासे ने उजागर कर दिया है कि अब भी आईपीएल में सट्टेबाजी करने वालों में कई बड़े नाम शामिल हैं। एएनआई के सूत्रों के मुताबिक अरबाज ने ठाणे पुलिस की पूछताछ में माना है कि उन्होंने पिछले साल आईपीएल में सट्टेबाजी की थी और उन्हें 2.75 करोड़ का नुकसान भी हुआ। (और पढ़ें- IPL सट्टेबाजी: क्राइम ब्रांच ने अरबाज से पूछे ये 13 सवाल, बुकी को सामने बिठाकर हुई पूछताछ) 

आईपीएल में सट्टेबाजी का ये खेल नया नहीं है। आईए हम आपको बताते हैं उन बड़े नामों के बारे में जो सट्टेबाजी के कारण विवादों में आए...

विंदु दारा सिंह: बॉलीवुड एक्टर और दारा सिंह के बेटे विंदु दारा सिंह को 2013 में मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया और वहीं से बॉलीवुड का आईपीएल सट्टेबाजी से बड़ा कनेक्शन सामने आया था। रिपोर्ट्स अनुसार विंदु भारत में 2011 में हुए वर्ल्ड कप के बाद से ही पुलिस की रडार पर थे। बहरहाल, 2013 में गिरफ्तारी के बाद उन्हें जल्द जमानत पर रिहाई भी मिल गई। 

गुरुनाथ मयप्पन: साल- 2013 में बेटिंग और स्पॉट फिक्सिंग का मामला सामने आने के बाद गुरुनाथ मयप्पन भी इस मामले में फंसे। मयप्पन दरअसल चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक और बीसीसीआई के पूर्व प्रेसिडेंट एन श्रीनिवासन के दामद हैं। 2013 में जब आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग की बात सामने आई तब बीसीसीआई के कमान श्रीनिवासन के ही हाथ में थी। गुरुनाथ पर यह आरोप लगे कि वह लगातार विंदु दारा सिंह के संपर्क में थे और उन्हें लगातार चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़ी योजनाएं और सूचनाएं पहुंचा रहे थे। मयप्पन पर बाद में क्रिकेट की किसी भी गतिविधि से दूर रहने को लेकर आजीवन बैन लगा दिया गया। (और पढ़ें- अरबाज खान ने IPL सट्टेबाजी की बात मानी, पुलिस ने गवाह बनाया)

राज कुंद्रा: आईपीएल-2013 के विवाद में एक के बाद एक खुलासे हो रहे थे। इसी में राजस्थान रॉयल्स के सह-मालिक राज कुंद्रा का भी नाम सामने आया। दिल्ली पुलिस ने तब अपनी पूछताछ के बाद कहा था कि कुंद्रा ने आईपीएल में सट्टेबाजी की बात मानी है। कुंद्रा असल में विंदु दारा सिंह के भी बहुत करीबी दोस्त हैं। राज कुंद्रा पर भी क्रिकेट के किसी भी गतिविधि से जुड़ने को लेकर लाइफ बैन लगा हुआ है।

साल-2013 में इसी सट्टेबाजी के बड़े चेहरों को पकड़े जाने का सिलसिला दरअसल तब सामने आए स्पॉट फिक्सिंग विवाद के बाद शुरू हुआ। उस स्पॉट फिक्सिंग के विवाद में तब  एस श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण जैसे खिलाड़ी फंसे थे, जिसके बाद पूरी कहानी सामने आती चली गई। (और पढ़ें- IPL सट्टेबाजी मामले में अरबाज खान से पूछताछ, बुकी सोनू ने लिए कई 'बड़े नाम')

Open in app